ग्यारह साल बाद, मैट्स हम्मेल्स और मार्को रीस को वेम्बली में चीजें सही करने की उम्मीद

Photo of author

By A2z Breaking News


चिर प्रतिद्वंद्वी बायर्न म्यूनिख से चैंपियंस लीग फाइनल में दिल तोड़ने वाली हार के ग्यारह साल बाद, बोरूसिया डॉर्टमुंड के अनुभवी खिलाड़ी मैट्स हम्मेल्स और मार्को रॉयस शनिवार को वेम्बली में चीजों को सही करने के लिए लौट रहे हैं।

इस बार 14 बार की विजेता रियल मैड्रिड, जिसने सेमीफाइनल में बायर्न को अंतिम क्षणों में हराया था, उसके सामने चुनौती खड़ी है।

35 वर्षीय हम्मेल्स और 34 वर्षीय रीउस को संभवतः अपने अंतिम चैम्पियंस लीग फाइनल से पहले अनिश्चित भविष्य का सामना करना पड़ रहा है।

रेउस ने पहले ही घोषणा कर दी है कि शनिवार का मैच डॉर्टमुंड के लिए उनका आखिरी मैच होगा।

और पढ़ें: आर प्रज्ञानंदधा ने मैग्नस कार्लसन पर पहली बार क्लासिकल जीत के बाद कहा: ‘वह लड़ना चाहता है… मुझे बिल्कुल भी आपत्ति नहीं है’

हम्मेल्स, जिनका अनुबंध गर्मियों में समाप्त हो रहा है, ने कहा कि वह “यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि शनिवार का मैच मुझमें क्या बदलाव लाता है और उसके बाद मैं जून में किसी समय निर्णय लूंगा”।

चैंपियंस लीग में जीत, जो कि प्रत्येक के लिए पहली जीत होगी, दो आधुनिक डॉर्टमुंड महान खिलाड़ियों के लिए एक उपयुक्त विदाई होगी।

जुर्गेन क्लॉप द्वारा प्रबंधित डॉर्टमुंड ने 2012-13 में लगातार दो खिताब जीते थे, जिनमें 2011-12 में लीग और कप डबल शामिल थे।

वेम्बली में वे एक रोमांचक युवा टीम के साथ पहुंचे जो अधिक सफलता की ओर अग्रसर थी।

हम्मेल्स, एक आधुनिक डिफेंडर, जिन्होंने आक्रमण करने की क्षमता को चतुर खेल समझ के साथ मिश्रित किया था, ने स्वयं को जर्मनी की रक्षा के केन्द्र में स्थापित कर लिया था।

डॉर्टमुंड के जूनियर खिलाड़ी रेउस, जिन्होंने बोरूसिया मोनचेनग्लाडबाक में खेलने के बाद 2012-13 में क्लब के साथ सीनियर स्तर पर पदार्पण किया था, देश के अगले महान आक्रामक खिलाड़ी प्रतीत हो रहे थे, जिन्हें हाल ही में जर्मनी का फुटबॉलर ऑफ द ईयर चुना गया है।

बायर्न से हुई यह हार डॉर्टमुंड के सुनहरे दिनों के अंत की शुरुआत होगी।

क्लॉप ने 2015 में क्लब छोड़ दिया था और पांच महीने बाद लिवरपूल में शामिल हो गए, जहां उन्होंने तीन बार चैंपियंस लीग के फाइनल में जगह बनाई, जिसमें से एक में उन्हें जीत मिली और दोनों बार उन्हें रियल मैड्रिड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

हम्मेल्स चैंपियंस लीग में सफलता की तलाश में बायर्न लौट आए, जहां वे जूनियर सिस्टम के माध्यम से आए थे।

हालाँकि, रक्षक का प्रयास असफल रहा।

अपनी उम्र और स्वास्थ्य को लेकर उठे सवालों के कारण हम्मेल्स तीन साल बाद डॉर्टमुंड लौट आए – और अगले सीज़न में बायर्न ने चैंपियंस लीग का खिताब जीत लिया।

डॉर्टमुंड में वापसी के पांच साल बाद, हम्मेल्स अपने करियर में नई जान फूंक रहे हैं, उन्हें दोनों सेमीफाइनल में मैन ऑफ द मैच चुना गया, जिसमें उन्होंने पेरिस सेंट जर्मेन और सुपरस्टार किलियन एमबाप्पे को गोल रहित रखा।

‘चक्र को बंद करने का उत्तम तरीका’

मंगलवार को हम्मेल्स ने कहा कि वह जर्मनी की यूरो 2024 टीम से बाहर रखे जाने से “निराश” हैं, लेकिन लंदन में उनके पास इसे दूर करने का मौका था।

“यदि मैं ट्रॉफी अपने हाथों में पकड़ लूंगा, तो मैं अपने करियर को ‘ए’ ग्रेड दूंगा,” हम्मेल्स ने कहा, तथा कहा कि निराशा “दूर हो जाएगी”।

रयूस – जो चोट के कारण 2014 में हम्मेल्स के साथ विश्व कप जीतने का मौका चूक गए थे – जर्मनी और अन्य स्थानों से मिले प्रस्तावों के बावजूद 2013 के फाइनल के बाद से डॉर्टमुंड में ही रहे, और बायर्न ने अगले 11 बुंडेसलीगा खिताब जीते।

जबकि ज़ाबी अलोंसो की बायर लीवरकुसेन ने इस सीज़न में बायर्न का विजय क्रम तोड़ा, वहीं रॉयस डॉर्टमुंड को कभी भी लीग जीते बिना छोड़ रहे हैं।

पिछले सीज़न में वह बहुत करीब आ गए थे, जब अंतिम दिन मेंज के साथ 2-2 से ड्रॉ के बाद बायर्न ने एक बार फिर शील्ड जीत ली थी, लेकिन शनिवार को जीत से बची हुई निराशा भी दूर हो जाएगी।

और पढ़ें: लियोनेल मेस्सी ने गोल किया, लेकिन इंटर मियामी का 10 मैचों का एमएलएस अपराजित सिलसिला अटलांटा यूनाइटेड से 3-1 से हारकर समाप्त हुआ

हम्मेल्स और रीस के अलावा, कप्तान एमरे कैन को क्लॉप की लिवरपूल के साथ 2018 के फाइनल में रियल के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था, जबकि निकलास सुले ने 2020 में जीत हासिल की थी जब बायर्न ने पीएसजी को हराया था।

कैन ने खुलासा किया कि वह क्लॉप के संपर्क में थे, जिन्होंने उन्हें शनिवार को चीजें ठीक करने के लिए कहा था।

“उन्होंने पेरिस में (सेमीफाइनल) के बाद मुझे मैसेज किया और कहा, ‘जाओ और फाइनल जीतो’।”

डॉर्टमुंड के मैनेजर एडिन टेरज़िक ने रॉयस की कहानी के रोमांस को पहचाना, लेकिन कहा कि वह फुटबॉल कारणों से टीम में होंगे।

टेरज़िक ने कहा, “मार्को ने दिखा दिया है कि वह अभी ख़त्म नहीं हुआ है।”

“बोरुसिया डॉर्टमुंड के साथ अपने पहले और आखिरी सीज़न में वेम्बली में फाइनल खेलना… यह सर्कल को बंद करने का सबसे सही तरीका होगा।”

“मुझे शनिवार को मार्को की ज़रूरत है। मुझे उसकी योग्यता की ज़रूरत है और हमें उसकी योग्यता की ज़रूरत है। हमें मार्को की ज़रूरत है क्योंकि उसके पास यह अनुभव है और वह पहले भी इस मंच पर खेल चुका है।”

22 वर्षीय बिजली की गति से खेलने वाले विंगर करीम अदेयेमी, जिन्होंने इस सत्र में यूरोप के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, ने शनिवार को कहा, “यह सिर्फ हमारे बारे में नहीं था, बल्कि मार्को के लिए एक अच्छी विदाई के बारे में भी था।”

“और मैं व्यक्तिगत रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा कि वह मैदान से खुश होकर जाएं।”

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d