खाने के तुरंत बाद नहाने की आदत बदलिए, बदल जाएगी आपकी सेहत

Photo of author

By A2z Breaking News


Bathing Habits

खाना खाने के बाद नहाने सेे पाचन तंत्र समस्याएं

आयुर्वेद के अनुसार खाने के बाद नहाने से गठिया से लेकर त्वचा रोग की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं दरअसल खाना खाने के बाद हमारी बॉडी का तापमान 2 डिग्री तक बढ़ जाता है जिससे खाना पचाने में आसानी होती है भोजन के तुरंत बाद नहाने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है. खाने का पोषण सही से शरीर को नहीं मिल पाता है इसलिए खाने से पहले नहाना आपके हेल्थ को बेहतर बनाता है. भारी भोजन के बाद लगभग 2 घंटे तक नहीं नहाना चाहिए जबकि हल्के भोजन के 1 घंटे बाद नहाना चाहिए

भरपेट भोजन के बाद ना करें स्नान

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाना खाने के बाद नहाने सेे पाचन तंत्र समेत स्वास्थ्य की अन्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती है. दरअसल हमारा शरीर जटिल तरीकों से काम करता है और हमारे सभी कार्यों के संभावित परिणाम होते हैं. स्नान करने के तरीके निश्चित रूप से उनमें से एक हैं. विशेषज्ञों की सलाह है कि शॉवर से पहले एक गिलास गर्म या कमरे के तापमान के अनुसार पानी पीने से शरीर में ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है. गर्म पानी पीने से आपकी बॉडी को अंदर से गर्मी मिलती है. जिसके परिणामस्वरूप, रक्त वाहिकाओं का विस्तार होता है. इससे उनके माध्यम से अधिक रक्त प्रवाहित होता है. इससे रक्तचाप कम होता है .भरपेट भोजन करने के बाद कभी भी स्नान नहीं करना चाहिए. इससे पाचन शक्ति कमजोर होती है. भारी भोजन के बाद स्नान करने से कुछ मामलों में ऐंठन, अपच या सूजन हो सकती है. भोजन के कम से कम एक घंटे बाद स्नान करना आदर्श हो सकता है. जबकि भोजन से पहले नहाने से आपके शरीर में स्फूर्ति आती है.

नहाना जरूरी हो तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें

सूर्यास्त के बाद तापमान में गिरावट होने के साथ ही हमारी बॉडी का टेंपरेचर कम होने लगता है, जो इस बात का संकेत है कि सोने का समय हो गया है. विशेषज्ञ ने बताया कि सोने से पहले शॉवर लेने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं, जिससे शरीर की गर्मी अंदर ही अंदर फंस जाती है. यह शरीर के तापमान में वृद्धि का कारण बन सकता है, जिससे आपकी रात की नींद बाधित हो सकती है. अगर नहाना जरूरी हो तो गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें

हमेशा पहले पैरों पर पानी डालें

स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए शॉवर लेने से पहले पूरे शरीर की तेल मालिश भी कर सकते हैं. नहाने के पानी को सीधे सिर पर डालने से स्ट्रोक आने का खतरा बना रहता है. एक्सपर्ट की मानें तो ऐसे नहाने से नर्व सिस्टम डिस्टर्ब होता है और स्ट्रोक आने का खतरा रहता है. इस लिए नहाने का सही तरीका यह है कि नहाते समय हमेशा पहले पैरों पर पानी डालें.

सही साबुन का इस्तेमाल

नहाने के लिए यदि सही साबुन का चुनाव न किया जाये तो इससे बॉडी के गुड बैक्टीरिया भी खत्म हो सकते हैं. हार्ड सोप आपकी स्किन को बहुत ड्राई बना सकता है, क्योंकि यह स्किन का नैचुरल ऑयल खत्म कर देता है.नहाने के दौरान ज्यादा गर्म पानी स्किन का इस्तेमाल करने से स्किन पर रैशेज हो सकते हैं और ड्राई भी हो जाते हैं. सर्दियों में नहाने के लिए हमेशा हल्के गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d