खतरनाक है विंटर सीजन में कम पानी पीने की आदत, अगर आप भी करते हैं ऐसा तो तुरंत करें सुधार

Photo of author

By A2z Breaking News


Drink correct quantity of water day by day

शरीर को हाइड्रेटेड रखना जरूरी

सर्दी के मौसम में यदि आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो यह आपके खुद के हेल्थ के लिए अलार्मिंग सिचुएशन है. बाहर के तापमान में कमी और अत्यधिक नमी होने की वजह से प्यास महसूस नहीं होती. फिर भी शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. इसे इग्नोर करने से कई हेल्थ प्रॉब्लम्स आ सकते हैं.

Water Profit

किडनी पर सीधा असर

किडनी एक ऐसा अंग है जो हमारे ब्लड को फिल्टर करता रहता है. यह प्रॉपर काम करे, इसके लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा जरूरी है. पानी कम पीने पर किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. कम पानी पीने की बुरी आदत धीरे-धीरे हमें किडनी की बीमारी और अंततः किडनी फेलियर की तरफ ले जाती है.

Water Advantages

यूरिनरी ट्रैक इन्फेक्शन

कम पानी पीने वालों में यूरिनरी ट्रैक इन्फेक्शन के चांसेस बढ़ जाते हैं, क्योंकि पानी की मात्रा कम होने से यूरिन के साथ बैक्टीरिया और अन्य टॉक्सिंस शरीर के बाहर नहीं निकल पाते हैं. इनके जमा होने से यूरिनरी ट्रैक में इंफेक्शन होता है और यूरिन में जलन जैसी समस्या भी हो सकती है.

Lack Of Water In Physique

कब्ज और इनडाइजेशन की समस्या

भोजन अच्छी तरह से पचे इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है. जिन लोगों को पहले से कब्ज की समस्या होती है, उन्हें ठंड के सीजन में ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस समस्या के निदान के लिए सुबह नींद खुलने के बाद हल्के गर्म पानी का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

Advantages Of Ingesting Water

लो बीपी के मरीजों में ज्यादा खतरा

यदि आपको बीपी लो होने की समस्या रहती है तो कम पानी पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है. खासतौर पर ठंड के दिनों में जब प्यास नहीं लगती तो पानी का इनटेक कम हो जाता है. इसका असर बीपी पर पड़ता है और चक्कर आ सकते हैं. इस वजह से अचानक बीपी लो भी हो सकता है.

Ingesting Water

हो सकती है एसिडिटी

स्वस्थ्य व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 3 लीटर पानी पीने की आवश्यकता होती है. सर्दियों में लोग कम पानी पीते हैं. इसका असर पाचन क्षमता पर पड़ता है. एसिडिटी की समस्या हो सकती है. यदि एसिडिटी की समस्या पहले से है तो ठंड में यह और गंभीर हो सकती है.

Headache

सिरदर्द की समस्या

कम पानी पीने वालों में सिरदर्द की समस्या काॅमन प्रॉब्लम है. इसकी वजह शरीर में डिहाइड्रेशन होना है. क्योंकि शरीर का 70% हिस्सा पानी ही होता है. इसलिए इसे मेंटेन रखें.

Pores and skin Well being

छिनेगी चेहरे की चमक

आपकी स्किन की सेहत भी पानी पर डिपेंड करती है. स्किन का हाइड्रेटेड रहना जरूरी है ताकि यह चमकदार और ग्लोइंग बनी रहे. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से चेहरे की चमक बरकरार रहती है. ऐसा एक्सपर्ट का भी मानना है. अगर आप कम पानी पीते हैं तो चेहरे की चमक छिन सकती है.

भूख और वजन में बदलाव

वजन बढ़ने की समस्या

ठंड में कम पानी पीने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. ठंड में कम पानी पीने की वजह से पेट खाली रहता है. इस वजह से भूख अधिक लगती है. भूख लगने से हम ज्यादा खाते हैं और वजन बढ़ जाता है.

थकान

थकान होना

शरीर में कम पानी पीने से थकान होने की समस्या होती है. कम पानी पीने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है. इस कारण थकान और कमजोरी का एहसास होता है. कम पानी पीने से दिमाग भी थका हुआ महसूस करता है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d