क्या है अबुआ स्वास्थ्य योजना? जिसे कैबिनेट की बैठक में मिली हरी झंडी, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना से कैसे अलग है ये – Prabhat Khabar

Photo of author

By A2z Breaking News



रांची : मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने शुक्रवार कैबिनेट की बैठक में कई बड़े फैसले लिये. इनमें से एक अबुआ स्वास्थ्य योजना को हरी झंडी सबसे अहम फैसलों में से एक है. यह केंद्र सरकार के आयुष्मान भारत के तर्ज पर ही शुरू की गयी एक योजना है. हालांकि, यह उससे थोड़ी अलग तरह की स्कीम है. ऐसे में लोगों के सामने ये सबसे बड़ा सवाल है कि लाभुक इसमें कितने लाख रुपये तक फ्री इलाज करा सकेंगे और कौन इसके लिए योग्य हैं. आज हम इन सारे चीजों से हम आपका ध्यान रूबरू करायेंगे.

क्या है अबुआ आवास योजना

अबुआ आवास योजना एक तरह से केंद्र सरकार के तर्ज पर ही शुरु की जाने वाली एक तरह की स्वास्थ्य बीमा योजना है. जिसमें लाभुक 15 लाख तक मुफ्त इलाज करा सकेंगे. कैबिनेट से इसके लिए हरी झंडी मिल गयी है. सीएम चंपाई सोरेन ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे इसके लिए जल्द से सभी तकनीकी पहलुओं पर काम कर लें. साथ ही इसके लिए जो भी निर्धारित मापदंड है उसे भी पूरा करने का निर्देश दे दिया है. राज्य सरकार की इस योजना से 33 लाख से अधिक लोगों को असका लाभ मिलेगा. हालांकि केंद्र सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना का लाभ 28.05 लाख लोगों को मिलता रहेगा. सरकार ने अपनी इस नयी योजना के लिए 116 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है.

Additionally Learn: Champai Soren Overview: सीएम चंपाई सोरेन का निर्देश, हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए समय सीमा में पूरी करें सिंचाई परियोजनाएं

कौन लोग हैं योग्य

वैसे लाभुक इस योजना के योग्य होंगे जो केंद्र के आयुष्मान भारत योजना से वंचित हैं और वे राशनकार्ड धारक हैं. बैठक में चंपाई सोरेन ने कैंप लगाकर आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्देश दिया है. पूर्व में शुरु किया गया मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी चिकित्सा सहायता योजना इस स्कीम के साथ साथ चलेगा.

कैसे मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना से अलग है

गंभीर बीमारी उपचार योजना क्या है?

1, दरअसल मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी उपचार योजना के तहत मरीजों को इलाज के लिए 10 लाख रुपये तक राशि भुगतान की जाती है.

2. गंभीर बीमारी योजना के तहत केवल असाध्य रोगों का इलाज हो सकेगा

3. मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना के तहत बीपीएल कार्डधारी और जिनकी वार्षिक आय 72 हजार या उससे कम उसे ये लाभ दिया जाता है.

अबुआ स्वास्थ्य योजना क्या है?

1. जबकि अबुआ स्वास्थ्य योजना के तहत उन लोगों को 15 लाख रुपये तक इलाज सुविधा दी जाएगी जो आयुष्मान कार्ड से वंचित हैं.

2. जबकि अबुआ स्वास्थ्य योजना में ये बाध्य नहीं है.

3. जबकि अबुआ स्वास्थ्य योजना लाभ वैसे राशनकार्डधारियों को मिलेगा जो आयुष्मान योजना से वंचित हैं.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d