क्या आप भी ठंड से बचने के चक्कर में पाल रहे ये बीमारियां, आज ही बदलें ये आदत

Photo of author

By A2z Breaking News


socks

सर्दी के मौसम में लोग आम तौर पर लोग पूरी तरह से खुद को ढ़क कर रखना पसंद करते हैं. लोग रात में सोते वक्त गर्म मौजे पहनकर सोना पसंद करते हैं. सर्दियों में सबसे अधिक ठंड तलवे में लगती है और इससे बचने के लिए लोग मौजे पहनते हैं. गर्म मौजे पहन कर सोने से गर्मी तो आती है, लेकिन क्या आप गर्म मौजे पहनकर सोने के घातक परिणामों से वाकिफ हैं. बहुत तंग या बहुत टाइट मौजे पहनकर तो बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए. पढ़े मौजे पहन कर ज्यादा देर रखने या सोने से होने वाले सेहत के पांच बड़े नुकसान.

कई तरह के शारिरिक नुकसान

मौजे पहनने से सेहत को कई तरह के शारिरिक नुकसान होते हैं. अगर आपके पैरों में ओवरहीटिंग की समस्या है तो तुरंत ही अपने चिकित्सक से सलाह लें. आइये विस्तार से उन नकारात्मक प्रभाव के बारे में जानते हैं जो आपकी सेहत पर गर्म मौजे को लगातार पहनने पर पड़ता है.

ब्लड सर्कुलेशन होगा कम

रात में पैर में मौजे पहनकर सोने से ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ सकता है. अधिक तंग मौजे पहनने पर आपके पैरों में सूजन हो सकती है. इसके अलावा अधिक समय तक नस के दबे रहने पर आपके ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत हो सकती है. रक्तस्नाव तीव्र होने से आपको अत्यधिक गर्मी लगने के साथ-साथ बेचैनी की समस्या भी हो सकती है.

ओवरहीटिंग की हो सकती है समस्या

लगातार गर्म मौजे पहने रहने से आपको ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है. शरीर को गर्माहट मिलना अच्छी बात है लेकिन अधिक शरीर में अधिक गर्मी होने पर कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. इससे नींद नहीं आने की भी समस्या हो सकती है. रात को मौजे पहनकर सोने से अनिद्रा की भी परेशानी होती है.

फंगल इन्फेक्शन

पैरों में मौजे पहनने से गर्मी आती है. गर्मी आने से पसीना निकलने से नमी पैदा होने से फंगल इंफेक्शन हो सकता है, जिससे त्वचा खराब हो सकती है. इसके अलावा इंफेक्शन भी हो सकती है. पैरों में फंगल इंफेक्शन होने से यह नाखूनों में भी फैल सकता है जिससे नाखूनों के खराब होने के साथ-साथ कई तरह के संक्रमण हो सकते हैं.

दिल की हो सकती है समस्या

मौजे पहनकर सोने से दिल की समस्या पैदा हो सकती है. टाइट मौजे पहनकर सोने से हार्ट से ब्लड पंप करने के लिए ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है. पैरों की नसों में दवाव होने से हृदय की समस्या होने लगती है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d