‘क्या आप चरम पर पहुंचने के लिए अपना गृहनगर छोड़ देंगे?’: क्या फुटबॉल के शिखर तक पहुंचने के लिए कियान म्बाप्पे को पीएसजी से बाहर निकलने की जरूरत है

Photo of author

By A2z Breaking News


किलियन म्बाप्पे स्थानांतरण गाथा खेल के इतिहास में सबसे जटिल और जटिल कहानियों में से एक है। 25 वर्षीय खिलाड़ी पिछले कुछ ट्रांसफर विंडो के लिए चर्चा का विषय रहा है क्योंकि रियल मैड्रिड विश्व कप विजेता फ्रांसीसी सुपरस्टार को उसके पेरिस के गृहनगर से दूर रखने की कोशिश कर रहा है।

जैसा कि एमबीप्पे मैदान से ‘चारा-और-स्विच’ खींचता रहता है, जितना वह मैदान पर अपने पीछा करने वालों को छोड़ने के लिए करता है, बड़ा सवाल यह है कि, ‘क्या एमबीप्पे फुटबॉल के शिखर तक पहुंच सकता है अगर वह खोजने के बजाय पीएसजी से जुड़ा रहता है चरागाह नए सिरे से’?

एमबीप्पे, जिन्होंने पिछले साल फ्रेंच कैपिटल सिटी क्लब के साथ अनुबंध विस्तार को लिखने से इनकार कर दिया था, इस गर्मी में मुफ्त में जा सकते हैं जब क्लब के साथ उनका अनुबंध समाप्त हो जाएगा क्योंकि पेरिस की टीम बिना किसी मौद्रिक राशि के सबसे अधिक बिल वाले खिलाड़ी को खो देगी। सहायक उनके रास्ते आ रहे हैं।

एमबीप्पे ने मोनाको में अपने खिताब जीतने के दौरान दुनिया भर के फुटबॉल प्रशंसकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया, इसके बाद उन्होंने भारी भरकम धनराशि के लिए कैपिटल सिटी क्लब का रुख किया। पेरिस के उपनगरों के बच्चे ने रूस में विश्व कप में अपने कारनामों से खेल के संभावित भविष्य के रूप में अपना नाम पुख्ता कर लिया, जिसे ले ब्लूज़ ने जीत लिया।

एमबीप्पे ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया और तब से वह लगातार मजबूत होते गए, चार साल बाद कतर में 2022 विश्व कप में फीफा खिताब का बचाव भी लगभग किया, लेकिन अंतिम बाधा में लियोनेल मेस्सी के नेतृत्व वाली अर्जेंटीना के साथ संघर्ष में लड़खड़ा गए। युगों तक.

विश्व कप के नवीनतम संस्करण के फाइनल में एमबीप्पे ने तीन बार गोल किया लेकिन वह व्यर्थ गया क्योंकि मेस्सी ने विश्व कप पर कब्जा करने की अपनी नियति पूरी कर ली।

जबकि सबसे भव्य मंच पर मेस्सी की जीत ने रोसारियो के लड़के को अपने बचपन के सपने को पूरा करने में मदद की, रिकॉर्ड-विस्तारित आठवें बैलन डी’ओर और फीफा सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार सहित कई व्यक्तिगत पुरस्कार मिले।

किसी को यह सोचने में कोई गलती नहीं होगी कि अगर एमबीप्पे विश्व कप खिताब बचाने में कामयाब रहे होते तो सब कुछ उनके पक्ष में जा सकता था।

लेकिन, जो कुछ भी कहा और किया गया, उससे विजेता को नुकसान होता है, और मेसी की अर्जेंटीना उन सभी प्रशंसाओं की हकदार है जो विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए आती हैं, जिसमें सऊदी अरब से पहले दौर में हार भी शामिल है।

चतुष्कोणीय शोपीस के अलावा, एमबीप्पे के पास प्रतिष्ठित बैलोन डी’ओर के लिए बहुत कम या कोई दावा नहीं है क्योंकि वह यूईएफए चैंपियंस लीग में महाद्वीपीय गौरव के लिए अपनी टीम का नेतृत्व करने में विफल रहे हैं, जो अभी भी पेरिस के क्लब के लिए मायावी बना हुआ है।

कतर के स्वामित्व वाली टीम अपने प्रिय बार्सिलोना से अनौपचारिक रूप से बाहर निकलने के बाद मेसी को शामिल करके उस अविश्वसनीय रिकॉर्ड को बदलने की कोशिश कर रही थी क्योंकि फ्रांसीसी क्लब ने मेस्सी, एमबीप्पे और ब्राजीलियाई चकाचौंध नेमार को मिलाकर एक भयानक फॉरवर्ड लाइनअप बनाया था।

हालाँकि, आगमन के कई वर्षों के बाद भी क्लब अभी भी यूईएफए शोपीस ट्रॉफी के बिना बना हुआ है और अब मेसी और नेमार की सेवाओं के बिना है, जिन्होंने फ्रांसीसी राजधानी में कुछ वर्षों के विनाशकारी वर्षों के बाद कहीं और निवास स्थान तलाशने का फैसला किया, जो प्रशंसकों की नाराजगी के साथ खट्टा हो गया। -निश्चित रूप से पीढ़ी के दो महानतम खिलाड़ी।

दक्षिण अमेरिकी सितारों के जाने के बाद से पीएसजी ने अपनी टीम में नए खिलाड़ियों को शामिल किया है, लेकिन बार्सिलोना की पूर्व जोड़ी के जाने के बाद से उसकी स्थिति और खराब होती दिख रही है।

और मेसी और नेमार के बाहर होने से न केवल पीएसजी, बल्कि पूरे लीग 1 में स्टारडस्ट की कमी महसूस हो रही है।

हाल ही में संपन्न दुबई ग्लोब सॉकर अवॉर्ड्स में सऊदी प्रो लीग के लीग 1 की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी होने पर अल नासर स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टिप्पणी जितनी दूरगामी लगती है, तथ्य यह है कि एमबीप्पे को पहुंचने के लिए अधिक प्रतिष्ठित घरेलू सर्किट वाले देशों को देखना पड़ सकता है। विश्व फ़ुटबॉल का शिखर कुछ हद तक सच्चाई की झलक दिखाता है।

यह भी पढ़ें| दुबई ग्लोब सॉकर अवार्ड्स में सऊदी प्रो लीग की टिप्पणियों के बाद लीग 1 ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर पलटवार किया

जैसा कि रियल मैड्रिड बार-बार बुला रहा है, जुर्गन क्लॉप के लिवरपूल में एक अप्रत्याशित नाम फ्रांसीसी स्टार के लिए बोली युद्ध में आने की अफवाह थी। हालाँकि, एफएसजी के स्वामित्व वाली अंग्रेजी टीम के तबादलों के ट्रैक रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए, एमबीप्पे का मर्सीसाइड में आगमन इस बाहरी संभावना को छोड़कर अत्यधिक असंभावित लगता है कि मिस्र के स्टार मोहम्मद सलाह क्लब छोड़ने की योजना बना रहे हैं – यह रेखांकित करना अत्यधिक असंभावित है।

मैड्रिड ने पिछले कुछ वर्षों में कुछ बड़े नामों के साथ अपनी टीम को मजबूत किया है, लेकिन लॉस ब्लैंकोस अभी भी पूर्व स्ट्राइकर करीम बेंजेमा के जाने के बाद छोड़ी गई रिक्ति को भरने की कोशिश कर रहे हैं और विश्व कप विजेता को अपने गौरवशाली और ऐतिहासिक रूप से आकर्षित कर सकते हैं। यदि यह कदम सफल होता है तो समृद्ध ‘गैलेक्टिको’ फोल्ड और फ्रेंचमैन एक-दूसरे के लिए मददगार साबित होंगे।

स्पेनिश राजधानी में लाने के कई प्रयासों के बावजूद एमबीप्पे फ्लोरेंटिनो पेरेज़ की पहुंच से बाहर हैं। और यह कहना अनुचित नहीं होगा कि 25 वर्षीय खिलाड़ी को लाने की पिछली असफल कोशिशें पापा पेरेज़ के बड़े अहंकार को ठेस पहुंचा सकती थीं।

हालाँकि, जीवन की तरह फुटबॉल में भी, अप्रत्याशित घटना घटित हो सकती है और मैड्रिड अभी भी खेल के इतिहास में सबसे बड़े स्थानांतरणों में से एक को हासिल करने में कामयाब हो सकता है।

हाल की रिपोर्टों से पता चलता है कि पीएसजी अपने स्टारमैन को पहले कभी न देखा गया अनुबंध देने के लिए तैयार है, जिसके तहत उसे प्रति सप्ताह लगभग 1.8 मिलियन क्विड मिलेंगे। ऐसा लगता है कि पेरिस के तेल-समृद्ध मालिक अपने मुकुट रत्न की सेवाओं को बनाए रखने के लिए कुछ भी नहीं करेंगे।

लेकिन, सवाल अभी भी बना हुआ है, ‘क्या आप फुटबॉल के शिखर तक पहुंचने के लिए अपना गृहनगर छोड़ देंगे?’

जैसा कि इतिहास से पता चलता है, सफलता हमेशा मैदान पर अमीरों के साथ नहीं चलती है और पेरिस के उपनगरों का लड़का एमबीप्पे, अगर विकल्प तलाशने के बजाय अपने गृहनगर में रहने का विकल्प चुनता है, तो उसे उस रास्ते के बारे में सोचने पर मजबूर किया जा सकता है जिसे नहीं चुना गया है। साल दर साल प्रतिष्ठित यूईएफए चैंपियंस लीग के लिए चुनौती देने की प्रार्थना करें।

सभ्यता और लगातार विकसित हो रही प्रौद्योगिकी के युग में, यह प्रश्न बेमानी लग सकता है क्योंकि अधिकांश लोग बिना किसी हिचकिचाहट के उत्तर के लिए ‘हां’ के साथ अपनी सीटों से उठ जाते हैं।

‘वफादारी’ शब्द की ध्वनि से शायद वैसी अनुभूति न हो जैसी पहले फुटबॉल में होती थी, हालाँकि, एमबीप्पे को अब पैसे और सफलता के बीच चयन करने की दुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

(टैग अनुवाद करने के लिए)किलियन एमबीप्पे(टी)पीएसजी(टी)रियल मैड्रिड(टी)लीग 1(टी)ला लीगा(टी)फीफा विश्व कप(टी)यूईएफए चैंपियंस लीग(टी)लियोनेल मेस्सी(टी)क्रिस्टियानो रोनाल्डो(टी)नेमार (टी)फ्रांस(टी)स्पेन


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d