कॉलम: लीक हुए साक्ष्यों के बीच हॉर्नर गन्दी F1 ओपनिंग से बच गया, वेरस्टैपेन के पिता, फैन की लपटें

Photo of author

By A2z Breaking News


क्रिश्चियन हॉर्नर ने रेड बुल की आंतरिक जांच के बीच में कहा कि फॉर्मूला 1 टीम और “ड्राइव टू सर्वाइव” के स्टार के लिए यह “हमेशा की तरह व्यवसाय” था और वह मजाक नहीं कर रहे थे।

हॉर्नर ने अकेले एक रेस सप्ताहांत में नेटफ्लिक्स को सामग्री का एक पूरा सीज़न दिया जो उनके जीवनकाल का प्रदर्शन हो सकता है। टीम के एक कर्मचारी द्वारा उन पर लगाए गए कदाचार के आरोपों पर पिछले हफ्ते रेड बुल द्वारा बरी कर दिए जाने के बाद, वह बहरीन में सीज़न की शुरुआती दौड़ में शामिल हो गए।

हॉर्नर ने शुरू से ही गलत काम करने से इनकार किया है, लेकिन जब उन्हें लगा कि मामला बंद हो गया है, तो शुरुआती दौड़ के लिए दूसरे अभ्यास के बीच में उनके खिलाफ कथित सबूतों का एक समूह एक सामान्य ईमेल पते से 100 से अधिक एफ 1 उद्योग के सदस्यों को भेजा गया था। . एसोसिएटेड प्रेस द्वारा फाइलों की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की गई है।

वह अपनी पत्नी, पूर्व पॉप स्टार गेरी हैलीवेल के साथ हाथ में हाथ डालकर पैडॉक से गुजरते हुए नहीं हिचकिचाए। शनिवार की दौड़ शुरू होने से पहले दोनों ने एक-दूसरे को चूमा भी।

फिर रेड बुल रेसिंग वही करती है जो वह सबसे अच्छा करती है: मैदान पर पूरी तरह से हावी हो जाती है।

हॉर्नर ने पोडियम के नीचे थाई फार्मासिस्ट शैलेओ योविध्या के साथ जश्न मनाया, जो रेड बुल में 51% के मालिक हैं। इंस्टाग्राम पर, उन्होंने पांच-चित्र वाला हिंडोला पोस्ट किया जिसमें योविध्या के बगल में हॉर्नर की तस्वीरें, कार डिजाइनर एड्रियन न्यूए और टीम के एक अन्य सदस्य को गले लगाना, मैक्स वेरस्टैपेन के साथ गले मिलना और उनकी और पत्नी “जिंजर स्पाइस” की एक तस्वीर शामिल थी।

“क्या सप्ताहांत है। सीज़न की एकदम सही शुरुआत, ”हॉर्नर ने लिखा। “हमारे हितधारकों, हमारे प्रतिष्ठित साझेदारों और यहां बहरीन में मौजूद सभी लोगों को, हमें सर्वोत्तम संभव शुरुआत दिलाने के लिए आपके अंतहीन समर्थन और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद।”

क्या वह वैसा ही है?

जाहिरा तौर पर नहीं अगर वेरस्टैपेन के पिता को उनकी बात समझ में आ जाए।

जिस सोप ओपेरा में रेड बुल की जांच की गई है, शुरुआत में 5 फरवरी को हॉर्नर के खिलाफ घोषणा की गई थी, वह टैब्लॉयड-स्तर की कामुकतापूर्ण थी। रेड बुल ने इस बात पर भी चर्चा करने से इनकार कर दिया है कि क्या जांच की जा रही है, और यह उस आंतरिक रिपोर्ट का खुलासा नहीं करेगा जिसने भावी इंजन साझेदार फोर्ड की पारदर्शिता की मांग के बावजूद हॉर्नर को बरी कर दिया था, जिसने दो बार लिखित रूप में ऊर्जा पेय निर्माता को जवाब देने के लिए प्रेरित किया था।

पारदर्शिता के लिए प्रतिद्वंद्वी टीम प्रिंसिपल मर्सिडीज के टोटो वोल्फ और मैकलेरन के जैक ब्राउन के आह्वान के बावजूद फॉर्मूला वन प्रबंधन, श्रृंखला के मालिक लिबर्टी मीडिया कंपनी और शासी निकाय एफआईए ने कुछ भी नहीं कहा है।

रेड बुल की दो एफ1 टीमों के शीर्षक प्रायोजक ओरेकल और वीज़ा ने पूरे समय सार्वजनिक रूप से एक शब्द भी नहीं कहा है। लास वेगास में NASCAR दौड़ में एक फोर्ड कार्यकारी ने यह कहने से इनकार कर दिया कि क्या कंपनी रेड बुल की पारदर्शिता से संतुष्ट थी, जिसमें अब तक एक बयान शामिल था जिसमें मूल रूप से कहा गया था कि यहां देखने के लिए कुछ भी नहीं था।

रेड बुल ने लिखा, “रेड बुल को विश्वास है कि जांच निष्पक्ष, कठोर और निष्पक्ष रही है,” जिसमें कहा गया है कि आरोप लगाने वाला अपील कर सकता है। “जांच रिपोर्ट गोपनीय है और इसमें जांच में सहायता करने वाले पक्षों और तीसरे पक्षों की निजी जानकारी शामिल है, और इसलिए हम सभी संबंधितों के सम्मान में आगे कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। रेड बुल उच्चतम कार्यस्थल मानकों को पूरा करने का प्रयास जारी रखेगा।”

और रेड बुल का मानना ​​है कि यही सब कुछ है, यहां तक ​​कि एफआईए के अध्यक्ष मोहम्मद बेन सुलेयम ने फाइनेंशियल टाइम्स को बताया कि हॉर्नर से जुड़ा विवाद “खेल को नुकसान पहुंचा रहा है। “

खैर, जोस वेरस्टैपेन ने अंततः सार्वजनिक रूप से कदम रखा है।

वे मैक्स के पिता और माइकल शूमाकर के एक समय के साथी खिलाड़ी को यूँ ही “जोस द बॉस” नहीं कहते हैं – उस आदमी ने एक बार ट्रैक पर असंतोषजनक प्रदर्शन के बाद अपने तत्कालीन युवा बेटे को कई मील पैदल चलने के लिए कार से बाहर फेंक दिया था। ऐसी अटकलें हैं कि जोस वेरस्टैपेन रेड बुल रेसिंग से हॉर्नर को हटाने के प्रयास में शामिल हैं, और अपने बेटे के करियर की 55वीं जीत के कुछ घंटों बाद, उन्होंने द डेली मेल से कहा कि अगर हॉर्नर को नहीं हटाया गया तो टीम “विस्फोट” कर देगी।

मेल स्पोर्ट ने जोस वेरस्टैपेन के हवाले से कहा, “जब तक वह पद पर बने रहेंगे तब तक यहां तनाव है।” ”टीम के टूटने का खतरा है। यह जैसा चल रहा है वैसा नहीं चल सकता. यह फट जाएगा. वह पीड़ित की भूमिका निभा रहा है, जबकि वही समस्या पैदा कर रहा है।”

तो अब क्या?

रेड बुल ने रविवार को एक बयान में टीम के भीतर किसी भी तरह के झगड़े से इनकार किया और कहा: “यहां कोई समस्या नहीं है। टीम एकजुट है और हमारा ध्यान रेसिंग पर है।”

और इसलिए यह अगले सप्ताह के अंत में सऊदी अरब ग्रैंड प्रिक्स पर है, और जोस वेरस्टैपेन के गुस्से से पहले, ध्यान पहले से ही रिकॉर्ड-लंबे 24-रेस एफ 1 सीज़न में एक रेस के बाद रेड बुल की ओर प्रतिद्वंद्वियों को फेंकने पर केंद्रित हो गया था।

यह हॉर्नर गड़बड़ी वास्तव में दूर हो सकती है।

हॉर्नर के आचरण के खिलाफ शासी निकाय में कोई शिकायत दर्ज न होने का हवाला देते हुए एफआईए उसकी जांच नहीं कर रही है। एफ1 और लिबर्टी चुप रहे हैं, साथ ही रेड बुल के शीर्ष अमेरिकी-आधारित प्रायोजक भी चुप रहे हैं। सभी संतुष्ट दिख रहे हैं क्योंकि रेड बुल की मूल कंपनी ने अपनी आंतरिक रिपोर्ट जारी करने से इनकार कर दिया है।

इस स्तर पर रेड बुल के लिए यह सिर्फ एक मानव संसाधन का मुद्दा है, एक कंपनी जिसका ऑस्ट्रिया में 49% और यूविध्या परिवार के पास 51% स्वामित्व है। हॉर्नर ने थाई फार्मासिस्ट के साथ मिलकर बहरीन में एक शो किया, और यह लंबे समय से अनुमान लगाया गया है कि यूविध्य F1 में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले टीम प्रिंसिपल का समर्थन करता है क्योंकि ऑस्ट्रिया उसे बाहर करने के तरीकों की तलाश कर रहा है।

हॉर्नर ने यह भी सुनिश्चित किया कि वह और हॉलिवेल पापराज़ी के लिए एकजुट हों; उनकी पत्नी 2015 की शादी के बाद से अधिकांश F1 दौड़ में शामिल रही हैं। टैब्लॉइड्स ने कहा है कि हॉर्नर के खिलाफ सबूतों का कथित रिसाव तब हुआ जब वह पहले से ही बहरीन जा रही थी।

वह ट्रैक पर बेफिक्र लग रही थी, और हॉर्नर भी ऐसा ही कर रहा है, जिसने पिछले गंदे महीने में बॉस के रूप में अपनी भूमिका को निडरता से बनाए रखा है। यह स्पष्ट है – अगर और कुछ नहीं, जोस वेरस्टैपेन के पोस्टरेस उद्धरण – कि कोई चाहता है कि हॉर्नर चला जाए।

उसे कोई परवाह नहीं है.

“मैं इस पर टिप्पणी नहीं करने जा रहा हूं कि ऐसा करने के पीछे किसी भी व्यक्ति का क्या उद्देश्य हो सकता है। मेरा ध्यान इस टीम, मेरे परिवार, मेरी पत्नी और रेसिंग पर है, हॉर्नर ने बहरीन में कहा। “मुझे एक अविश्वसनीय परिवार, एक अविश्वसनीय पत्नी और एक अविश्वसनीय टीम और उस टीम के सभी लोगों का समर्थन प्राप्त है। और मेरा ध्यान दौड़ने, दौड़ जीतने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने पर है।”

उसने फिर से नोट किया कि उसके मालिकों ने उसे बरी कर दिया है, और हॉर्नर के आसपास का सारा शोर शायद दूर हो जाएगा। टीम ने पिछले साल 22 में से 21 रेस जीतीं, वेरस्टैपेन के पास लगातार तीन ड्राइवर चैंपियनशिप हैं और रेड बुल 2024 की शुरुआत में 1-2 से आगे रहा।

हॉर्नर ने अनुमान लगाया, “ट्रैक पर अपनी बात करना बेहतर होगा।”

हम देखेंगे कि क्या हॉर्नर पर यह स्पॉटलाइट वास्तव में दूर हो जाती है, और क्या वेरस्टैपेन एक बार फिर पहले से ही अनुमानित परिणाम में मैदान को हरा देता है। रेड बुल की छवि कम से कम ख़राब लगती है, लेकिन हॉर्नर की सफलता दर पर, शायद इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

___

एपी ऑटो रेसिंग: https://apnews.com/hub/auto-racing

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d