A2zbreakingnews

‘कैप्टन ऑफ द टूर्नामेंट’: अफगानिस्तान के पूर्व कप्तान अशगर अफगान ने अपने शिष्य राशिद खान की प्रशंसा की


अफ़गानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने सोमवार, 24 जून, 2024 को अर्नोस वेले ग्राउंड, किंग्सटाउन, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में अफ़गानिस्तान और बांग्लादेश के बीच पुरुष टी20 विश्व कप क्रिकेट मैच के दौरान छक्का लगाया। (एपी फोटो/रिकार्डो माज़लान)

अफ़गानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने सोमवार, 24 जून, 2024 को अर्नोस वेले ग्राउंड, किंग्सटाउन, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस में अफ़गानिस्तान और बांग्लादेश के बीच पुरुष टी20 विश्व कप क्रिकेट मैच के दौरान छक्का लगाया। (एपी फोटो/रिकार्डो माज़लान)

अशगर, जिन्होंने अपने नेतृत्व में अफगानिस्तान के लिए 52 टी-20 मैचों में से 42 जीते हैं, ने राशिद खान की सराहना की और मौजूदा टी-20 विश्व कप में अफगानिस्तान की अभूतपूर्व सफलता का श्रेय खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और दुनिया भर की लीगों में कठिन विकेटों पर खेलने के अनुभव को दिया।

पूर्व कप्तान अशगर अफगान ने बुधवार को राशिद खान को “टूर्नामेंट का कप्तान” करार दिया और मौजूदा टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान की अभूतपूर्व सफलता का श्रेय खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और दुनिया भर की लीगों में कठिन विकेटों पर खेलने के अनुभव को दिया।

अफ़गानिस्तान ने मंगलवार को बांग्लादेश पर जीत के साथ अपने पहले टी20 विश्व कप सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करके इतिहास रच दिया। संघर्ष से जूझ रहे इस देश के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है क्योंकि उन्होंने ग्रुप स्टेज में न्यूज़ीलैंड को हराया और फिर सुपर 8 स्टेज में ऑस्ट्रेलिया को मात दी।

अशगर, जिन्होंने अपनी कप्तानी में अफ़गानिस्तान को 52 टी20 मैचों में से 42 में जीत दिलाई, ने पीटीआई वीडियोज़ से कहा, “मुझे लगता है कि राशिद टूर्नामेंट के कप्तान रहे हैं। उन्होंने उदाहरण पेश करते हुए नेतृत्व किया है। वह एक प्रेरणादायक कप्तान रहे हैं, गेंद से मैच विजेता और बल्ले से बहुत प्रभावी रहे हैं।”

“सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह अपने खिलाड़ियों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवाने में सफल रहे हैं। और यह अफ़गानिस्तान के सेमीफ़ाइनल में पहुँचने का एक बड़ा कारण रहा है। जब मैं 2017 में अफ़गान टीम का कप्तान था, तो वह उप-कप्तान थे और उन्होंने तब भी नेतृत्व कौशल दिखाया था।”

अफगानिस्तान अब गुरूवार को त्रिनिदाद के तारोउबा में पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा।

उन्होंने कहा, “अगर आप मुझसे पूछें कि अफगानिस्तान की सफलता का सबसे बड़ा कारण क्या है, तो मैं कहूंगा कि इस टीम का पूरे साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और दुनिया भर में टी-20 लीग में हिस्सा लेना।”

“वे बहुत कठिन विकेटों पर खेलते रहे हैं और इससे उन्हें अमेरिका और कैरेबियाई क्षेत्रों में कठिन विकेटों से निपटने के लिए ज्ञान, अनुभव और तकनीकी जानकारी मिली है।”

असगर, जिन्होंने 2018 में भारत के खिलाफ अपने उद्घाटन टेस्ट में और 2019 में आयरलैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत में अफगानिस्तान की कप्तानी की थी, ने टूर्नामेंट में अफगान की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान की सलामी जोड़ी की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, “वे टूर्नामेंट में सबसे सफल ओपनिंग जोड़ी हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। गुरबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, जबकि जादरान तीसरे नंबर पर हैं (सूची में)।

उन्होंने कहा, “इसके अलावा, उन्होंने हमेशा अफगानिस्तान को शानदार शुरुआत दी, जिससे टीम को मजबूत स्कोर बनाने या कठिन लक्ष्यों का पीछा करने में मदद मिली।”

शीर्ष पांच विकेट लेने वालों की सूची में तीन अफ़गान गेंदबाज़ शामिल हैं, जिसमें तेज़ गेंदबाज़ फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी 17 विकेट लेकर शीर्ष पर हैं। राशिद ख़ान 15 विकेट लेकर तीसरे स्थान पर हैं, जबकि नवीन उल हक 13 विकेट लेकर पांचवें स्थान पर हैं।

“फारूकी, नवीन और राशिद ने मिलकर 45 विकेट लिए हैं। यह आश्चर्यजनक है। अफ़गानिस्तान बल्लेबाजी और गेंदबाजी चार्ट पर हावी है। वे महत्वपूर्ण समय पर महत्वपूर्ण विकेट ले रहे हैं और खेल को बदलने वाले साबित हुए हैं।

उन्होंने कहा, “नूर अहमद भी एक अद्भुत खिलाड़ी हैं। यह टीम बहुत खतरनाक दिख रही है और इसमें और जीत दर्ज करने और दुनिया को चौंका देने की क्षमता है।”

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Exit mobile version