‘केएल राहुल श्रेयस अय्यर के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं…’: संजय मांजरेकर का कहना है कि ऋषभ पंत टेस्ट में पहली पसंद कीपर के रूप में वापसी करेंगे।

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट: जनवरी 05, 2024, 11:12 IST

ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने भरोसेमंद विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका संभाल ली है.  (एपी फोटो)

ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में केएल राहुल ने भरोसेमंद विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका संभाल ली है. (एपी फोटो)

पिछले साल लंबी चोट के बाद वापसी करने के बाद से केएल राहुल सभी प्रारूपों में भारत के लिए शानदार फॉर्म में हैं।

दिसंबर 2022 में एक कार दुर्घटना के बाद लगी चोटों से लगातार उबर रहे ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में, भारतीयों ने केएल राहुल, केएस भरत और ईशान किशन सहित सभी प्रारूपों में अलग-अलग विकेटकीपरों को आजमाया है।

तीनों में से, राहुल अपने बल्ले की गुणवत्ता को देखते हुए सबसे व्यवहार्य विकल्प के रूप में उभरे हैं।

यह भी पढ़ें: अनुवाद के दौरान सिराज ने जिस हिस्से की प्रशंसा की, उस हिस्से को छोड़ कर बुमरा का क्लास एक्ट

पंत पूरी फिटनेस के करीब हैं और उनके बेहतरीन रिकॉर्ड को देखते हुए वह संभवत: भारत के पहली पसंद के विकेटकीपर के रूप में टेस्ट टीम में वापसी करेंगे।

तो वह राहुल को कहां छोड़ता है?

भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर को लगता है कि राहुल वर्तमान में विशेषज्ञ मध्यक्रम बल्लेबाज के स्थान के लिए श्रेयस अय्यर के साथ लड़ाई में फंसे हुए हैं क्योंकि एक फिट पंत निश्चित रूप से टेस्ट इलेवन में वापस आ जाएंगे।

मांजरेकर ने कहा, ”मुझे लगता है कि वह (केएल राहुल) ऐसे व्यक्ति हैं जो हर प्रारूप की परवाह करते हैं।” स्टार स्पोर्ट्स. “आप जानते हैं कि उसने शतक बनाने के बाद मिलने वाले हर अवसर को कैसे महत्व दिया है। आप जानते हैं, मैं अब से दो साल बाद के बारे में सोच रहा हूं और मुझे लगा कि वह वास्तव में मध्य क्रम में बल्लेबाजी की स्थिति के लिए श्रेयस अय्यर के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है क्योंकि जिस पल ऋषभ पंत फिट होते हैं, वह आपके कीपर-बल्लेबाज बन जाते हैं, और ऋषभ पंत की बल्लेबाजी में बेहतरीन गुणवत्ता होती है। और साथ ही रखते हुए भी।”

पिछले साल जांघ की चोट से सफल वापसी के बाद से राहुल शीर्ष फॉर्म में हैं। उन्होंने पिछले साल एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ शतक के साथ अपनी प्रतिस्पर्धी वापसी की और वनडे विश्व कप में भी अपना फॉर्म बढ़ाया।

और फिर दक्षिण अफ्रीका दौरे पर, उन्होंने सेंचुरियन में भारत को एक अच्छे स्कोर तक पहुंचाने में एक यादगार शतक के साथ टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत की।

“वह पारी अविश्वसनीय थी (पहले टेस्ट में शतक)। दुर्भाग्य से, आप जानते हैं, डीन एल्गर को 180 (185) मिला, उन्हें (दक्षिण अफ्रीका को) 400 मिला क्योंकि हमने उस समय सोचा था कि 260 पर्याप्त होगा। और यही वह क्षण था, अगर भारत इसका फायदा उठा पाता तो दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीत जाता।”

(टैग्सटूट्रांसलेट)केएल राहुल(टी)ऋषभ पंत(टी)श्रेयस अय्यर(टी)भारत क्रिकेट टीम(टी)संजात मांजरेकर(टी)भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका 2023-24


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d