‘कूल कैट’ नीरज चोपड़ा अन्य भारतीय एथलीटों को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करते हैं: आदिल सुमारिवाला

Photo of author

By A2z Breaking News


भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिले सुमारिवाला ने मंगलवार को यहां कहा कि ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा एक ‘शांतचित्त’ खिलाड़ी हैं जो कभी भी दबाव नहीं लेते और अन्य भारतीय एथलीटों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करते हैं।

चोपड़ा, जो पुरूष भाला फेंक स्पर्धा में मौजूदा विश्व चैंपियन भी हैं, इस महीने के अंत में शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक में एक बार फिर सभी की निगाहों का केन्द्र होंगे।

मुंबई के खेल पत्रकार संघ द्वारा आयोजित एक पैनल चर्चा के दौरान भारत के सुपरस्टार एथलीट के बारे में बात करते हुए सुमारिवाला ने कहा, “एक तरफ नीरज हैं और दूसरी तरफ बाकी सभी हैं। जहां तक ​​नीरज का सवाल है, वह एक शांत स्वभाव के खिलाड़ी हैं।”

“वह उन लोगों में से हैं जो दबाव को दूर रखते हैं। वह न तो अतीत के बारे में सोचते हैं, न ही भविष्य के बारे में। वह वर्तमान के बारे में सोचते हैं, यही उनकी सबसे मजबूत बातों में से एक है। अगर आप उनसे पूछें, ‘डर लगता है?’ तो वह कहेंगे ‘डर तो सबको लगता है’। वह कहते हैं, ‘टेंशन कुछ नहीं है’।”

और पढ़ें: बैडमिंटन एशिया जूनियर चैंपियनशिप के दौरान चीनी किशोर झांग ज़ी जी की मौत से बैडमिंटन जगत सदमे में है

“मैं हमेशा इन लोगों से वार्म अप एरिया में बात करता हूँ, इससे पहले कि वे प्रतियोगिता में उतरें। वह कहते हैं ‘टेंशन कुछ नहीं है, आप टेंशन मत लो, मैं कर दूंगा’।”

सुमारिवाला ने कहा कि भारत के पहले ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा से भी अधिक चोपड़ा एथलीटों को प्रेरित करने में सक्षम हैं।

“बाकी लोगों ने अब यह मानना ​​शुरू कर दिया है कि अगर नीरज चोपड़ा ऐसा कर सकता है – (तथ्य यह है कि) वह हमारे साथ रहता है, वही खाना खाता है, वह उसी मांस और खून का है, वह हमारे साथ एक ही कमरे में सोता है। अगर वह ऐसा कर सकता है, तो हम भी ऐसा कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर अभिनव (बिंद्रा) पदक जीत सकता है तो हम भी जीत सकते हैं।

और पढ़ें: नेरोका एफसी और ट्राउ एफसी आई-लीग से बाहर, एआईएफएफ ने की पुष्टि

एएफआई अध्यक्ष ने कहा, “अभिनव ने यह ट्रेंड शुरू किया। लेकिन यह ‘अच्छा वो शूटिंग है’, मेरे एथलीटों को समझ में नहीं आया। लेकिन जब कोई ऐसा व्यक्ति, जो वास्तव में शहरी क्षेत्र से नहीं आया था, जो वहां जाकर ऐसा कर सकता था, तो इसने एथलीटों की मानसिकता और मानसिकता को बदल दिया।”

सुमवारीवाला ने कहा कि हालांकि चोपड़ा ने कभी 90 मीटर नहीं फेंका है, लेकिन टूर्नामेंटों में उनकी निरंतरता और ‘संकट’ की स्थिति में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की क्षमता उन्हें दूसरों से अलग बनाती है।

उन्होंने कहा, “हर कोई नीरज पर दबाव बनाता रहता है। (लेकिन हमें) यह समझने की ज़रूरत है कि एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल, विश्व चैंपियनशिप और ओलंपिक खेल जीतने का एकमात्र कारण उनकी निरंतरता है।”

सुमरिवाला ने कहा, “वह कभी भी दुनिया में नंबर 1 थ्रोअर नहीं रहा है। वह हमेशा सर्वोच्च प्रदर्शन के मामले में, उस वर्ष नंबर 4 या 5 पर रहा है। उसने कभी 90 मीटर नहीं फेंका है। लेकिन जब बात आती है, तो वह 88-89 मीटर फेंकेगा, वे लोग 87 मीटर फेंकेंगे, वह स्वर्ण जीतेगा।”

हालांकि, एएफआई अध्यक्ष ने यह अनुमान लगाने से इनकार कर दिया कि चोपड़ा पेरिस खेलों में लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीत पाएंगे या नहीं।

उन्होंने कहा, “क्या मैं भविष्यवाणी कर सकता हूं कि वह एक और स्वर्ण जीतेंगे? ऐसा करना बहुत मुश्किल है। उनकी ताकत उनकी निरंतरता है। आज दुनिया में कम से कम 4-5 थ्रोअर हैं जो 90 मीटर से अधिक थ्रो करते हैं, जो नीरज ने कभी नहीं किया।”

सुमारिवाला ने कहा कि पेरिस ओलंपिक में भारत का प्रदर्शन पहले से बेहतर होगा, लेकिन उन्होंने यह अनुमान लगाने से इनकार कर दिया कि देश कितने पदक जीतेगा।

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि भारतीय टीम पिछले कुछ ओलंपिक की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करेगी। जब मैं बेहतर कहता हूं, तो मैं पदकों के संदर्भ में बात नहीं करता। मैं कोई ज्योतिषी नहीं हूं और मैं पदकों की भविष्यवाणी नहीं कर सकता। आप डेटा देखते हैं और मुझे लगता है कि आपको डेटा के हिसाब से ही चलना चाहिए। आपको एक प्रक्रिया का पालन करने की आवश्यकता है।”

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d