किलियन एमबाप्पे के आने से बार्सा को रियल मैड्रिड के दबदबे का डर

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित:

आखरी अपडेट:

किलियन एमबाप्पे पीएसजी से अलग होकर रियल मैड्रिड में शामिल हुए (एपी फोटो)

किलियन एमबाप्पे पीएसजी से अलग होकर रियल मैड्रिड में शामिल हुए (एपी फोटो)

कोच कार्लो एंसेलोटी को अपनी आक्रमण प्रणाली में बदलाव करना होगा, तथा एमबाप्पे को शामिल करने के लिए रोड्रिगो गोएस को संभवतः टीम से बाहर होना पड़ेगा।

रियल मैड्रिड ने इस सत्र में बार्सिलोना से स्पेनिश खिताब छीन लिया और रिकॉर्ड 15वीं बार चैंपियंस लीग जीतने के बाद, विश्व फुटबॉल के सबसे बड़े स्टार किलियन एमबाप्पे के साथ अनुबंध करके अपने प्रतिद्वंद्वियों के जख्मों पर नमक छिड़कने जैसा काम किया है।

लॉस ब्लांकोस द्वारा पहले से ही सितारों से सजी टीम में एमबाप्पे को शामिल करना, इरादे का एक शानदार संकेत है और इससे घरेलू स्तर पर शक्ति संतुलन मैड्रिड के पक्ष में और भी अधिक झुक सकता है।

बार्सिलोना, स्वयं द्वारा उत्पन्न की गई दुर्बल करने वाली वित्तीय चुनौतियों से जूझ रहा है, तथा मैड्रिड के साथ हथियारों की दौड़ में आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

एमबाप्पे पेरिस सेंट-जर्मेन के साथ अपने अनुबंध की समाप्ति पर निःशुल्क आ रहे हैं, लेकिन बार्सिलोना इस 25 वर्षीय खिलाड़ी का भारी वेतन या साइन-ऑन शुल्क वहन करने में सक्षम नहीं होगा।

पिछले दशक में, बार्सा ने फिलिप कॉउटिन्हो, ओस्मान डेम्बेले और एंटोनी ग्रिज़मैन सहित असफल खिलाड़ियों पर करोड़ों यूरो बर्बाद कर दिए, साथ ही आसमान छूते वेतन बिल का भी भुगतान किया।

मैड्रिड की वित्तीय ताकत इस बात से प्रदर्शित होती है कि उनके पास पहले से ही विनिसियस जूनियर है जो आक्रमण के बाईं ओर उसी क्षेत्र में खेलना पसंद करता है, इसलिए एमबाप्पे को एक शानदार खिलाड़ी माना जा सकता है।

कोच कार्लो एंसेलोटी को अपनी आक्रमण प्रणाली में बदलाव करना होगा, तथा एमबाप्पे को शामिल करने के लिए रोड्रिगो गोएस को संभवतः टीम से बाहर होना पड़ेगा।

हालांकि, रियल मैड्रिड के अध्यक्ष फ्लोरेंटिनो पेरेज़, एमबाप्पे को सैंटियागो बर्नब्यू स्टेडियम के नवीनीकरण के लिए अंतिम कड़ी के रूप में देखते हैं।

इसके विपरीत, बार्सिलोना ने हाल ही में ऋण पर आए खिलाड़ियों और अनुबंध से बाहर हुए खिलाड़ियों से ही संतुष्ट रहना शुरू कर दिया है, जो अपने करियर के अंतिम चरण में हैं और एक आखिरी चुनौती की तलाश में हैं।

पिछली गर्मियों में वे अनुभवी रक्षात्मक मिडफील्डर सर्जियो बुस्केट्स की पर्याप्त जगह लेने में असमर्थ रहे और उनकी रक्षा प्रणाली चरमरा गई।

फ्रांस के कप्तान एमबाप्पे के आगमन तथा इंग्लैंड के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी जूड बेलिंगहैम सहित पहले से ही शामिल कई अन्य युवा सितारों की मदद से मैड्रिड आने वाले वर्षों में ला लीगा पर अपना दबदबा बनाए रख सकता है।

जवाब में बार्सिलोना अपने आक्रमण के बाएं छोर पर एथलेटिक बिलबाओ के निको विलियम्स को निशाना बनाकर जवाबी हमला कर सकता है।

स्पेन के इस अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी का 50 मिलियन यूरो का रिलीज क्लॉज उन्हें नकदी की कमी से जूझ रहे कैटलन के लिए समान गुणवत्ता वाले अन्य खिलाड़ियों की तुलना में अधिक वित्तीय रूप से व्यवहार्य विकल्प बनाता है।

हालांकि, किसी भी महत्वपूर्ण आगमन के लिए बार्सिलोना को पहले खिलाड़ियों को बाहर निकालना होगा ताकि संतुलन बना रहे, जिससे संभवतः टीम की गहराई और संतुलन पर असर पड़ सकता है।

धक्के के लिए तयार हो जाए

कैटेलन को उम्मीद है कि एमबाप्पे के आने से मैड्रिड के ड्रेसिंग रूम में सामंजस्य बिगड़ सकता है, क्योंकि वह सुपरस्टार है। एंसेलोटी को भी फॉरवर्ड को फिट करने के लिए सबसे अच्छी प्रणाली खोजने में समय लग सकता है।

दो साल पहले भारी निवेश के बदले में अगली तिमाही शताब्दी के लिए अपने टेलीविजन राजस्व का एक हिस्सा देने के लिए प्रतिबद्ध होने के बाद, बार्सिलोना को अपनी ला मासिया युवा अकादमी पर बहुत अधिक निर्भर रहना होगा।

हाल ही में लामिन यामल और पाऊ क्यूबार्सी सहित कई प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी उभरे हैं, जिससे यह उम्मीद जगी है कि वे घरेलू प्रतिभा के साथ मैड्रिड के लाखों खिलाड़ियों से मुकाबला जारी रख सकते हैं।

बार्सिलोना पहले से ही एमबाप्पे की विस्फोटक प्रतिभा के सामने झुकी हुई है, इस फारवर्ड ने अप्रैल में दो बार गोल करके टीम को चैम्पियंस लीग के अंतिम आठ से बाहर कर दिया था।

2021 में हैट्रिक सहित, एमबीप्पे ने बार्सिलोना के खिलाफ चार मैचों में छह गोल किए हैं।

अन्य स्पेनिश टीमें भी एमबाप्पे के प्रभाव से भयभीत होंगी।

लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के अतीत में किए गए गोलों के कारण, आठ वर्षों से किसी भी खिलाड़ी ने 40 लीग गोल नहीं किए हैं, लेकिन एमबाप्पे में यह क्षमता है।

प्रतिद्वंद्वी टीम संभवतः मैड्रिड के खिलाफ अधिक से अधिक गहराई में जाकर बैठेगी ताकि एमबाप्पे और विनिसियस उन्हें जवाबी हमले में ध्वस्त न कर सकें, जैसा कि उन्होंने पेप गार्डियोला के नेतृत्व में अपने सुनहरे दिनों में बार्सिलोना के खिलाफ अक्सर किया था।

अब कैटेलन लोग स्वयं को इस बात के लिए तैयार कर रहे हैं कि मैड्रिड और पेरेज़ को उम्मीद है कि यह एक और असफल गैलेक्टिको प्रयोग के बजाय शानदार सफलता का एक समान युग होगा।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d