कियान म्बाप्पे की पीएसजी ने 10 सदस्यीय बार्सिलोना को चैंपियंस लीग में पहुंचने के लिए दंडित किया

Photo of author

By A2z Breaking News


किलियन एम्बाप्पे के दो गोल की मदद से पेरिस सेंट-जर्मेन ने वापसी करते हुए मंगलवार को 10 सदस्यीय बार्सिलोना को 4-1 से हराया और 6-4 के कुल स्कोर के साथ चैंपियंस लीग सेमीफाइनल में जगह बनाई।

रफिन्हा ने शुरुआत में ही बार्सिलोना को आगे कर दिया, लेकिन रोनाल्ड अरुजो के 29वें मिनट में लाल कार्ड ने पीएसजी के पक्ष में माहौल बना दिया, बावजूद इसके कि स्पेनिश चैंपियन क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में 3-2 की जीत के बाद दो गोल से आगे थे।

ओस्मान डेम्बेले और वितिन्हा ने पीएसजी के लिए बराबरी कर ली और घातक एमबीप्पे ने दो गोल करके उन्हें 2021 के बाद पहली बार अंतिम चार में पहुंचा दिया, जिससे बोरूसिया डॉर्टमुंड के साथ एक और बैठक हुई, जिसके साथ उन्होंने ग्रुप चरण में दो बार खेला था।

पीएसजी कोच लुइस एनरिक ने स्ट्राइकर के हरफनमौला योगदान को ध्यान में रखते हुए कहा, “किलियन को सलाम, देखो उसने कैसे दबाव डाला, इसी तरह आप एक टीम का नेतृत्व करते हैं।”

“जब किलियन यह दे सकता है तो हम बहुत बेहतर हैं।”

नवीनतम से अपडेट रहें आईपीएल 2024के शीर्ष दावेदारों सहित आईपीएल 2024 ऑरेंज कैप और आईपीएल 2024 पर्पल कैप. पूरा अन्वेषण करें आईपीएल 2024 शेड्यूल, आईपीएल 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सबसे ज्यादा छक्के, सर्वाधिक चौके और सर्वाधिक अर्द्धशतक आईपीएल 2024 में

फ्रांसीसी चैंपियनों ने भारी निवेश के बावजूद कभी भी ट्रॉफी नहीं जीती है, लेकिन उन्होंने प्रदर्शित किया है कि ऐसा करने के लिए उनकी टीम में आक्रामक हथियार हैं।

एमबीप्पे ने कहा, “मैं पेरिस के साथ चैंपियंस लीग जीतने का सपना देखता हूं, यह एक महान टीम के खिलाफ एक और कदम है।”

“हम वेम्बली जाने की कोशिश करने जा रहे हैं।”

लुइस एनरिक, जिन्होंने 2015 चैंपियंस लीग में बार्सा का नेतृत्व किया, ने कहा कि उनका मानना ​​​​है कि उनकी पीएसजी टीम पहले चरण की घरेलू हार के बाद कभी भी कामयाब नहीं होने के बावजूद चीजों को बदल देगी, और यह साबित हुआ।

“यह बुरा लग रहा था लेकिन टीम ने ध्यान केंद्रित किया – चाहे कुछ भी हो, हमें बार्सिलोना को हराना था,” डेम्बेले ने कहा, उनके पूर्व क्लब के प्रशंसकों ने जोरदार सीटी बजाई।

पांच बार का विजेता बार्सिलोना 2019 के बाद पहली बार सेमीफाइनल में वापसी का सपना देख रहा था, लेकिन लगातार ब्रैडली बारकोला को नीचे खींचने के लिए अराउजो के लाल कार्ड ने टाई पर उनकी पकड़ कमजोर कर दी।

यह कैटलन के लिए यूरोपीय बुरे सपने की श्रृंखला में एक और बन गया, जिसने आखिरी बार 2015 में ट्रॉफी जीती थी, जिसमें ज़ावी ने रेफरी को दोषी ठहराया था।

कोच ने कहा, “10 के मुकाबले 11 के साथ यह व्यावहारिक रूप से असंभव है।”

“मुझे लगता है कि लाल कार्ड आवश्यक नहीं है, यह अनुचित और अनावश्यक है।”

मेहमान टीम ने दृढ़ संकल्प के साथ शुरुआत की और बार्सिलोना को उसके ही क्षेत्र में वापस भेज दिया, लेकिन मेजबान टीम ने ही बढ़त बनाई।

विस्फोटक 16 वर्षीय स्टार लैमिन यमल ने नूनो मेंडेस को पीछे छोड़ दिया और पास की चौकी तक पहुंच गई, जहां रफिन्हा ने मुकाबले में अपना तीसरा गोल किया।

पीएसजी के अन्य फॉरवर्ड ने नेट हासिल किया लेकिन वह बारकोला ही थे जिन्होंने मैच को पीएसजी के पक्ष में झुका दिया।

विंगर ने एमबीप्पे को पछाड़ दिया लेकिन बार्सिलोना के गोलकीपर मार्क-आंद्रे टेर स्टेगन ने उसे अच्छी तरह से नकार दिया, इससे पहले कि अरुजो को उसे गिराने के लिए बाहर भेज दिया गया।

उरुग्वे के सेंटर-बैक ने बारकोला को पीछे खींच लिया, क्योंकि वह क्षेत्र में घुस गया था और बार्सा को 10 लोगों के साथ छोड़ दिया था।

डेम्बेले ने 40 मिनट बाद एक और बारकोला क्रॉस मारा, जो पूरे क्षेत्र में पीछे की पोस्ट तक पहुंच गया, जहां वह नेट की छत पर फायर करने के लिए आ रहा था।

अराउजो के लाल कार्ड के बाद बार्सिलोना ने डिफेंडर इनिगो मार्टिनेज के लिए यमल की बलि दे दी और इससे उनके पास आक्रमण के लिए कुछ ही अवसर बचे।

– बचो मत –

पीएसजी के खेल पर नियंत्रण के कारण बार्सिलोना को जल्द ही इसकी कीमत चुकानी पड़ी। वितिन्हा को बॉक्स के किनारे पर बहुत अधिक जगह दी गई थी और उन्होंने रात को पीएसजी को आगे रखने के लिए निचले कोने में ड्रिल किया।

बार्सिलोना के लिए इल्के गुंडोगन ने दूसरे छोर पर पोस्ट मारा, इससे पहले कि उनके कोच ज़ावी को टचलाइन पर असहमति दिखाने के लिए बाहर भेजा गया।

ज़ावी ने कहा, “जब से मैं यहां आया हूं हमें रेफरी के कोई भी फैसले नहीं मिल रहे हैं, वे सभी हमारे लिए बुरे रहे हैं।”

“रेफ़रीिंग बहुत अजीब थी।”

उंगली से इशारा करने के बावजूद कैटेलन अपना सिर खो रहे थे और जोआओ कैंसलो ने अनाड़ी ढंग से डेम्बेले को फाउल करके पीएसजी को पेनल्टी दे दी।

एमबीप्पे, जिन्हें पहले चरण में शांत रखा गया था, ने सभी प्रतियोगिताओं में अपने 40वें गोल के लिए शीर्ष कोने पर प्रहार किया।

स्ट्राइकर का भविष्य स्पेन में हो सकता है, रियल मैड्रिड ने अपने अनुबंध के अंत में गर्मियों में उसे साइन करने का लक्ष्य रखा है, और उसने बार्सिलोना में विज्ञापन होर्डिंग्स को हटाकर और जश्न मनाने के लिए प्रशंसकों की ओर दौड़कर कोई दोस्त नहीं बनाया।

गुंडोगन की पेनल्टी अपील खारिज होने के बाद बार्सिलोना के बैकरूम स्टाफ के एक अन्य सदस्य को बर्खास्त कर दिया गया और यह स्पष्ट हो गया कि मेजबान टीम के पास कोई प्रतिक्रिया नहीं थी।

एमबीप्पे ने 89वें मिनट में टेर स्टेगन के बेहतरीन डबल सेव के बाद जीत हासिल की, जिससे बार्सिलोना को यूरोप में एक और बेहद निराशाजनक रात का शिकार होना पड़ा।

बार्सिलोना के मिडफील्डर फ्रेंकी डी जोंग ने मोविस्टार को बताया, “यूरोप में 10 के साथ खेलते हुए आप जानते हैं कि आपको नुकसान होने वाला है।”

“हमने कोशिश की और हमने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए संघर्ष किया, यह एक कठिन झटका है क्योंकि हम आश्वस्त थे कि हम इसमें सफल हो सकते हैं।”

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग्सटूट्रांसलेट)किलियन एमबीप्पे(टी)पेरिस सेंट-जर्मेन(टी)बार्सिलोना(टी)चैंपियंस लीग


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d