किडनी डैमेज से लेकर पिता बनने में बाधक है एल्युमिनियम फॉयल, इसलिए खाना पैक करने से पहले सोच लें

Photo of author

By A2z Breaking News


aluminium foil

घर और बाहर दोनों ही जगहों पर खाने को पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल किया जा रहा है. एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करना सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. लगातार एल्युमिनियम फॉयल में पैक किया जा रहा खाना खाने से आपके हेल्थ को बहुत नुकसान हो सकता है. आइये पढ़ते हैं 5 गंभीर बिमारियों के बारे में जो लंबे समय तक एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करने से होता है.

भूलने की बीमारी होने का खतरा

ज्यादातर लोग टिफिन पैक करते वक्त गर्म-गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक कर देते हैं. ऐसा करना सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. ऐसे खाने का लगातार सेवन करने से भूलने की बीमारी होने लगती है. इनमें सबसे अधिक डिमेंसिया और डिमेंसिया जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा है. गर्म खाना एल्युमिनियम में पैक करने से एल्युमिनियम के तत्व खाने में आ जाते हैं.

लीवर-किडनी की हो सकती है बीमारी

एल्युमिनियम फॉयल में अगर एसिडिक और सॉल्टी फूड को रखा गया तो इसके कई नुकसान होते हैं. यह हेल्थ के लिए काफी हानिकारक होता है. एसिडिक और सॉल्टी फूड अगर लंबे समय तक एल्युमिनियम फॉयल में रखा गया तो दोनों में रिएक्शन हो सकता है और इसका स्वाद बदल जाएगा. इससे गंभीर लीवर और किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. खट्टी या साइट्रिक एसिड वाली चीजें फॉयल में रखने पर इनमें होने वाले केमिकल रिएक्शन से पाचन शक्ति पर असर पड़ता है.

फर्टिलिटी रेट पर असर

लगातार लंबे समय तक एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना खाने से पुरूषों में इनफर्टिलिटी की समस्या देखने को मिलती है. इस वजह से कई पुरूषों को पिता बनने में भी दिक्कत आने लगती है. इसके अलावा हड्डियों के विकास पर भी असर पड़ता है.

इम्यून सिस्टम पर होता है असर

रोजाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना खाने से इम्यून सिस्टम काफी कमजोर होता है. लगातार एल्युमिनियम में पैक खाना खाने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है.ज्यादा देर तक पैक्ड फूड में मॉइश्चर बनने से बैक्टेरिया पनपने का भी खतरा होता है. रोजाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना खाने से सांस संबंधी समस्या जैसे अस्थमा होने का भी खतरा हो सकता है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d