कलिंगा सुपर कप: जमशेदपुर पिप केरला ब्लास्टर्स प्रगति सुनिश्चित करेगा, नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी ने शिलांग लाजोंग को हराया

Photo of author

By A2z Breaking News


डेनियल चीमा चुक्वू के दो गोल की मदद से 10 सदस्यीय जमशेदपुर एफसी ने सोमवार को कलिंगा स्टेडियम मेन पिच पर कलिंगा सुपर कप के ग्रुप बी मैच में केरला ब्लास्टर्स पर 3-2 से रोमांचक जीत दर्ज की।

इस जीत के साथ, जमशेदपुर एफसी मौजूदा प्रतियोगिता में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई, क्योंकि ग्रुप बी में उनके पास अजेय बढ़त है।

जो एक देखने-देखने वाली लड़ाई बन गई, उसमें जेरेमी मंज़ोरो ने मौके से ही जमशेदपुर के लिए विजेता का स्कोर बनाया। केरला ब्लास्टर्स के लिए, डायमंटाकोस दिमित्रियोस ने केरला ब्लास्टर्स द्वारा अर्जित दो पेनल्टी किक पर दो गोल किए। मैच के अतिरिक्त मिनटों में चुक्वू को लाल कार्ड दिखाया गया।

बेहद कड़े मुकाबले में दोनों पक्षों ने शुरू से ही सराहनीय और आक्रामक प्रदर्शन किया। इस तरह के करीबी मुकाबले वाले खेल में, परिणाम खिलाड़ियों की स्कोरिंग अवसरों को भुनाने की क्षमता पर निर्भर होने की संभावना थी और दोनों पक्षों के फारवर्ड ने निश्चित रूप से दबाव में अपना संयम दिखाया।

यह भी पढ़ें| अंताल्यास्पोर के इज़राइली खिलाड़ी सगिव जेहेज़केल को विवादास्पद जश्न के बाद लंबित मुकदमे से रिहा कर दिया गया

जमशेदपुर के डैनियल चीमा चुक्वु और केरला ब्लास्टर्स के डायमंटाकोस दिमित्रियोस के बीच एक दिलचस्प व्यक्तिगत प्रतियोगिता भी चल रही थी। दोनों स्ट्राइकर शानदार फॉर्म में हैं और पूरे सीज़न में लगातार नेट पर वापसी करते रहे हैं। और इस द्वंद्व ने निराश नहीं किया, क्योंकि चुक्वु और दिमित्रियोस दोनों ने दो-दो गोल किए।

दिमित्रियोस ने ही 28वें मिनट में केरला ब्लास्टर्स को बढ़त दिलाई। जमशेदपुर के इमरान खान ने बॉक्स के अंदर डाइसुके सकाई को गिरा दिया और रेफरी वेंकटेश आर ने तुरंत मौके की ओर इशारा किया। दिमित्रियोस ने आगे बढ़कर पेनाल्टी को गोल में बदल दिया। टीपी रेहेनेश के सही दिशा में गोता लगाने के बावजूद, दिमित्रियोस के शॉट की ताकत और सटीकता उसके फैले हुए हाथों से बचने और नेट के पीछे पहुंचने के लिए पर्याप्त थी।

हालांकि, पांच मिनट बाद ही जमशेदपुर ने खूबसूरत गोल कर बराबरी कर ली। मुहम्मद उवैस ने एक इंच-परफेक्ट क्रॉस दिया और चुक्वु ने अपने दाहिने पैर से गेंद को मधुरता से जोड़ने के लिए डिफेंस के पीछे दौड़ लगाई और मैच का अपना पहला गोल किया।

दूसरे हाफ की शुरुआत भी समान रूप से आक्रामक अंदाज में हुई और 48वें मिनट में जमशेदपुर ने एक मौका बनाया जब स्थानापन्न एलेन स्टीवनोविक को एक सुंदर गेंद के साथ आउट किया गया। हालाँकि, सर्बियाई फारवर्ड के जोरदार पहले स्पर्श ने उसे निराश कर दिया। केरला ब्लास्टर्स ने भी कुछ मिनट बाद अपना एक मौका बनाया। लेकिन जमशेदपुर के गोलकीपर टीपी रेहेनेश ने अपने पहले प्रयास में गेंद लेने में चूक के बाद खतरे को विफल कर दिया।

स्टवानोविक ने 57वें मिनट में जमशेदपुर के दूसरे गोल में योगदान देकर सुधार किया। उन्होंने चुक्वु को लक्ष्य करते हुए पेनल्टी बॉक्स में एक तेज़ और अच्छी तरह से लक्षित गेंद डाली। नाइजीरियाई फारवर्ड ने गेंद को कुशलता से नियंत्रित किया, कुशलता से घुमाया और दाहिने पैर से एक मजबूत प्रहार किया जो नेट में पहुंच गया। केरला ब्लास्टर्स के गोलकीपर सचिन ए सुरेश गेंद को पकड़ने में कामयाब रहे, लेकिन चुक्वु के शॉट की ताकत उनके बचाने के प्रयास पर पानी फेरने के लिए काफी थी।

केरला ब्लास्टर्स को बिना लड़े मैदान नहीं छोड़ना था। चुक्वू को पेनाल्टी तब मिली जब उन्होंने एक कॉर्नर को क्लियर करने के प्रयास में मार्क लेस्कोविक को फाउल कर दिया। 62वें मिनट में एक बार फिर डायमंटाकोस ने गोल कर स्कोर बराबर कर दिया।

हालाँकि, जमशेदपुर ने 69वें मिनट में जोरदार वापसी की। इस बार, लेस्कोविक ने अपने पेनल्टी बॉक्स में चुक्वू को नीचे गिरा दिया क्योंकि चुक्वू एक शॉट दूर करने की कोशिश कर रहा था। जेरेमी मंज़ोरो ने पेनल्टी पर गोल किया जो विजेता साबित हुआ।

मैच के अंतिम मिनटों में, लेस्कोविक पर रफ टैकल के लिए चुक्वू को लाल कार्ड दिखाए जाने के बाद, जमशेदपुर को 10 खिलाड़ियों तक सीमित कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें| ‘जब आपके पास आज जैसे परिणाम हों तो फ्रेम संकीर्ण हो जाता है’: एंडी मरे ने पहले दौर से बाहर होने के बाद एओ में संभावित अंतिम उपस्थिति के संकेत दिए

नॉर्थईस्ट युनाइटेड एफसी ने शिलांग लाजोंग को हराया

सोमवार को कलिंगा स्टेडियम में ग्रुप बी मुकाबले के दूसरे दौर में नेस्टर एल्बियाच रोजर ने दूसरे हाफ में दो बार गोल करके नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी को कलिंगा सुपर कप में अपनी पहली जीत दिलाई।

नॉर्थईस्ट युनाइटेड को इस सीज़न में नौ मैचों में अपनी पहली जीत हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। यह जीत उन्हें यहां सेमीफाइनल में जगह बनाने की दौड़ में बनाए रखती है, 20 जनवरी को ग्रुप चरण में केरला ब्लास्टर्स एफसी के खिलाफ मैच बचा हुआ है। नॉर्थईस्ट यूनाइटेड ग्रुप का अपना पहला मैच जमशेदपुर एफसी के खिलाफ हार गई थी।

नॉर्थईस्ट युनाइटेड ने सकारात्मक शुरुआत की और शिलांग लाजोंग की रक्षात्मक रेखाओं पर फ़्लैंक से हमले किए। मैच का पहला वास्तविक मौका रोमेन फ़िलिपोटॉक्स के पास गया, जिनके शॉट को आठवें मिनट में शिलांग की रक्षा ने रोक दिया। खेल के शुरुआती मिनटों में शिलांग काउंटर पर बैठकर खेलना चाह रहे थे।

मैच का पहला गोल 17वें मिनट में हुआ जब ब्राजीलियाई डगलस रोजा टार्डिन का बॉक्स के ठीक बाहर से लगाया गया शॉट नॉर्थईस्ट के कस्टोडियन दीपेश चौहान के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण साबित हुआ, जिन्हें उछाल से निपटने के लिए संघर्ष करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप गेंद नेट के पीछे जा गिरी।

नॉर्थईस्ट ने दबदबा बनाए रखा लेकिन बराबरी का स्पष्ट मौका बनाने में असफल रही। शिलांग लाजोंग अपनी बढ़त को दोगुना करने के बहुत करीब पहुंच गया था जब डेनियल गोंकाल्वेस ने 27वें मिनट में शानदार फ्रीकिक से वुडवर्क को हिट किया।

नॉर्थईस्ट युनाइटेड को गोल करने का पहला वास्तविक मौका हासिल करने में 44 मिनट लग गए, लेकिन पार्थिब सुंदर गोगोई फिलिप्पोटेक्स के शानदार क्रॉस से गेंद के रन का आकलन करने में विफल रहे और गेंद को बाहर जाने दिया।

नॉर्थईस्ट यूनाइटेड ने दूसरे हाफ में शिलांग डिफेंस पर दबाव बनाते हुए प्रयास तेज कर दिए। 51वें मिनट में दिनेश के प्रयास को नीथो ने बचाकर शिलांग की बढ़त बरकरार रखी। अंततः दबाव का फल मिला जब नेस्टर ने 59वें मिनट में नजदीकी सीमा से आसान हेडर से बराबरी का गोल दागकर स्कोर बराबर कर दिया।

हालाँकि नॉर्थईस्ट पिच पर बेहतर टीम लग रही थी, लेकिन शिलांग बहादुर थे और उन्होंने पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिखाया क्योंकि वे जोश और इरादे के साथ आगे बढ़े।

मैच का निर्णायक मोड़ 67वें मिनट में आया जब पर्सुनेप ने निकसन को पेनल्टी बॉक्स के अंदर गिरा दिया, जिसके परिणामस्वरूप रेफरी ने नॉर्थईस्ट को पेनल्टी देने का इशारा किया। नेस्टर आगे बढ़े और शांति से गेंद को नेट के पीछे डालकर नॉर्थईस्ट को बढ़त दिलाई और अंत में तीन अंक दिए।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)

(टैग अनुवाद करने के लिए)कलिंगा सुपर कप(टी)जमशेदपुर(टी)केरल ब्लास्टर्स(टी)नॉर्थईस्ट यूनाइटेड एफसी(टी)शिलांग लाजोंग


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d