‘करियर बदल सकता है’: इगोर स्टिमैक ने कुवैत के खिलाफ फीफा विश्व कप क्वालीफायर मैच के महत्व पर जोर दिया

Photo of author

By A2z Breaking News


भारतीय फुटबॉल टीम के कोच इगोर स्टिमैक (फोटो: ट्विटर)

भारतीय फुटबॉल टीम के कोच इगोर स्टिमैक (फोटो: ट्विटर)

क्रोएशियाई खिलाड़ी ने कुवैत के खिलाफ भारत के फीफा विश्व कप क्वालीफायर के दूसरे दौर के मैच से पहले उच्च स्तरीय मैचों के दौरान ताकत और मानसिक कंडीशनिंग के महत्व पर प्रकाश डाला।

भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम को फीफा विश्व कप क्वालीफायर के दूसरे दौर के मैच में कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में कुवैत से भिड़ना है, तथा उसके बाद 11 जून को अंतिम मैच के लिए कतर का दौरा करना है।

यह मैच महान स्ट्राइकर सुनील छेत्री के लिए विदाई का भी प्रतीक होगा, क्योंकि उन्होंने कुछ सप्ताह पहले ही इस खूबसूरत खेल से संन्यास की घोषणा की थी।

इस महत्वपूर्ण मुकाबले से पहले, मुख्य कोच इगोर स्टिमैक ने खेल के सार और संभावित इतिहास निर्माण पर प्रकाश डाला।

“यह एक बहुत बड़ा खेल है। इस खेल से खिलाड़ियों का करियर बदल सकता है। मैं चाहता हूँ कि वे खेल का आनंद लें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें,” स्टिमैक ने कहा।

क्रोएशियाई खिलाड़ी ने ऐसे खेलों के दौरान ताकत और मानसिक कंडीशनिंग के महत्व पर जोर दिया।

56 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, “इस तरह के महत्वपूर्ण खेल के लिए, हमें कुछ चीजें करने की जरूरत है; ताकत की कंडीशनिंग के संबंध में, यह समझने के संबंध में कि इसकी क्या जरूरत है, यह खेल कितना महत्वपूर्ण है, और मानसिक शक्ति और आत्मविश्वास के संबंध में।”

उन्होंने आगे कहा, “इसलिए, हम अपने खिलाड़ियों को इस खेल में शीर्ष पर रखने के लिए आवश्यक सभी पहलुओं पर काम करते हैं।”

उन्होंने आगे बताया, “इस खेल की तैयारी के लिए दो मुख्य बिंदु हैं। पहला, खेल जीतना बहुत ज़रूरी है। और उस लक्ष्य तक पहुँचने के लिए हमें बहुत होशियार होना होगा। हमें यह समझना होगा कि खेल में हमें धैर्य की ज़रूरत होती है।”

“अगर हम पहले आधे घंटे में स्कोरिंग नहीं कर पाते हैं, तो हमें समझदारी से काम लेना होगा और गति के साथ-साथ बेहतरीन फुटबॉल खेलना होगा। ये सभी पहलू बहुत महत्वपूर्ण हैं और हमें इनके लिए तैयारी करनी होगी”, स्टिमैक ने स्पष्ट किया।

भारत लगातार छह मैच हार रहा है और उम्मीद है कि पश्चिम बंगाल में कुवैत का स्वागत करके वह इस प्रवृत्ति पर अंकुश लगा सकेगा।

स्टिमक ने कहा, “उनमें से प्रत्येक मैच बहुत कठिन था और मैं स्पष्ट रूप से कह सकता हूं कि हमने उन सभी खेलों को शानदार तरीके से नियंत्रित किया।”

मुख्य कोच ने कहा, “हमने इनमें से प्रत्येक खेल में बड़े हिस्से पर अपना दबदबा बनाए रखा। हम शारीरिक रूप से उनसे बेहतर थे। लेकिन कुवैत खेलों से पहले, अन्य अवसरों पर, हमारे पास ऐसे कई खेल थे, जिन्होंने हमें उस स्तर तक पहुँचने में मदद की।”

उन्होंने बताया, “लेकिन अब यह एक अलग खेल है क्योंकि वे यहां तब आ रहे हैं जब हमारे पास खेलने का मौका नहीं था। अब कोई लीग नहीं खेली जा रही है, कोई क्लब उपलब्ध नहीं है। लेकिन हमने अपनी जरूरत के मुताबिक तीव्रता हासिल करने के लिए आपस में दो मैच खेले।”

उन्होंने कहा कि लगातार हार के बावजूद वे खिलाड़ियों के प्रदर्शन से खुश हैं और उन्होंने कहा कि मैदान पर उतरने से पहले टीम ने दो सप्ताह तक अच्छा प्रशिक्षण लिया है।

उन्होंने कहा, “और मैं आपको बताना चाहता हूं कि उन दो मैचों में लड़कों ने शानदार प्रदर्शन किया। मैं उनसे बहुत खुश हूं; पिछले तीन हफ़्तों में जो कुछ भी हुआ, उससे खुश हूं।”

उन्होंने कहा, “हमें इस बात पर ध्यान केंद्रित करना होगा कि हमारे पास क्या है। हम क्या कर सकते हैं और क्या सुधार कर सकते हैं। अंतिम सप्ताह में, हम सेट पीस, आक्रामक रणनीति और आकार, टीम के धैर्य और पासिंग की गति के बारे में कुछ विवरणों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। बस इतना ही,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

(टैग्सटूट्रांसलेट)इंडिया(एस)एआईएफएफ(एस)इगोर स्टिमक


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d