A2zbreakingnews

कप्तान के तौर पर रिकॉर्ड 50वीं टी20 जीत के साथ रोहित शर्मा ने पूरा किया विश्व कप का सपना


आखरी अपडेट:

रोहित शर्मा ने अब कप्तान और खिलाड़ी दोनों के तौर पर टी20 विश्व कप जीत लिया है। (एपी फोटो)

रोहित शर्मा ने अब कप्तान और खिलाड़ी दोनों के तौर पर टी20 विश्व कप जीत लिया है। (एपी फोटो)

रोहित शर्मा अब एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में टी-20 विश्व कप जीत चुके हैं, ऐसा करने वाले वे पहले भारतीय हैं।

जब रोहित शर्मा ने विराट कोहली से भारत की कप्तानी संभाली, तो उनसे बहुत सारी उम्मीदें जुड़ी थीं। ICC खिताब जीतने की उम्मीदें। ऐसा नहीं है कि कोहली एक सक्षम नेता नहीं थे। लेकिन उनकी कप्तानी सीवी में एक बड़ी कमी थी कि उनके पास कोई वैश्विक खिताब नहीं था।

रोहित ने आईपीएल में खिताब जीतने की अपनी क्षमता साबित कर दी और फिर कोहली की अनुपस्थिति में 2018 का एशिया कप भी जीत लिया, इसलिए उन्हें कप्तानी सौंपना कोई मुश्किल काम नहीं था।

यह भी पढ़ें: कैरेबियाई सन में राहुल द्रविड़ का पल

हालांकि, रोहित की कहानी उनके पूर्ववर्ती की तरह ही होने का खतरा था। वह भी एक साल में दो बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप के जरिए भारत के आईसीसी खिताब के सूखे को खत्म करने के करीब पहुंचे। कहानी एक जैसी थी: भारत दोनों खिताबी मुकाबले हारने के बाद अपने जख्मों को चाटता रह गया।

2022 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद, यह माना जा रहा था कि रोहित और कोहली के लिए सबसे छोटे प्रारूप में खेल का सफर खत्म हो गया है। और ऐसा ही लग रहा था क्योंकि दोनों ने एक साल से अधिक समय तक कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है।

बीसीसीआई ने इस साल जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज के लिए रोहित और कोहली दोनों को वापस बुलाया और फिर बाद में यह घोषणा की गई कि रोहित 2024 टी20 विश्व कप में टीम की कमान संभालेंगे।

रोहित की अनुपस्थिति में हार्दिक पांड्या को वास्तविक कप्तान बनाए जाने के बाद, इस घोषणा से निश्चित रूप से लोगों की भौहें तन गईं।

29 जून को, रोहित ने इस फैसले को सही ठहराया, क्योंकि उनकी कप्तानी में उनकी टीम तीसरी बार टी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंची और फिर केंसिंग्टन ओवल में रोमांचक फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर दूसरी बार खिताब जीता।

भारत टी20 विश्व कप के इतिहास में बिना हारे खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई, 17 साल में यह उनकी पहली ऐसी खिताबी जीत थी। फाइनल में जीत रोहित की टी20 कप्तान के रूप में 50वीं जीत थी और इस तरह वह ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

रोहित, जो 2007 में विश्व टी-20 जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे, ने इस प्रकार कप्तान के रूप में विश्व खिताब जीतने का अपना पुराना सपना पूरा किया।

ऐसा करने का उनका पहला प्रयास 2022 टी20 विश्व कप में था, जब भारत सेमीफाइनल तक पहुंचा था। दूसरा प्रयास कुछ महीने बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में और तीसरा प्रयास पांच महीने बाद वनडे विश्व कप के फाइनल में हुआ, लेकिन दोनों ही बार दिल टूटने के साथ समाप्त हुआ।

शनिवार को बारबाडोस में मिली जीत से वे घाव अवश्य भर गए होंगे।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।


Exit mobile version