कतर और मोरक्को 2025 से 2029 तक फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी करेंगे

Photo of author

By A2z Breaking News


फीफा ने गुरुवार को घोषणा की कि कतर 2025 से 2029 तक लड़कों के अंडर-17 विश्व कप के अगले पांच संस्करणों का आयोजन करेगा, जबकि लड़कियों का टूर्नामेंट मोरक्को में खेला जाएगा।

विश्व फुटबॉल की शासी निकाय ने दिसंबर में कहा था कि दोनों युवा टूर्नामेंट अगले साल से सालाना आयोजित किए जाएंगे, जिसमें लड़कों की प्रतियोगिता 24 से बढ़ाकर 48 टीमों तक की जाएगी। इसमें शामिल लड़कियों की टीमों की संख्या भी 16 से बढ़कर 24 हो जाएगी।

फीफा ने कहा कि कई संस्करणों के लिए एक ही मेजबान देश को चुनने का निर्णय “टूर्नामेंट की दक्षता और स्थिरता के हित में मौजूदा फुटबॉल बुनियादी ढांचे का उपयोग” करने की क्षमता पर केंद्रित है।

कतर 2022 पुरुष विश्व कप का आयोजन स्थल था और मूल मेजबान चीन की जगह लेने के बाद उसने इस साल के एशियाई कप की मेजबानी की।

मोरक्को स्पेन और पुर्तगाल के साथ 2030 विश्व कप की सह-मेजबानी करेगा, जिसके सौ साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए तीन मैच दक्षिण अमेरिका में खेले जाएंगे।

कतर और मोरक्को दोनों ने कई अवसरों पर क्लब विश्व कप का आयोजन किया है। मोरक्को 2025 अफ़्रीका कप ऑफ़ नेशंस का आयोजन भी करने वाला है।

अंडर-17 विश्व कप का विस्तार फीफा की सामान्य प्रवृत्ति को दर्शाता है, जिसमें पुरुषों के 2026 विश्व कप में पहली बार 48 टीमें शामिल होंगी। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में हुए महिला विश्व कप में मैदान 24 से बढ़कर 32 देशों तक पहुंच गया।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग अनुवाद करने के लिए)फीफा(टी)कतर(टी)मोरक्को(टी)फीफा विश्व कप(टी)फीफा अंडर-17 विश्व कप(टी)फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप(टी)एएफसी एशियाई कप


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d