A2zbreakingnews

ऑस्ट्रियाई ग्रैंड प्रिक्स: मैक्स वेरस्टैपेन स्प्रिंट के लिए पोल पर, क्रिश्चियन हॉर्नर वेरस्टैपेन सीनियर विवाद में उलझे


नीदरलैंड के रेड बुल ड्राइवर मैक्स वेरस्टैपेन ऑस्ट्रिया के स्पीलबर्ग में रेड बुल रिंग रेसट्रैक पर स्प्रिंट क्वालीफाइंग सत्र में सबसे तेज़ समय निर्धारित करने के बाद रेड बुल टीम के प्रमुख क्रिश्चियन हॉर्नर से बात करते हुए, शुक्रवार, 28 जून, 2024। ऑस्ट्रियाई फॉर्मूला वन ग्रैंड प्रिक्स रविवार को आयोजित किया जाएगा। (एपी फोटो/डार्को बैंडिक)

नीदरलैंड के रेड बुल ड्राइवर मैक्स वेरस्टैपेन ऑस्ट्रिया के स्पीलबर्ग में रेड बुल रिंग रेसट्रैक पर स्प्रिंट क्वालीफाइंग सत्र में सबसे तेज़ समय निर्धारित करने के बाद रेड बुल टीम के प्रमुख क्रिश्चियन हॉर्नर से बात करते हुए, शुक्रवार, 28 जून, 2024। ऑस्ट्रियाई फॉर्मूला वन ग्रैंड प्रिक्स रविवार को आयोजित किया जाएगा। (एपी फोटो/डार्को बैंडिक)

डचमैन वेरस्टैपेन ने एक व्यस्त सत्र के अंतिम सेकंड में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी लैंडो नोरिस को पीछे छोड़ते हुए ऑस्ट्रिया में स्प्रिंट के लिए प्रमुख शुरुआती स्थान हासिल किया और रेड बुल रिंग में अपने प्रशंसकों की भीड़ को प्रसन्न किया।

मैक्स वेरस्टैपेन ने अपने पिता और “बचकानी” रेड बुल टीम के बॉस क्रिश्चियन हॉर्नर के बीच एक बार फिर सार्वजनिक विवाद के बाद शुक्रवार को ऑस्ट्रियाई ग्रैंड प्रिक्स में शनिवार की स्प्रिंट रेस के लिए पोल पोजीशन हासिल कर ली।

26 वर्षीय डचमैन ने एक व्यस्त सत्र के अंतिम सेकंडों में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मैक्लेरेन के लैंडो नोरिस को पीछे छोड़ते हुए रेड बुल रिंग में प्रमुख स्थान प्राप्त किया तथा अपने प्रशंसकों की ‘नारंगी सेना’ को प्रसन्न किया।

एक मिनट और 4.686 सेकंड में उनकी सर्वश्रेष्ठ लैप ने उन्हें स्टायरियन आल्प्स की गर्म परिस्थितियों में नॉरिस से 0.093 सेकंड आगे कर दिया।

“अपने सभी घरेलू प्रशंसकों के सामने और अपने घरेलू ग्रैंड प्रिक्स में प्रथम स्थान पर आना अच्छा है,” वेरस्टैपेन ने कहा, जो नॉरिस से 69 अंक आगे हैं और उनका लक्ष्य लगातार चौथा विश्व खिताब जीतना है।

“अभी तक का दिन अच्छा रहा है और कार चलाना अच्छा लग रहा है। यह संतुलित लग रहा है और हमें बस कुछ समायोजन की आवश्यकता थी, इसलिए सब कुछ ठीक चल रहा है।

“मैं किसी भी चीज़ को लेकर चिंतित नहीं हूँ और आराम महसूस कर रहा हूँ। देखते हैं कल क्या होता है।”

उन्होंने आगे कहा: “यह एक सकारात्मक दिन है और कार मज़बूत है और सब कुछ ठीक चल रहा है इसलिए सप्ताहांत की शुरुआत अच्छी रही। उम्मीद है कि मैं कल भी इसे जारी रख पाऊंगा।”

इससे पहले हॉर्नर ने वेरस्टैपेन के पिता जोस की टिप्पणियों को खारिज कर दिया था।

वेरस्टैपेन सीनियर बहरीन के बाद पहली बार पैडॉक में वापस आए थे, जहां उन्होंने कहा था कि अगर हॉर्नर को स्टाफ की एक महिला सदस्य द्वारा व्यवहार को नियंत्रित करने के आरोपों के बाद भी नौकरी पर रखा जाता है तो टीम के “टूटने” का खतरा था।

हॉर्नर ने इससे पहले वेरस्टैपेन सीनियर को नाराज कर दिया था, जिन्होंने दावा किया था कि उन्हें रेड बुल रिंग सर्किट में रेड बुल लीजेंड्स परेड में भाग लेने से रोक दिया गया था, जहां वे टीम की 2012 की कार चला रहे थे, जिसमें सेबेस्टियन वेट्टल ने अपना लगातार तीसरा खिताब जीता था।

उन्होंने कहा कि हॉर्नर ने किसी भी फिल्मांकन पर रोक लगा दी थी, जिसके कारण उन्हें अपना निर्णय वापस लेना पड़ा।

उन्होंने फॉर्म्युले1.एनएल से कहा, “आप कितने बचकाने हो सकते हैं?”

“उदाहरण के लिए, ड्रोन से भी फिल्मांकन होने वाला था, लेकिन हॉर्नर नहीं चाहते थे कि मेरा फिल्मांकन किया जाए।

“मैं हॉर्नर से पूरी तरह से ऊब चुका हूँ। यहाँ पर यह किंडरगार्टन जैसा है। मुझे अंत में राइड करने की अनुमति मिल जाती, लेकिन मैंने पीछे हट गया। मुझे हॉर्नर की यह हरकत बचकानी लगती है, लेकिन मुझे लगता है कि यह उसके बारे में कुछ कहता है।”

हॉर्नर ने पलटवार करते हुए कहा: “देखिए, मुझे इस बारे में जानकारी दे दी गई है। लीजेंड्स परेड ऐसी चीज है जिसका आयोजन सर्किट द्वारा किया जाता है और मेरी तरफ से कोई वीटो या ऐसा कुछ नहीं था।

“मुझे यकीन है कि दिग्गज खिलाड़ी बाद में एक्शन में दिखेंगे।”

उन्होंने आगे कहा: “मैक्स के साथ संबंध हमेशा बहुत अच्छे, बहुत मजबूत रहे हैं। वह हमारी टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और वह हमारा ड्राइवर है – वह ऐसा व्यक्ति है जिसके साथ मजबूत संबंध रखना महत्वपूर्ण है।

“मुझे अतीत में हमारे किसी भी ड्राइवर के पिता के साथ कोई समस्या नहीं रही है और जोस की जो भी समस्याएं हैं, उन पर मुझे वास्तव में टिप्पणी करने के लिए कुछ नहीं है।”

इससे पहले रेड बुल टीम के प्रमुख ने प्रतिद्वंद्वी टीम के प्रमुख मर्सिडीज के टोटो वोल्फ का मजाक उड़ाया था, जब गुरुवार को वेरस्टैपेन ने पुष्टि की थी कि वह अगले साल भी रेड बुल में बने रहेंगे।

यह पूछे जाने पर कि वोल्फ चैंपियन से क्यों जुड़ा रहा, हॉर्नर ने कहा: “यह एक ऐसा सवाल है जो आपको टोटो से पूछना होगा। मैक्स ने जो कहा, उसमें वह काफी दृढ़ था और वह टीम में पूरी तरह से इसके अनुरूप रहा है। मुझे लगता है कि यह पूरी तरह से ध्यान भटकाने की रणनीति है।

“अगर वह अगले साल के लिए वेरस्टैपेन चाहते हैं, तो मुझे लगता है, जोस संभावित रूप से उपलब्ध हैं।”

वोल्फ ने कहा था कि अगले साल फेरारी-बाउंड हैमिल्टन की जगह वेरस्टैपेन को लेना उनका लक्ष्य है।

हॉर्नर ने कहा: “मैक्स हमारी टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उसने अब तक रेड बुल कारों और तीन विश्व चैंपियनशिप में अपनी सभी जीत और पोडियम हासिल किए हैं। वह टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य है।

“स्पष्ट रूप से उनके अन्यत्र जाने के बारे में बहुत शोर मचाया गया है और कभी-कभी ऐसा लगता है कि यह ध्यान भटकाने की एक रणनीति है – क्योंकि आपको यह सवाल करना होगा कि इसके पीछे क्या उद्देश्य हैं?

“जिस ड्राइवर (हैमिल्टन) ने बाजार में हलचल पैदा की है, उसे इंजन और 2026 के नियमों आदि के बारे में सारी जानकारी थी और उसने कंपनी छोड़ने का फैसला किया और मर्सिडीज में एक रिक्त स्थान छोड़ दिया।”

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Exit mobile version