ऑफ स्पिनर द्वारा उनके रिकॉर्ड की बराबरी करने के बाद अनिल कुंबले कहते हैं, ‘अश्विन को वहां देखना अद्भुत है।’

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट: 26 फरवरी, 2024, 07:33 IST

IND vs ENG: भारत के रविचंद्रन अश्विन (एपी)

IND vs ENG: भारत के रविचंद्रन अश्विन (एपी)

रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए घरेलू मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं और अब उनके घर में 59 टेस्ट मैचों में 354 विकेट हैं, उन्होंने अनिल कुंबले के 63 मैचों में 350 विकेट को पीछे छोड़ दिया है।

पूर्व क्रिकेटर और मुख्य कोच अनिल कुंबले ने रविचंद्रन अश्विन की सराहना की, क्योंकि रविवार को रांची में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट की दूसरी पारी में उनके शानदार स्पैल के बाद ऑफ स्पिनर ने एक भारतीय द्वारा सर्वाधिक पांच विकेट लेने के उनके रिकॉर्ड की बराबरी की।

अश्विन ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड की दूसरी पारी में 51 रन देकर 5 विकेट लिए और कुंबले के साथ टेस्ट में 35 बार पांच विकेट चटकाए। अश्विन के स्पैल ने इंग्लैंड को 145 रन पर आउट करने के बाद भारत को मैच में मजबूत स्थिति में ला दिया।

“अश्विन को वहां देखना अद्भुत है और मुझे यकीन है कि वह उससे भी आगे जाएगा। उन्हें अभी भी भारत के लिए कई मैच खेलने हैं. इसीलिए मैं यह भी कहता हूं कि जब किसी ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत इस तरह की होती है, तो उम्मीदें अधिक होती हैं, ”कुंबले ने JioCinema को बताया।

“जब वह दो पारियों या दो टेस्ट मैचों में फाइफ़र नहीं उठा पाता है, तो लोग अचानक उसके फॉर्म, एक्शन के बारे में बात करने लगते हैं कि वह यह और वह क्यों बदल रहा है। लेकिन यह सब शोर है, जिसे आपको दूर रखना होगा और चैंपियन गेंदबाज ऐसा करते हैं। अश्विन ने निश्चित रूप से इस पारी में ऐसा किया है जहां भारत को उनकी सबसे ज्यादा जरूरत थी।’

यह भी पढ़ें | रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक पांच विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले की बराबरी कर ली है

दूसरी पारी के दौरान, श्रृंखला के पहले मैचों में विकेट नहीं ले पाने के बाद, अश्विन ने अंततः श्रृंखला का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

उन्होंने 15.5 ओवर में 51 रन देकर 5 विकेट लिए और बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, बेन फॉक्स और जेम्स एंडरसन को आउट किया।

तमिलनाडु के स्पिनर सबसे अधिक पांच विकेट लेने की सूची में जादुई श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन जैसे कुछ प्रतिष्ठित नामों के बाद चौथे स्थान पर हैं, जिनके पास 133 टेस्ट में अविश्वसनीय 67 विकेट हैं।

ऑस्ट्रेलियाई महान शेन वार्न अपने 145 टेस्ट मैचों में 37 बार पांच विकेट लेकर दूसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के दिग्गज रिचर्ड हैडली 86 मैचों में 36 फिफ्टी के साथ तीसरे स्थान पर हैं, उनके बाद अश्विन और कुंबले हैं।

यह भी पढ़ें | देखें: अश्विन ने एक और बड़े मील के पत्थर तक पहुंचने के लिए डकेट, पोप को लगातार डिलीवरी से हटाया

भारत ने तीसरे दिन स्टंप्स तक 192 रन के लक्ष्य में बिना कोई विकेट खोए 40 रन बना लिए हैं।

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

(टैग्सटूट्रांसलेट)इंग्लैंड क्रिकेट टीम(टी)इंड बनाम इंग्लैंड(टी)भारत बनाम इंग्लैंड 2024(टी)भारतीय क्रिकेट टीम(टी)रविचंद्रन अश्विन(टी)अनिल कुंबले


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d