एमएससीआई में शामिल हो सकते हैं Vodafone Concept Share

Photo of author

By A2z Breaking News



Vodafone Concept Share: टेलीकॉम सेक्टर की वोडाफोन आइडिया के लिए विदेश से अच्छी खबर मिलने के आसार हैं. वह यह है कि यह कंपनी मॉर्गन स्टेनले कैपिटल इंडेक्स (एमएससीआई) में शामिल हो सकती है. अगर यह कंपनी एमएससीआई में शामिल हो जाती है, तो भारतीय शेयर बाजार में इसके शेयर रॉकेट की तरह आसमान पर चढ़ सकते हैं. मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, वोडाफोन आइडिया एमएससीआई में जल्द ही शामिल की जा सकती है. विशेषज्ञों का मानना है कि एमएससीआई में शामिल होने के बाद वोडाफोन आइडिया के शेयर पर पॉजिटिव रुख देखा जा सकता है. पिछले 1 महीने में वोडाफोन के शेयर में करीब 23% की ग्रोथ देखने को मिली है.

Additionally Learn: Patanjali Meals के हाथों बिकेगा बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद, बनेगी एफएमसीजी कंपनी

क्यों बढ़ रहे हैं वोडाफोन के शेयर

टैरिफ प्लान के महंगे होने से कंपनियों को बहुत फायदा मिल सकता हैं. जिसके कारण वोडाफोन के शेयरों में अच्छी उछाल देखने को मिली है. इसके साथ ही कंपनी के शेयर को अब एमएससीआई इंडेक्स में शामिल किया जा सकता है. इसका मतलब है कि अब यह शेयर ग्लोबल इंडेक्स में शामिल हो जाएंगे. अगर ऐसा होता है तो वोडाफोन आइडिया के करीब 118.5 करोड़  शेयर खरीदे जा सकते हैं और इसमें 25.4 करोड़ अमेरिकन डॉलर का निवेश हो सकता है.जिसके कारण कंपनी को अच्छा मुनाफा मिलेगा. सिटी ने स्टॉक पर हाई रिस्क रेटिंग को बनाए रखते हुए कहां की वोडाफोन आइडिया के शेयर तेजी से बढ़ सकते हैं और इसका टारगेट प्राइस करीब 28 रुपए तक पहुंच सकता है.

शेयर में किसकी कितनी हिस्सेदारी 

अगर हम शेयर की हिस्सेदारी की बात करें तो इसमें प्रमोटर्स के हिस्सेदारी 48.91 फ़ीसदी है. वी आई में एफआईआई के हिस्सेदारी 1.97 फ़ीसदी है. एफआईआई यानि विदेशी संस्थागत निवेशकों के हिस्सेदारी में पिछले कुछ वर्षों में कमी आई है. बता दे की सितंबर 2023 में इसमें करीब 2.46 हिस्सेदारी थी जो की दिसंबर 2023 में गिरकर 2.27 फिसदी पर आ गई. शेयर के प्रदर्शन पर नजर डालें तो यह पिछले कुछ महीनों में अच्छा प्रदर्शन दिखाई है. अगर हम छोटी अवधि की बात करें तो 1 महीने में 15 फीसदी, 3 महीने में 25 फीसदी और एक साल में करीब 136 फीसदी की तेजी आए हैं.

Additionally Learn: Adani Group Case: सेबी ने हिंडनबर्ग रिसर्च को भेजा कारण बताओ नोटिस



<

Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d