एफए कप: रोमांचक मुकाबले में 3-3 से बराबरी के बाद पेनल्टी शूटआउट में मैनचेस्टर यूनाइटेड ने कोवेंट्री सिटी को हराकर फाइनल में जगह बनाई

Photo of author

By A2z Breaking News


जश्न मनाते मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाड़ी (क्रेडिट: एएफपी)

जश्न मनाते मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाड़ी (क्रेडिट: एएफपी)

एरिक टेन हाग के लोगों ने वेम्बली में शूटआउट 4-2 से जीता, अतिरिक्त समय के बाद टीमें 3-3 से बराबरी पर थीं, जिसके बाद रासमस होजलुंड ने निर्णायक स्पॉट किक मारी।

मैनचेस्टर यूनाइटेड ने रविवार को एफए कप क्लासिक में पेनल्टी पर कोवेंट्री को हराकर एक आश्चर्यजनक गिरावट पर काबू पाया, जिससे मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ लगातार दूसरे एफए कप फाइनल में प्रवेश हुआ।

एरिक टेन हाग के लोगों ने वेम्बली में शूटआउट 4-2 से जीता, अतिरिक्त समय के बाद टीमें 3-3 से बराबरी पर थीं, जिसके बाद रासमस होजलुंड ने निर्णायक स्पॉट किक मारी।

गेम ने टेन हैग के लोगों के लिए एक अराजक सीज़न को पूरी तरह से समझाया, जो प्रीमियर लीग में गति से काफी पीछे थे और उन्हें भूलने के लिए चैंपियंस लीग अभियान का सामना करना पड़ा था।

इस बात का कोई संकेत नहीं था कि जब यूनाइटेड ने लंदन सनशाइन में स्कॉट मैकटोमिने, हैरी मैगुइरे और ब्रूनो फर्नांडीस के गोल के साथ अपने दूसरे स्तर के विरोधियों के खिलाफ 3-0 की बढ़त बना ली, तो क्या होने वाला था।

लेकिन हाल के सप्ताहों में उन्होंने बढ़त गंवाने की आदत बना ली है और कोवेंट्री के खिलाफ मैच भी कुछ अलग साबित नहीं हुआ।

एलिस सिम्स और कैलम ओ’हेयर के दूसरे हाफ के हमलों ने 1987 एफए कप विजेताओं को उम्मीद दी और हाजी राइट ने 95 वें मिनट में पेनल्टी स्पॉट से बराबरी कर ली, जिससे उनकी वापसी मुश्किल से ही संभव हो पाई।

कोवेन्ट्री के प्रशंसकों ने “आपको सुबह बर्खास्त किया जा रहा है” के नारे के साथ टेन हाग को ताना मारा, क्योंकि नीले रंग में पहने समर्थकों की भीड़ में विश्वास भर गया था।

कोवेंट्री मैनेजर मार्क रॉबिन्स ने 1990 में यूनाइटेड की एफए कप फाइनल जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, एक ऐसी जीत जिसने एलेक्स फर्ग्यूसन के नेतृत्व में दो दशकों की सफलता की शुरुआत की।

लेकिन चैंपियनशिप प्ले-ऑफ में पहुंचने के लिए उनकी टीम का प्रयास हाल के सप्ताहों में फीका पड़ गया है और यूनाइटेड के लड़खड़ाते सीज़न के बावजूद उन्होंने अंडरडॉग के रूप में वेम्बली की यात्रा की।

प्रतियोगिता के 12 बार के विजेता युनाइटेड ने जल्दी ही समझौता कर लिया और 23वें मिनट में दाहिनी ओर से एक बेहतरीन मूव के बाद बढ़त ले ली।

एलेजांद्रो गार्नाचो ने ओवरलैपिंग डिओगो डेलोट को खिलाया, जिसका क्रॉस डाइविंग ब्रैडली कोलिन्स के हाथों में चला गया और मैकटोमिने ने करीब से टैप किया।

मार्कस रैशफोर्ड ने पहले हाफ के अंत में कोलिन्स से एक अच्छा बचाव किया, लेकिन परिणामी कोने से यूनाइटेड ने अपनी बढ़त दोगुनी कर दी, जिसमें मैगुइरे फर्नांडिस के क्रॉस पर गोल कर गए।

क्वार्टर फाइनल में प्रीमियर लीग वॉल्व्स को हराने के लिए स्टॉपेज टाइम में दो बार गोल करने वाले कोवेंट्री को एक संगठित यूनाइटेड टीम के खिलाफ बढ़त बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

दूसरे हाफ के शुरूआती दौर में वे बेहतर दिखे।

लेकिन 58वें मिनट में डिफेंडर बॉबी थॉमस से डिफ्लेक्शन के कारण फर्नांडिस का शॉट कोलिन्स के पास से निकल गया, जिससे उनकी हवा निकल गई।

ओ’हारे एक कोण से आगे बढ़े क्योंकि कोवेंट्री ने जांच जारी रखी लेकिन उन्होंने एक गोल वापस खींच लिया जब शीर्ष स्कोरर एलिस सिम्स ने यूनाइटेड की रक्षा बंद होने के बाद 71 वें मिनट में स्थानापन्न फैबियो तवारेस के क्रॉस से कनेक्ट किया।

उन्होंने 79वें मिनट में स्कोर 3-2 कर दिया जब बॉक्स के ठीक बाहर से ओ’हारे का शॉट एरोन वान-बिसाका की पीठ से टकराकर ओनाना के ऊपर से निकल गया।

कोवेंट्री के प्रशंसक अब पूरी आवाज में थे क्योंकि उनकी टीम ने हमलों की लहरें बढ़ा दी थीं।

स्थानापन्न विक्टर टॉर्प ने सामान्य समय से पांच मिनट पहले क्षेत्र के किनारे से एक जोरदार शॉट मारा, जिससे ओनाना को एक तेज बचाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

लेकिन कोवेंट्री अभी भी समाप्त नहीं हुई थी।

वान-बिसाका को पेनाल्टी क्षेत्र में नियंत्रण करने के लिए चुना गया और राइट ने मौके से गोल करके मैच को अतिरिक्त समय में खींच लिया।

10 मिनट के लंबे स्टॉपेज टाइम में कोवेन्ट्री को विजेता की अधिक संभावना दिख रही थी, लेकिन कोई विजेता नहीं मिल सका।

युनाइटेड के कप्तान फर्नांडिस ने अतिरिक्त समय के चौथे मिनट में स्थानापन्न अमाद डायलो द्वारा लगाए गए क्रॉसबार को चकनाचूर कर दिया।

समय समाप्त होने पर सिम्स ने क्रॉसबार के नीचे से एक शॉट मारा।

कोवेंट्री ने सोचा कि उन्होंने अंतिम क्षणों में जीत हासिल कर ली है जब टॉर्प ने आंद्रे ओनाना के पास गेंद फेंकी लेकिन वीएआर जांच से पता चला कि राइट थोड़ा ऑफसाइड था।

चैम्पियनशिप पक्ष ने शूटआउट में पहली बार हार का सामना किया जब कासेमिरो की कमजोर पेनल्टी को कोलिन्स ने बचा लिया।

लेकिन ओ’हेयर और कप्तान बेन शीफ गोल करने में असफल रहे, जिससे होजलुंड को युनाइटेड को भेजने का काम करना पड़ा और उन्होंने कोई गलती नहीं की।

शनिवार को दूसरे सेमीफाइनल में मैनचेस्टर सिटी ने चेल्सी को 1-0 से हराया।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)

(टैग्सटूट्रांसलेट)मैनचेस्टर यूनाइटेड कोवेंट्री सिटी प्रीमियर लीग एफए कप ब्रूनो फर्नांडीस हैरी मैगुइरे एरिक टेन हैग स्कॉट मैकटोमिने


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d