एनएफएल टीमें 2 टाइट एंड्स का कम बार उपयोग कर रही हैं, लेकिन जो करती हैं वे अभी भी इसे प्रभावी पाती हैं

Photo of author

By A2z Breaking News


हेंडरसन, नेव.: माइकल मेयर ने अप्रैल में ब्रॉक बोवर्स को नंबर 13 पिक के साथ चुनने के बाद रेडर्स की ओर से आश्वस्त करने वाले कॉल की सराहना की, हालांकि वे इस बात से बिल्कुल भी रोमांचित नहीं थे कि उन्होंने एक टाइट एंड का चयन किया।

मेयर की स्थिति.

लेकिन एक बार जब उन्हें इस पर विचार करने का मौका मिला, तो मेयर ने स्थिति को स्वीकार करने का फैसला किया। आखिरकार, दो टाइट एंड होने से लास वेगास को रणनीतिक बढ़त मिल सकती थी।

पिछले साल दूसरे राउंड में चुने गए मेयर ने पूछा, “आप उन्हें कैसे रोकेंगे?” “ब्रॉक बहुत तेज़ है। मैं थोड़ा और तेज़ हो गया हूँ। मुझे लगता है कि बहुत सी चीज़ें हैं। नंबर 1, रन गेम में, ब्रॉक मुझे ब्लॉकिंग में मदद कर पाएगा। लेकिन फिर, नंबर 2, हम दोनों की रक्षा कौन करेगा? अगर आप एक (लाइनबैकर) रखते हैं, यहाँ एक छोटा सेफ्टी रखते हैं, तो मैं एक बड़ा शरीर वाला हूँ, ब्रॉक एक बड़ा शरीर वाला है। इसलिए यह बहुत मज़ेदार होने वाला है।”

अच्छा समय सिर्फ लास वेगास में ही नहीं आएगा, यद्यपि दो-टाइट-एंड सेट कम आम होते जा रहे हैं।

पिछले सीजन में NFL में 8,000 से भी कम नाटकों में दो टाइट एंड शामिल थे। 2012 से यह सामान्य प्रवृत्ति जारी रही, जब टीमों ने डिफेंस को फैलाने और नियमों में बदलाव का फ़ायदा उठाने के लिए तीन और चार रिसीवर सेट का इस्तेमाल करना शुरू किया, जिससे अपराध को फ़ायदा हुआ, तब कुल संख्या 10,000 से नीचे चली गई।

चूंकि इस तरह के खेल कम ही चलाए जा रहे हैं, इसलिए डबल-टाइट एंड लुक का उपयोग करने वाली टीमों को संभावित लाभ मिलता है।

मैदान पर दो टाइट एंड के साथ टीमें लगभग 50% अधिक दर से दौड़ती हैं, लेकिन उन परिदृश्यों में बचाव के खिलाफ अधिक प्रभावी ढंग से पास करती हैं, जो हवा के माध्यम से अपराध को रोकने के लिए कम सुसज्जित हैं। दो टाइट एंड वाली टीमों का औसत 6.57 गज प्रति ड्रॉप बैक होता है, जबकि एक या बिना किसी के साथ यह 5.41 गज होता है।

ग्रीन बे पैकर्स के टाइट एंड्स कोच जॉन डन ने कहा, “आप मैदान पर दो खिलाड़ियों को लाना शुरू करते हैं और अब डिफेंस (पूछता है), ‘आप इसका मुकाबला कैसे कर सकते हैं?'” “हम अपने कमरे में हर समय इसके बारे में बात करते हैं, जितना अधिक आप कर सकते हैं, हम एक आक्रामक के रूप में उतने ही बेहतर होंगे, हम एक इकाई के रूप में उतने ही बेहतर होंगे, हम एक समूह के रूप में उतने ही बेहतर होंगे।”

पिछले सीजन में पैकर्स लीग में तीसरे स्थान पर थे, जिसमें दो-टाइट एंड सेट का उपयोग करके 345 प्ले रन बनाए गए थे। वे 54.8% सफलता दर के साथ तीसरे स्थान पर थे, जिसे टीम द्वारा फर्स्ट डाउन लेने या टचडाउन स्कोर करने की दिशा में प्रगति के आधार पर परिभाषित किया गया था।

डिविजनल प्रतिद्वंदी डेट्रॉयट लायंस भी 274 ऐसे खेलों के साथ बहुत पीछे नहीं रहे, तथा लीग में सर्वश्रेष्ठ 57.3% सफलता दर के साथ नौवें स्थान पर रहे।

लायंस, 1957 के बाद से अपने पहले दो-जीत वाले पोस्टसीजन से बाहर आ रहे थे, वे फ्री एजेंसी में सक्रिय थे और टीम के इतिहास में पहली बार सुपर बाउल तक पहुंचने की उम्मीद में इस ऑफसीजन में ड्राफ्ट में आक्रामक थे।

सैन फ्रांसिस्को 49ers के बैकअप टाइट एंड ब्रॉक राइट के प्रस्ताव को पूरा करना भले ही कोई बड़ा कदम न माना गया हो, लेकिन मौजूदा NFC नॉर्थ चैंपियन का मानना ​​है कि यह महत्वपूर्ण था, क्योंकि चौथे वर्ष के प्रो को दूसरी टीम के ऑल-प्रो टाइट एंड सैम लापोर्टा के साथ जोड़ा जा सकता है।

6 फुट 5 इंच लंबे, 250 पाउंड वजनी राइट ने पिछले सीजन में डेट्रॉयट के 44% आक्रामक स्नैप्स में खेला था और आमतौर पर उन्हें तीन-बिंदु वाले रुख से ब्लॉक करने के लिए कहा जाता था, जिससे लापोर्टा को खड़े होने और स्लॉट में लाइन अप करने या जेरेड गॉफ के पसंदीदा रिसीवर्स में से एक के रूप में बाहर निकलने की आजादी मिलती थी।

डेट्रोइट के 83% आक्रामक नाटकों में खेलने वाले लापोर्टा ने एनएफएल रूकी टाइट एंड द्वारा सबसे अधिक कैच (86) लिए और 889 गज की दूरी प्राप्त की तथा 10 टचडाउन किए, जिससे वह लीग के इतिहास में शीर्ष-उत्पादक प्रथम वर्ष के खिलाड़ियों में शुमार हो गए। डेट्रोइट ने पिछले साल आयोवा से दूसरे दौर में उनका चयन किया, जिसने एनएफएल के कुछ सर्वश्रेष्ठ टाइट एंड्स का उत्पादन किया है।

लायंस के कोच डैन कैंपबेल ने कहा, “(राइट) हमें खेल में लापोर्टा के साथ व्यक्तिगत रूप से काम करने की अनुमति देता है।” “वह बहुत सारे गंदे काम करता है। वह उन गुमनाम नायकों में से एक है, और आपको उन्हें अपने साथ रखना होगा। उसे वापस पाना हमारे लिए बहुत बड़ी बात थी।”

बफैलो बिल्स ने पिछले सीजन की शुरुआत बहुत सारे टू-टाइट एंड सेटों के साथ की थी, जिसमें डॉसन नॉक्स, रूकी डाल्टन किनकेड के विपरीत लाइन पर थे।

यह तब बदल गया जब आक्रामक समन्वयक केन डोर्सी को बीच सत्र में निकाल दिया गया और बिल्स अंतरिम (और अब स्थायी) OC जो ब्रैडी के नेतृत्व में सेट से थोड़ा दूर चले गए। हालाँकि, यह केवल दार्शनिक नहीं था। कलाई की चोट के कारण पाँच गेम मिस करने के बाद नॉक्स को वापस लाया गया।

ब्रैडी अधिक संतुलन बनाने के लिए अधिक दो-टाइट एंड सेट भी लगा सकते हैं ताकि क्वार्टरबैक जोश एलन अपने कंधे और पैरों पर अधिक आक्रमण न ले। उस संरचना के पीछे अधिक प्रभावी ग्राउंड गेम स्थापित करना एक संभावना है।

ब्रैडी ने कहा, “जब आपके पास डाल्टन किनकैड और डॉसन नॉक्स जैसे खिलाड़ी होते हैं, तो यह आपको बहुत कुछ देता है।” “यह बहुत सारे दरवाजे खोलता है क्योंकि वे बाहर खेल सकते हैं, लाइन में ब्लॉक कर सकते हैं। … हम उस पैकेज को बढ़ाना चाहते हैं और उन्हें सहज बनाना चाहते हैं और उन्हें अलग-अलग स्थितियों, अलग-अलग स्थानों पर रखना चाहते हैं जहाँ वे नहीं रहे हैं और देखना चाहते हैं कि वे किस तरह से इसका जवाब देते हैं।”

रेडर्स सिर्फ़ 175 ऐसे प्ले के साथ 28वें स्थान पर थे, लेकिन इस सीज़न में वे लीडर्स में से एक हो सकते हैं। दो टाइट एंड का इस्तेमाल करना कोच एंटोनियो पियर्स की फ़िज़िकल फ़ुटबॉल खेलने की प्राथमिकता के अनुकूल है।

लास वेगास को अपने आक्रामक खेल में भी सुधार करने की जरूरत है, जो पिछले सीजन में 19.5 अंकों के साथ 23वें स्थान पर था। विरोधी डिफेंस के लिए कम परिचित फॉर्मेशन के साथ जाना इस लक्ष्य को प्राप्त करने का एक तरीका हो सकता है।

बोवर्स के पास खास तौर पर कई स्थानों पर लाइन अप करने की क्षमता है, और वह और मेयर डिफेंस को दोनों खिलाड़ियों को खोजने की चुनौती दे सकते हैं। यह पहले से ही ओटीए में हो रहा है क्योंकि रेडर्स डिफेंसिव कोऑर्डिनेटर पैट्रिक ग्राहम कई लुक के खिलाफ अभ्यास करते हैं।

ग्राहम ने कहा, “इससे हमें बहुत सारे संचार से गुजरना पड़ता है।” “यह काम मिलना अच्छा है।”

___

एपी प्रो फुटबॉल लेखक जोश डुबो और एपी खेल लेखक लैरी लेज, स्टीव मेगार्जी और जॉन वावरो ने योगदान दिया।

___

एपी एनएफएल: https://apnews.com/hub/NFL

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d