एथलेटिक्स-किप्टम ने क्रूरतापूर्वक उप-दो के सपने को नकार दिया, लेकिन जूतों का मतलब है कि यह वैसे भी आ रहा है

Photo of author

By A2z Breaking News


लंदन: केवल समय ही बताएगा कि मैराथन धावक केल्विन किप्टम एक पीढ़ीगत सुपरस्टार थे या जूता प्रौद्योगिकी विकास से लाभ पाने के लिए पूर्वी अफ्रीकी चल रही उत्पादन लाइन के नवीनतम बेहद प्रतिभाशाली उत्पाद थे, जो धीमा होने का कोई संकेत नहीं दिखाता है।

24 वर्षीय किप्टम की शिकागो मैराथन में उनके दो घंटे और 35 सेकंड के अविश्वसनीय समय को विश्व रिकॉर्ड के रूप में अनुमोदित किए जाने के एक सप्ताह बाद रविवार को उनके मूल केन्या में एक यातायात दुर्घटना में मृत्यु हो गई, जो हमवतन एलियुड किपचोगे के 2:01.09 अंक से आधे मिनट से अधिक कम है।

उनके शिकागो प्रदर्शन ने इस बारे में अटकलों को तेज कर दिया कि कानूनी दौड़ में दो घंटे से कम के निशान को कब तोड़ा जाएगा – और हालांकि उनकी मृत्यु से महान दिन में देरी होने की संभावना है, लेकिन यह बहुत लंबे समय तक होने की संभावना नहीं है .

किपचोगे ने 2019 में शानदार प्रदर्शन किया था, जब उन्होंने वियना में विभिन्न सहायताओं, मुख्य रूप से पेसर्स के एक फालानक्स के माध्यम से दो घंटे तक डुबकी लगाई थी, जिसने उनके 1:59.40 को एक अनौपचारिक निशान बना दिया था, लेकिन फिर भी दिखाया कि एक कानूनी उप-दो पहुंच के भीतर था।

किप्टम, जिनकी केवल तीन मैराथनें उनके छोटे से करियर में इतिहास की सात सबसे तेज़ मैराथनों में से थीं, ने चीजों को आगे बढ़ाया और एक मैराथन धावक के लिए उनकी आयु प्रोफ़ाइल युवा होने के कारण, उन्हें 36 सेकंड और मिलने की संभावना अपरिहार्य लग रही थी।

हालाँकि, क्रूर रूप से, जिस कार दुर्घटना में उनके कोच की भी मृत्यु हो गई, उन्होंने न केवल उनके परिवार से उनके प्रियजन को छीन लिया, बल्कि एथलेटिक्स की दुनिया की सबसे चमकदार रोशनी भी छीन ली।

39 वर्षीय कुशल ओलंपिक चैंपियन किपचोगे और ब्लॉक पर नए खिलाड़ी के बीच निर्धारित मुकाबला पहले से ही इस साल के पेरिस खेलों के मुख्य आकर्षणों में से एक और नाइकी के लिए एक स्वप्निल विपणन अवसर जैसा लग रहा था।

दोनों व्यक्ति केन्या के रिफ्ट वैली क्षेत्र से हैं, जिसने पिछले 50 वर्षों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ दूरी के धावकों का एक बड़ा हिस्सा तैयार किया है और दोनों को निस्संदेह असाधारण जीन और प्रशिक्षण के प्रति प्रतिबद्धता का आशीर्वाद प्राप्त था जिसने उन्हें शीर्ष पर पहुंचा दिया। .

हालाँकि, उनके पास जूते भी थे, जो सरलतम शब्दों में, उन्हें पहले से उपलब्ध किसी भी चीज़ की तुलना में कहीं अधिक तेज़ दौड़ने में सक्षम बनाते थे।

अत्यधिक संपीड़ित फोम और कार्बन प्लेट का संयोजन लोगों की चेतना में तब आया जब किपचोगे ने 2015 में जूते में बड़ी दौड़ जीतना शुरू कर दिया और विकास तेजी से जारी रहा।

मैराथन रिकॉर्ड

कई वर्षों तक नाइकी ने डिस्टेंस रोड रनिंग के पूरे खेल को बढ़ावा दिया, अपने डेग्लो वेपोरफ्लाई और अल्फाफ्लाई मॉडल के साथ नियमित रूप से सभी बड़ी दौड़ों के पोडियम पर कब्जा कर लिया और फिर जहां पैसा है वहां फ़िल्टर कर दिया – शौकिया धावकों की दुनिया की सेना।

इस आक्रोश के बीच कि “तकनीकी डोपिंग” खेल की विरासत को नष्ट कर रही है, शासी निकाय विश्व एथलेटिक्स ने देर से विकास को धीमा करने की कोशिश की लेकिन जिन्न बोतल से बाहर था और इसकी ऊंचाई और कार्बन प्रतिबंधों का नगण्य प्रभाव पड़ा है।

आश्चर्य की बात नहीं है, प्रतिद्वंद्वी विनिर्माण दिग्गजों ने जल्द ही पकड़ बना ली और पिछले साल इथियोपिया की टाइगस्ट अससेफा ने आश्चर्यजनक रूप से बर्लिन में 2:11.53 के साथ महिलाओं के मैराथन रिकॉर्ड से दो मिनट से अधिक की दूरी बना ली – हल्के $500 के एडिज़ेरो एडिओस प्रो इवो 1 जूते पहनकर।

एडिडास पूरे दो सप्ताह तक सुर्खियों में रहने में सफल रहा, हालांकि, जब किप्टम ने एक और नाइके प्रोटोटाइप, अल्फाफ्लाई 3 में अपना अविश्वसनीय विश्व रिकॉर्ड बनाया, जिसे महिला शिकागो चैंपियन सिफान हसन ने भी पहना था, क्योंकि उन्होंने अपने व्यक्तिगत से लगभग पांच मिनट का समय लिया था। 2:13.44 के दूसरे सबसे तेज़ समय के साथ सर्वश्रेष्ठ।

दुकानों में नए उपलब्ध मॉडल के साथ, दौड़ते हुए लोग लगभग $300 के साथ भाग लेने के लिए तैयार हैं, अगर उन्हें एक जोड़ी मिल जाए, तो यह देखना आसान है कि क्यों जूता कंपनियां विकास में असाधारण मात्रा में निवेश करना जारी रखती हैं।

पिछले दिसंबर में, नाइकी के सीईओ जॉन डोनाहो ने किप्टम के रिकॉर्ड-सेटिंग रन की सराहना की और कंपनी के रोड रेसिंग जूतों को इसके चल रहे व्यवसाय का “शिखर” बताया।

अल्फ़ाफ्लाई 3 वर्तमान में नाइके की वेबसाइट पर बिक चुका है, अप्रैल की शुरुआत तक इसके दोबारा स्टॉक में आने की उम्मीद नहीं है।

इस साल के पेरिस ओलंपिक में सब-टू मैराथन होने की कभी संभावना नहीं थी, जहां समय के लिए एक उप-इष्टतम कोर्स और रेसिंग रणनीति लगातार गति के खिलाफ काम करती है, लेकिन यह जल्द ही आएगा।

ऐसा लगता है कि किप्टम की असामयिक मृत्यु से अपरिहार्य विलंब हो सकता है, लेकिन निकट भविष्य में मैराथन आकाश में उसकी जगह दो घंटे के युग के अंतिम विश्व रिकॉर्ड धारक होने के फुटनोट तक कम हो सकती है।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – रॉयटर्स)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d