एडेमोला लुकमैन की हैट-ट्रिक ने अटलंता को यूरोपा लीग का खिताब दिलाया, बायर लीवरकुसेन का 51 मैचों से चला आ रहा अजेय क्रम समाप्त हुआ

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट:

1999 में पर्मा द्वारा यूईएफए कप जीतने के बाद अटलंता प्रतियोगिता जीतने वाली पहली इतालवी टीम है। (एपी फोटो)

1999 में पर्मा द्वारा यूईएफए कप जीतने के बाद से अटलांटा यह प्रतियोगिता जीतने वाली पहली इतालवी टीम है। (एपी फोटो)

एडेमोला लुकमैन 1975 के बाद से यूरोपीय फाइनल में हैट्रिक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए, जिससे अटलांटा को पहली महाद्वीपीय ट्रॉफी हासिल हुई।

एडेमोला लुकमैन ने शानदार हैट्रिक बनाई, जिससे अटलंता ने बेयर लीवरकुसेन के 51 मैचों के अजेय क्रम को समाप्त कर बुधवार को यूरोपा लीग फाइनल 3-0 से जीत लिया और 61 वर्षों के लिए अपनी पहली ट्रॉफी का दावा किया।

लुकमैन 1975 के बाद से अटलंता की पहली महाद्वीपीय ट्रॉफी को सुरक्षित करने के लिए यूरोपीय फाइनल में हैट्रिक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

बर्गमो की टीम लंबे समय से पास के दिग्गज एसी और इंटर मिलान की छाया में रही है।

हालांकि, जियान पिएरो गैस्पेरिनी के नेतृत्व में उन्होंने स्वर्णिम युग का आनंद लिया है, चार बार चैंपियंस लीग तक पहुंचे हैं, और अब उनके पास रजत पदक जीतने का मौका है।

यह भी पढ़ें: ग्लेन मैक्सवेल, एक शाही निराशा

गैस्पेरिनी ने कहा, “अटलांटा के साथ इसे जीतना शायद फुटबॉल की परियों की कहानियों में से एक है जो शायद ही कभी योग्यता के लिए गुंजाइश देती है।”

“यह हमेशा कठिन आंकड़ों या सुपर लीग तक सीमित नहीं होता है बल्कि दिखाता है कि बिना भारी बजट वाली टीमें भी बड़ी उपलब्धियां हासिल कर सकती हैं।”

लीवरकुसेन ने बिना हार का सामना किए पहली बार बुंडेसलीगा खिताब जीतने के अपने उल्लेखनीय प्रयास में अंत में वापसी करने की आदत बना ली है।

लेकिन इस बार वे धीमी शुरुआत के कारण पैदा हुए गड्ढे से बाहर निकलने में असफल रहे।

लेवरकुसेन के मिडफील्डर ग्रैनिट ज़ाका ने कहा, “यह शर्म की बात है कि फाइनल में समय हमारे लिए काम नहीं आया।”

“यह निश्चित रूप से दुखद है, हम आज फाइनल हार गए लेकिन हम आगे बढ़ रहे हैं और हम शनिवार को (जर्मन कप फाइनल में) इसकी भरपाई कर लेंगे।”

शुरुआती दौर में अटलांटा के अधिक उद्देश्यपूर्ण खेल को मात्र 12 मिनट के बाद ही पुरस्कृत किया गया।

डेविड जैपाकोस्टा बाई-लाइन पर पहुंचे और लुकमैन ने एक्सेक्विएल पालासिओस को झपकी लेते हुए पकड़ लिया और गेंद को बैक पोस्ट के शीर्ष कोने में पहुंचा दिया।

नाइजीरियाई खिलाड़ी ने कई बार खानाबदोश जीवन जिया है, आरबी लीपजिग द्वारा खारिज किए जाने के बाद वह फुलहम और लीसेस्टर में ऋण पर प्रीमियर लीग के निचले स्तर पर घूमते रहे।

लेकिन लुकमैन को बर्गामो में एक घर मिल गया है, जहां वह अब हमेशा के लिए हीरो रहेगा।

लुकमैन ने कहा, “पिछले कुछ वर्षों में मैं अपने खेल को एक नए स्तर पर ले जाने और इसे अधिक सुसंगत आधार पर दिखाने में सक्षम हुआ हूं।”

“मैंने जो प्रगति की है उससे मैं खुश हूं लेकिन यह तो सिर्फ शुरुआत है। मैं ऐसी और रातों की आशा करता हूँ।”

‘निश्चित रूप से दर्द होता है’

26 वर्षीय खिलाड़ी का दूसरा गोल किसी भी फाइनल को जीतने के लिए उपयुक्त था, क्योंकि उन्होंने ज़ाका को नटमेग किया और फिर एक शक्तिशाली शॉट को दूर कोने में घुमाया।

सात यूरोपा लीग नॉकआउट मैचों में चौथी बार, ज़ाबी अलोंसो की टीम 2-0 से पिछड़ गई।

अलोंसो यूरोप की सबसे लोकप्रिय कोचिंग संपत्तियों में से एक बनने के लिए तेजी से आगे बढ़ा है।

स्पेनिश खिलाड़ी ने पूर्व क्लब लिवरपूल और बायर्न म्यूनिख के अगले सत्र में बेएरेना में बने रहने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया है।

हालांकि, बिना किसी मान्यता प्राप्त स्ट्राइकर के शुरुआत करने का अलोंसो का निर्णय कारगर नहीं रहा और उन्होंने हाफ टाइम में विक्टर बोनिफेस को मैदान पर उतारा, जिससे उनकी टीम को आगे बढ़ने में मदद मिली।

हालांकि, नुकसान तो पहले ही हो चुका था, क्योंकि जर्मन चैंपियन टीम तीन प्रतियोगिताओं में अपने रिकॉर्ड प्रदर्शन से थकी हुई नजर आ रही थी।

“आम तौर पर यह पहले होता है लेकिन इतने बड़े खेल में यह पहली (हार) है, यह निश्चित रूप से दुखदायी है। अलोंसो ने कहा, हमें इस दर्द से सकारात्मक तरीके से निपटना होगा।

“यह योजना के अनुसार नहीं हुआ। हम अपने सर्वश्रेष्ठ स्तर पर नहीं थे, इसलिए हम आज से सीखेंगे।”

ब्रेक के बाद लेवरकुसेन के दबाव को झेलने और जवाबी हमले करने में अटलांटा खुश थी।

अंतिम झटका लुकमैन की ओर से एक और शानदार फिनिश था, जब उन्होंने एडमंड टैप्सोबा को पीछे छोड़ दिया और इस बार अपने कमजोर बाएं पैर से गेंद को ऊपरी कोने में पहुंचा दिया।

गैस्पेरिनी के तहत अटलंता अपने पिछले तीनों फाइनल हार गए थे, हाल ही में पिछले हफ्ते कोपा इटालिया में जुवेंटस से हार हुई थी।

लेकिन इस बार उन्हें इतिहास में अपने शॉट से वंचित नहीं किया जाना था क्योंकि उत्तरी इटली से आयरिश राजधानी तक की यात्रा के दौरान नीले और काले कपड़े पहने हजारों लोगों ने फिनिशिंग लाइन पर दहाड़ते हुए उनका स्वागत किया था।

ऐसा करने पर वे 1999 में पर्मा द्वारा यूईएफए कप जीतने के बाद प्रतियोगिता जीतने वाली पहली इतालवी टीम बन गईं।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d