‘एक लीजेंड के रूप में रिटायर हो रहे हैं’: फीफा ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेस्सी के साथ भारत के सुनील छेत्री को श्रद्धांजलि दी

Photo of author

By A2z Breaking News


सुनील छेत्री की सेवानिवृत्ति की चौंकाने वाली घोषणा ने भारतीय फुटबॉल जगत को स्तब्ध कर दिया है क्योंकि अनगिनत लोगों ने इस महान भारतीय स्ट्राइकर की प्रशंसा की और फूल बरसाए।

अंतरराष्ट्रीय मंच पर छेत्री ने जो वास्तविक प्रभाव छोड़ा है, उसे मान्यता तब मिली जब फीफा ने खुद रिकॉर्ड तोड़ने वाले स्ट्राइकर को श्रद्धांजलि देने का जिम्मा उठाया और उन्हें क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी जैसे खिलाड़ियों के साथ रखा।

छेत्री ने पिछले दशक में भारत के फुटबॉल भाग्य में एक प्रमुख भूमिका निभाई है, देश के खेल इतिहास में महान स्थिति अर्जित की है क्योंकि उन्होंने देश के लिए 94 गोल के साथ भारत के लिए सबसे शानदार गोल-स्कोरर के रूप में अपना करियर समाप्त किया है।

नवीनतम से अपडेट रहें आईपीएल 2024के शीर्ष दावेदारों सहित आईपीएल 2024 ऑरेंज कैप और आईपीएल 2024 पर्पल कैप. पूरा अन्वेषण करें आईपीएल 2024 शेड्यूल, आईपीएल 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सबसे ज्यादा छक्के, सर्वाधिक चौके और सर्वाधिक अर्द्धशतक आईपीएल 2024 में

उनके सनसनीखेज गोलों की संख्या उन्हें अंतर्राष्ट्रीय गोल-स्कोररों की सर्वकालिक सूची में क्रिस्टियानो रोनाल्डो, अली डेई और लियोनेल मेसी के ठीक पीछे चौथे स्थान पर रखती है।

फीफा ने एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल पर वर्तमान में सक्रिय तीन दिग्गजों की एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें छेत्री को सक्रिय ड्यूटी में तीसरे सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले खिलाड़ी के रूप में तीसरे स्थान पर रखा गया।

लाइव फ़ॉलो करें: एसआरएच बनाम जीटी, आईपीएल 2024 लाइव स्कोर

छेत्री की प्रशंसा और उपलब्धियाँ अपने बारे में बहुत कुछ कहती हैं। भारतीय कप्तान ने पुरुष फुटबॉल टीम को 2008 में एएफसी चैलेंज कप, 2011 और 2015 में एसएएफएफ चैम्पियनशिप, 2007, 2009 और 2012 में नेहरू कप और 2017 और 2018 में इंटरकांटिनेंटल कप जीतने में मदद की है।

छेत्री को 2011 में अर्जुन पुरस्कार, 2019 में पद्म श्री और 2021 में खेल रत्न से सम्मानित किया गया, वह यह पुरस्कार पाने वाले पहले फुटबॉलर हैं।

सभी अच्छी चीज़ों का अंत होता है। और सुनील छेत्री का करियर भी ऐसा ही लगता है क्योंकि स्ट्राइकर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया और घोषणा की कि 6 जून को कोलकाता में कुवैत के खिलाफ संयुक्त फीफा विश्व कप और एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर मैच ब्लू टाइगर्स के लिए उनका आखिरी मैच होगा।

(टैग अनुवाद करने के लिए)सुनील छेत्री(टी)भारतीय फुटबॉल(टी)भारतीय फुटबॉल टीम(टी)क्रिस्टियानो रोनाल्डो(टी)लियोनेल मेसी(टी)फीफा(टी)फीफा विश्व कप


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d