एक यूक्रेनी जिमनास्ट ने समर्थन के संकेत में, यूरोपीय संघ की टीम के साथ पेरिस ओलंपिक मशाल उठाई

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित: स्पोर्ट्स डेस्क

आखरी अपडेट:

News18.com पर सभी नवीनतम और ब्रेकिंग खेल समाचार पढ़ें

News18.com पर सभी नवीनतम और ब्रेकिंग खेल समाचार पढ़ें

यूक्रेनी जिमनास्ट मारिया वैसोचान्स्का ने गुरुवार को भूमध्यसागरीय शहर मार्सिले के माध्यम से पेरिस ओलंपिक के लिए मशाल लेकर यूरोपीय एथलीटों के एक समूह का नेतृत्व किया, जो उनके युद्धग्रस्त देश के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतीकात्मक क्षण था।

मार्सिले, फ्रांस: यूक्रेनी जिमनास्ट मारिया वैसोचांस्का ने गुरुवार को भूमध्यसागरीय शहर मार्सिले के माध्यम से पेरिस ओलंपिक के लिए मशाल ले जाने वाले यूरोपीय एथलीटों के एक समूह का नेतृत्व किया, जो उनके युद्धग्रस्त देश के लिए एक महत्वपूर्ण प्रतीकात्मक क्षण था।

मार्सिले में मशाल रिले ने 26 जुलाई को ओलंपिक उद्घाटन समारोह से पहले पूरे फ्रांस में 11-सप्ताह की यात्रा की शुरुआत की। मार्सिले की भीड़भाड़ वाली सड़कों पर माहौल अद्भुत था क्योंकि मशालवाहकों की रिले में बास्केटबॉल खिलाड़ी टोनी पार्कर या पूर्व फुटबॉलर जैसे एथलीट शामिल थे। खिलाड़ी बेसिल बोली.

यूक्रेन के लिए बड़ा क्षण दोपहर में आया, जब यूरोपीय संघ के प्रत्येक देश के 27 एथलीटों और पैरा-एथलीटों के एक समूह ने मशाल ली और 9 मई को यूरोप दिवस के जश्न में रिले में शामिल हुए। उन्होंने वैसोचान्स्का का स्वागत करने के लिए गार्ड ऑफ ऑनर का गठन किया, जिन्होंने 2020 यूरोपीय चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक जीते और 2021 में टोक्यो में ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा की।

21 वर्षीय एथलीट ने कहा, “मैंने जो भी भावनाएं अनुभव की हैं, उन्हें शब्दों में व्यक्त करना बहुत कठिन है।” ”मुझे गर्व और अविश्वसनीय खुशी महसूस हो रही है कि यूक्रेन 28वां देश बन गया (यूरोपीय संघ के देशों के साथ मशाल ले जाने वाला), और कप्तान ने मुझे ओलंपिक लौ ले जाने की अनुमति देकर सम्मानित किया है।”

यूक्रेन की उप खेल मंत्री विक्टोरिया रियास्ना ने भी प्रसन्नता और आभार व्यक्त किया।

“यूक्रेन यूरोप है। यूक्रेन आज यूरोपीय संघ के देशों के 27 अन्य प्रतिनिधियों के साथ मशाल रिले का कप्तान बन गया। यह हमारे लिए बहुत मायने रखता है। और मुझे वास्तव में उम्मीद है कि यह (ईयू) यूरोपीय संघ के लिए बहुत मायने रखता है, ”रियास्ना ने संवाददाताओं से कहा।

अगले मशाल वाहक को सौंपने के बाद, यूरोपीय समूह का स्वागत फ्रांसीसी खेल मंत्री अमेली औडेया-कैस्टेरा ने किया।

फ्रांसीसी सरकार, जो यूक्रेन की लगातार मुखर समर्थक रही है, ने वैसोचान्स्का को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। युद्ध ने ओलंपिक की तैयारी के लिए यूक्रेनी एथलीटों के प्रयासों को गहराई से जटिल बना दिया है।

“यह वास्तव में यूक्रेन के प्रति हमारी एकजुटता पर जोर देने का एक तरीका है,” ओडेया-कैस्टेरा ने गुरुवार को पहले कहा। “हम यह सुनिश्चित करने के लिए बहुत कुछ कर रहे हैं कि वे (यूक्रेनी एथलीट) उस समय सर्वोत्तम संभव परिस्थितियों में तैयारी कर सकें, जब वे आक्रामकता के उस भयानक युद्ध का सामना कर रहे हों, और हम वास्तव में व्यक्त करना चाहते हैं कि हम उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ समर्थन दे सकते हैं।”

वैसोचान्स्का की भागीदारी व्यक्तिगत महत्व रखती है: उनके पिता 2015 से लड़ रहे हैं, एक साल बाद जब रूस की आक्रामकता पहली बार क्रीमिया के अवैध कब्जे के साथ शुरू हुई और उसके बाद पूर्वी यूक्रेन में सशस्त्र संघर्ष हुआ। उनके पिता ने डोनेट्स्क हवाई अड्डे के लिए 242 दिनों तक चली लड़ाई में भाग लिया, जहां उन्हें सिर पर चोट लगी। वर्तमान में रूस के कब्जे वाले शहर डोनेट्स्क में हवाई अड्डे की रक्षा करने वाले सैनिकों को इतने लंबे समय तक पद पर रहने के कारण यूक्रेन में ”साइबोर्ग” करार दिया गया था।

उनकी भागीदारी यूक्रेन के यूरोपीय संघ में शामिल होने के प्रयासों को भी दर्शाती है, जो पिछले साल परिग्रहण पर त्वरित वार्ता के लिए सहमत हुआ था।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने मार्च में घोषणा की थी कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन में शुरू किए गए युद्ध के कारण रूसी और बेलारूसी एथलीट पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में भाग नहीं लेंगे। इन देशों के किसी भी एथलीट को तटस्थ बैनर के तहत प्रतिस्पर्धा करने के लिए दो-चरणीय जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा।

___

नूवियन ने पेरिस से रिपोर्ट की। कीव में हन्ना अरहिरोवा ने योगदान दिया।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d