ई साला कप नामदु: WPL 2024 ट्रॉफी बेंगलुरु में आते ही आरसीबी के स्पिनरों ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया

Photo of author

By A2z Breaking News


द्वारा प्रकाशित: आकाश बिस्वास

आखरी अपडेट: मार्च 17, 2024, 11:17 अपराह्न IST

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने WPL 2024 जीता (BCCI)

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने WPL 2024 जीता (BCCI)

8 विकेट की जीत इतनी आनंददायक थी कि आरसीबी पुरुष टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने महिला ब्रिगेड को बधाई देने के लिए स्मृति मंधाना को वीडियो कॉल किया।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सदियों पुराना मिशन- ‘ई साला कप नाम दे’ आखिरकार रविवार रात पूरा हो गया। आईपीएल में पुरुष टीम का जो सपना अधूरा रह गया था, उसे स्मृति मंधाना एंड कंपनी ने अपनी पहली महिला प्रीमियर लीग (आईपीएल) खिताब जीत के साथ हासिल कर लिया। आरसीबी ने नई दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में इतिहास रचा क्योंकि उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स को 8 विकेट से हराया और नई डब्ल्यूपीएल चैंपियन बन गईं।

जीत इतनी शानदार थी कि आरसीबी पुरुष टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने महिला ब्रिगेड को बधाई देने के लिए स्मृति मंधाना को वीडियो कॉल किया। इस बीच, कार्यक्रम स्थल पर आतिशबाजी और लाइट एंड साउंड शो के बीच अन्य लोगों ने खूब मस्ती की।

डब्ल्यूपीएल फाइनल: डीसी बनाम आरसीबी – प्रकाश डाला गया

कुल 113 का स्कोर कभी भी उस ट्रैक पर बड़ा फ़ाइनल जीतने के लिए पर्याप्त नहीं होता जो टूर्नामेंट के दूसरे भाग के दौरान धीमा बना हुआ है। मेग लैनिंग एंड कंपनी ने पहले अपनी बल्लेबाजी की मारक क्षमता से विपक्षी टीम को परेशान किया था, लेकिन सीज़न के समापन तक आते-आते वे पूरी तरह से मैट पर थे। 11 में से 8 बल्लेबाजों ने सिंगल डिजिट में रन बनाए जबकि उनमें से 3 अपना खाता भी नहीं खोल सके। और अंत में, उन सभी की आंखों में आंसू आ गए।

वह रात आरसीबी की थी और 29000 से अधिक की भीड़ उनके लिए जोर-जोर से जयकार कर रही थी, शायद आने वाली कई रातों तक उन्हें नींद नहीं आएगी। जैसा कि कहा जाता है, ‘धीमी और स्थिर दौड़ जीतती है’ और आरसीबी ने कप घर लाने के लिए वही फॉर्मूला लागू किया। शुरुआत से ही संघर्ष करने के बजाय, उन्होंने छोटी-छोटी साझेदारियों पर बहुत अधिक भरोसा किया। मंधाना और सोफी डिवाइन ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े जबकि दूसरे और तीसरे विकेट के लिए 33-33 रनों की साझेदारी ने रॉयल चैलेंजर्स के लिए आसान जीत सुनिश्चित की। जब 3 गेंदों की आवश्यकता थी, तब ऋचा घोष ने अरुंधति रेड्डी की गेंद पर चौका लगाकर आरसीबी कैंप में पार्टी शुरू की।

दिल्ली अपने पहले पावरप्ले की समाप्ति के तुरंत बाद प्रतियोगिता से बाहर हो गई, और खुद को बैंगलोर के स्पिन आक्रमण के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। आरसीबी ने खेल में सात गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन दिल्ली की धमाकेदार शुरुआत के बाद स्पिनरों ने ही उन्हें सांत्वना दी। श्रेयंका पाटिल, सोफी मोलिनेक्स और आशा सोभना की तिकड़ी ने एक-दूसरे के साथ 9 विकेट साझा किए, जिससे डीसी को 18.3 ओवर में 113 रन पर ढेर कर दिया।

डब्ल्यूपीएल 2024 – पूर्ण बीमा रक्षा | अनुसूची | परिणाम | अंक तालिका | ऑरेंज कैप | पर्पल कैप

बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद, कप्तान मेग लैनिंग और शैफाली वर्मा ने पावरप्ले में 61 रन बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। गुड लेंथ और फुल लेंथ के बीच की किसी भी गेंद को शेफाली ने पार्क से बाहर फेंक दिया, जिससे आरसीबी के किसी भी तेज गेंदबाज को नहीं बख्शा गया। उसने पहले छह ओवरों में बाउंड्री से ज्यादा छक्के लगाए थे जबकि लैनिंग धीरे-धीरे पकड़ बना रही थी।

लेकिन डब्ल्यूपीएल ने पहले भी देखा है कि टाइमआउट के बाद खेल का स्वरूप अद्भुत मोड़ लेता है और समापन भी इससे अलग नहीं था। स्पिनर खेल में आ गए जबकि तेज गेंदबाजों की अब जरूरत नहीं रही। मोलिनक्स ने 8वें ओवर में तीन बेशकीमती विकेट लेकर डीसी के शीर्ष क्रम को तहस-नहस कर दिया। उनका पहला शिकार वर्मा थे जिन्होंने डीप-मिडविकेट पर जॉर्जिया वेयरहैम को आउट किया। जेमिमा रोड्रिग्स और ऐलिस कैप्सी लगातार गेंदों पर आउट हो गईं, दोनों बिना सोचे-समझे शॉट लगाने के बाद शून्य पर क्लीन बोल्ड हो गईं।

ट्विकर्स अब ढेरों विकेट ले रहे थे। मोलिनेक्स ने अपना काम करने के बाद 14वें ओवर में शोभना के दोहरे आक्रमण ने दिल्ली की बल्लेबाजी को और पंगु बना दिया। उछाले गए लेग ब्रेक के परिणामस्वरूप मारिज़ैन कप्प की मृत्यु हो गई, जो सीधे सोफी डिवाइन के पास गई। एक डिलीवरी के बाद, शोभना की गलती से जेस जोनासेन की गेंद खराब हो गई और डीसी, जो बिना किसी नुकसान के 61 रन बना चुके थे, ने खुद को 6 विकेट पर 81 रन पर सिमटते हुए पाया। हैरानी की बात यह है कि यह सब दूसरे रणनीतिक टाइम-आउट के बाद सामने आया।

आरसीबी के गेंदबाजों में से पाटिल पाटिल थे जिन्होंने 8 मैचों में 13 विकेट लेकर पर्पल कैप हासिल की। वह सामने आकर मेग लैनिंग को फंसाने में सफल रहीं और फिर 17वें ओवर में मिन्नू मणि को भी उसी अंदाज में आउट किया। उन्होंने अरुंधति रेड्डी और विकेटकीपर-बल्लेबाज तानिया भाटिया के लगातार दो विकेट लेकर डीसी की पारी को समेटा और 3.3 ओवर में 12 रन देकर 4 विकेट लिए, जो सीजन का तीसरा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा भी था।

संक्षिप्त स्कोर:

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 115/2 (एलिसे पेरी 35*; शिखा पांडे 1/11) ने दिल्ली कैपिटल्स को 113/10 (शैफाली वर्मा 44; श्रेयंका पाटिल 4/12, आशा शोभना 2/14, सोफी मोलिनेक्स 3/20) को 8 विकेट से हराया .

(टैग्सटूट्रांसलेट)डब्ल्यूपीएल 2024(टी)डीसी(टी)आरसीबी(टी)डब्ल्यूपीएल 2024(टी)दिल्ली कैपिटल्स(टी)रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(टी)स्मृति मंधाना(टी)एलिसे पेरी


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d