ईशान किशन ने मानसिक थकान के कारण दक्षिण अफ्रीका टेस्ट से ली छुट्टी, रिपोर्ट में किया गया दावा

Photo of author

By A2z Breaking News


दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए भारत ने जो टीम की घोषणा की थी, उनमें से तीन खिलाड़ी अब टीम का हिस्सा नहीं है. मंगलवार से शुरू हो रहे पहले टेस्ट में रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन और मोहम्मद शमी नजर नहीं आएंगे. गायकवाड़ को उनकी उंगली की चोट के कारण सीरीज से बाहर होना पड़ा है. जबकि मोहम्मद शमी अपने टखने की चोट के कारण मैदान पर वापसी नहीं कर पा रहे हैं. एक और नाम ईशान किशन का है, जिन्होंने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देकर खुद को सीरीज से अलग कर लिया है. बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक बयान में किशन के व्यक्तिगत कारणों का उल्लेख नहीं किया है. ईशान की अनुपस्थिति के पीछे का असली कारण मानसिक तनाव बताया जा रहा है.

BCCI ने जारी किया बयान

बीसीसीआई ने पिछले हफ्ते की शुरुआत में एक आधिकारिक बयान जारी कर बताया था कि ईशान किशन ने प्रतियोगिता से बाहर होने के पीछे व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया था. इसलिए चयनकर्ताओं ने उनके प्रतिस्थापन के रूप में केएस भरत को टीम में शामिल किया. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक लगातार यात्रा और खेल के बीच पर्याप्त समय की कमी के कारण मानसिक थकान होने की वजह से ईशान ने ब्रेक लेने का फैसला किया है.

एक साल से लगातार खेल रहे हैं ईशान

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि विकेटकीपर-बल्लेबाज पिछले एक साल से लगातार खेलों के लिए यात्रा कर रहे हैं. उन्होंने क्रिकेट से ब्रेक के लिए पिछले हफ्ते भारतीय टीम प्रबंधन से अनुरोध किया था. चयनकर्ताओं के साथ भी इस बारे में चर्चा की गई थी. टीम प्रबंधन मान गई और उन्हें टेस्ट सीरीज से ब्रेक दे दिया गया. ईशान अब अफगानिस्तान के खिलाफ घरेलू सीरीज में वापसी कर सकते हैं.

यह साल ईशान के लिए कुछ खास नहीं रहा

ईशान किशन इस साल की शुरुआत से ही काफी व्यस्त रहे हैं. लेकिन उनका प्रदर्शन इस साल कुछ खास नहीं रहा है. वह फरवरी-मार्च में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारतीय टीम का हिस्सा थे. लेकिन उन्होंने केवल बैकअप का काम किया. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ वनडे सीरीज में सिर्फ एक मैच खेला. आईपीएल 2023 सीजन के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए उन्होंने इंग्लैंड की यात्रा की, लेकिन मैच में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे.

ईशान ने खेले वर्ल्ड कप के केवल दो मैच

एशिया कप से पहले ईशान किशन को वेस्टइंडीज दौरे पर खेलने का मौका मिला. वहां उन्होंने दो टेस्ट, तीन वनडे और इतने ही टी-20 मैच खेले. किशन इस साल वनडे वर्ल्ड कप टीम का भी हिस्सा थे, लेकिन शुभमन गिल की गैरमौजूदगी में उन्होंने केवल दो मैच खेले. बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने वर्ल्ड कप के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल खेले.

टेस्ट में सीनियर खिलाड़ियों की वापसी

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम सितारों से सजी होगी. रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हुई है. इनकी गैरमौजूदगी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज जीता है. टी20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर रहा. बीसीसीआई ने टी20 के लिए सूर्यकुमार यादव और वनडे के लिए केएल राहुल को टीम का कप्तान बनाया था.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d