इवान श्रांज के शुरुआती गोल से स्लोवाकिया ने यूरो 2024 में बेल्जियम को हराया

Photo of author

By A2z Breaking News


इवान श्रांज ने बेल्जियम के खिलाफ एकमात्र गोल 7वें मिनट में किया। (एएफपी)इवान श्रांज ने बेल्जियम के खिलाफ एकमात्र गोल 7वें मिनट में किया। (एएफपी)

इवान श्रांज ने बेल्जियम के खिलाफ एकमात्र गोल 7वें मिनट में किया। (एएफपी)इवान श्रांज ने बेल्जियम के खिलाफ एकमात्र गोल 7वें मिनट में किया। (एएफपी)

यूरो 2024 का पहला उलटफेर स्लोवाकिया के नाम रहा, जो टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में बेल्जियम को हराने में सफल रहा।

स्लोवाकिया ने यूरो 2024 में पहला उलटफेर किया, जब इवान श्रांज ने सोमवार को बेल्जियम के खिलाफ 1-0 से जीत हासिल की।

फ्रांसेस्को कैलज़ोना की टीम फीफा की विश्व रैंकिंग में तीसरे स्थान पर मौजूद बेल्जियम से 45 स्थान नीचे है।

लेकिन उन्होंने फ्रैंकफर्ट में साहसिक प्रदर्शन करके टीमों के बीच कथित गुणवत्ता के अंतर का मजाक उड़ाया।

कैलज़ोना, जो पिछले सीज़न के दूसरे भाग में नेपोली के अंतरिम बॉस भी थे, ने स्वीकार किया था कि वे ड्रॉ से “खुश” होंगे।

इटालियन खिलाड़ी ने अपनी कल्पना से भी अधिक गोल किया, क्योंकि श्रांज ने नौ मैचों के अंतर्राष्ट्रीय गोल के सूखे को समाप्त करके बेल्जियम को झकझोर कर रख दिया।

और पढ़ें: एआईएफएफ ने मुख्य कोच इगोर स्टिमैक को बर्खास्त किया

रोमेलु लुकाकू ने बेल्जियम के लिए कई मौके गंवाए तथा अंतिम समय में उनका बराबरी का प्रयास भी VAR द्वारा विवादास्पद रूप से अस्वीकार कर दिया गया।

स्लोवाकिया की अप्रत्याशित जीत ने ग्रुप ई को पूरी तरह से बदल दिया, जबकि इससे कुछ ही घंटों पहले रोमानिया ने इसी पूल के एक अन्य मैच में यूक्रेन को 3-0 से हराया था।

यह बेल्जियम के लिए एक कड़वी हार थी, जिस पर एक बार फिर किसी बड़े टूर्नामेंट में अपनी क्षमता का पूरा उपयोग करने में विफल होने का खतरा मंडरा रहा है।

बेल्जियम की स्वर्णिम पीढ़ी ने 2022 विश्व कप के ग्रुप चरण में बाहर होने के बाद अपनी चमक खो दी है।

रेड डेविल्स यूरोपीय चैम्पियनशिप के पिछले दो संस्करणों में क्वार्टर फाइनल में हार गए थे, जिससे 2018 विश्व कप में तीसरे स्थान पर रहना एक प्रतिभाशाली लेकिन कम उपलब्धि वाली टीम के लिए उच्चतम उपलब्धि बन गया, जिसे एक समय में एक संभावित राजवंश के रूप में देखा जाता था।

डोमिनिक टेडेस्को को फरवरी 2023 में रॉबर्टो मार्टिनेज की जगह नियुक्त किया गया और उन्होंने बेल्जियम को यूरो कप में 14 मैचों की अपराजित श्रृंखला तक पहुंचाया।

और पढ़ें: लगातार SAFF खिताब, सफल 2023 – इगोर स्टिमैक ने भारतीय फुटबॉल को ऊंचा मानक प्रदान किया

बेल्जियम के अनुभवी सितारों के लिए अंतिम प्रयास के रूप में घोषित किए जाने से पहले, केविन डी ब्रूने ने जोर देकर कहा था कि वे जर्मनी में “कुछ अच्छा” करने के लिए तैयार हैं।

लेकिन इसके बजाय उन्होंने अपनी पुरानी शैली अपना ली और ऐसा प्रदर्शन किया कि शनिवार को अपने दूसरे ग्रुप मैच में रोमानिया को हराने के लिए उन पर भारी दबाव आ गया।

लुकाकू का दुख

प्रमुख टूर्नामेंटों में बेल्जियम के रिकॉर्ड 11वें मैच में खेलते हुए, लुकाकू को दूसरे मिनट में ही अपने देश के लिए 86वां गोल कर देना चाहिए था।

जेरेमी डोकू ने मध्य रेखा पर चतुराई से मुड़कर स्लोवाकिया पेनाल्टी क्षेत्र में तेजी से प्रवेश किया, जहां उनके क्रॉस को डी ब्रूने ने लुकाकू की ओर बढ़ाया।

लुकाकू निश्चित रूप से गोल करेंगे, लेकिन उनका नजदीकी प्रयास सीधे स्लोवाकिया के गोलकीपर मार्टिन दुब्रावका के हाथों में चला गया।

कुछ ही क्षण बाद उन्होंने पुनः आक्रमण किया, लेकिन डोकू के पास को गोल की ओर बढ़ने देने के कारण वे उनसे दूर चले गए।

स्लोवाकिया ने लुकाकू की लापरवाही की सजा देते हुए सातवें मिनट में बढ़त बना ली।

डोकू ने गेंद को क्लीयर करने के प्रयास में गलत पास दिया, जिससे रॉबर्ट बोजनिक ने चतुराई से गेंद को जुराज कुक्का की ओर बैकहील कर दिया।

कोएन कास्टेल्स ने कुक्का के शॉट को बचा लिया, लेकिन रिबाउंड पर कुछ नहीं कर सके, क्योंकि श्रांज ने तीव्र कोण से गोल दाग दिया।

लुकाकू के लिए यह शाम बहुत खराब रही और उन्होंने एक बार फिर यानिक कार्रास्को के रेकिंग पास से मिले अच्छे मौके को गंवा दिया।

बेल्जियम की परेशानी 56वें ​​मिनट में और बढ़ गई जब लुकाकू को डुब्रावका के निकट-पोस्ट बचाव द्वारा रोक दिया गया।

परिणामी कोने से, अमादु ओनाना ने डबरावका के ऊपर से हेडर मारा और लुकाकू ने एक यार्ड की दूरी से गोल करने के लिए स्लाइड किया, लेकिन उनका जश्न रोक दिया गया क्योंकि VAR ने उन्हें ऑफसाइड करार दिया।

बेल्जियम ने स्लोवाकिया के गोल पर कब्ज़ा कर लिया, लेकिन डुब्रावका ने ट्रोसार्ड को अच्छी तरह से बचा लिया और लुकाकू ने गेंद को साइड-नेटिंग में पहुंचा दिया, इससे पहले कि जोहान बाकायोको के शॉट को डेविड हैंको ने लाइन से बाहर कर दिया।

बेल्जियम के लिए एक भूलने योग्य दिन के उपलक्ष्य में, लुकाकू ने 86वें मिनट में गोल दागा, लेकिन लोइस ओपेंडा द्वारा हैंडबॉल किये जाने के कारण गोल को अमान्य घोषित कर दिया गया।

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – एएफपी)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d