इराकी बास्केटबॉल टीम में अमेरिकी स्टार। इसके मालिकों में अमेरिकी सैनिकों पर हमला करने वाली सेनाएं शामिल हैं

Photo of author

By A2z Breaking News


बगदाद: इराक में एक प्रो बास्केटबॉल टीम का स्वामित्व एक अर्धसैनिक समूह के पास है और इसके कुछ बलों ने हाल ही में अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया था। लेकिन अंकल सैम के प्रति इस शत्रुता की अपनी सीमाएँ हैं: टीम एक उच्च स्कोरिंग अमेरिकी पर निर्भर है जो उन्हें चैंपियनशिप तक ले जाने में मदद करेगा।

कई पूर्व अमेरिकी कॉलेज बास्केटबॉल खिलाड़ियों की तरह, जिन्हें एनबीए में एक स्थान के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, सैक्रामेंटो के 27 वर्षीय उचेन्ना इरोएग्बू ने नाइजीरिया और कतर की टीमों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए अपनी प्रतिभा को विदेशों में पहुंचाया है। इराकी बास्केटबॉल सुपर लीग प्लेऑफ़ के ठीक समय पर पिछले महीने हशद अल-शाबी – पॉपुलर मोबिलाइज़ेशन फोर्सेस – के साथ हस्ताक्षर करने के बाद अब 6-फुट पॉइंट गार्ड बगदाद में है।

बास्केटबॉल के नजरिए से, इरोएग्बू पर हस्ताक्षर करना कोई आसान काम नहीं था; उन्होंने प्रति गेम 27 अंक के औसत से स्कोरिंग में कतर की लीग का नेतृत्व किया। राजनीतिक रूप से, यह थोड़ा अधिक जटिल है।

2003 में इराक पर आक्रमण के बाद से अमेरिका के उसके साथ खराब रिश्ते रहे हैं, जिसके बाद वर्षों तक उस पर कब्जा रहा। और इससे पहले हशेड के स्वामित्व वाले समूह के भीतर ईरानी समर्थित बलों ने क्षेत्र में अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया था।

इरोएग्बू, जो गेंद पकड़ने की उम्र से ही हुप्स शूटिंग कर रहा है, अपना ध्यान बास्केटबॉल पर रखता है और राजनीति के बारे में बात करने से बचता है। टीम द्वारा उन्हें प्रस्ताव देने से पहले उन्होंने हैशेड के बारे में कभी सुना भी नहीं था।

टीम में शामिल तीन अमेरिकी नागरिकों में से एक, इरोएग्बू इस कार्यभार को किसी अन्य की तरह ही मानता है – अपने मेजबान देश में अद्वितीय सुरक्षा जोखिमों और राजनीतिक तनावों के बावजूद।

“मैं बहुत सीधा-सादा आदमी हूं। मैं अभ्यास करने जाता हूं, और यदि मैं अभ्यास नहीं कर रहा हूं, तो मैं अपने कमरे में हूं। मैं अपने साथियों के साथ घूमता हूं, वीडियो गेम खेलता हूं, किताबें पढ़ता हूं – वही पुरानी, ​​वही पुरानी,” उन्होंने अभ्यास से ब्रेक के दौरान कहा। पास में, एक युवा लड़का उपस्थित कुछ दर्शकों के लिए मजबूत अरबी कॉफी बेचते हुए गलियों से गुजर रहा था।

अमेरिकी अपने इराकी साथियों के साथ बुनियादी अंग्रेजी का उपयोग करके संवाद करते हैं, लेकिन कोर्ट पर वे ज्यादातर हाथ के इशारों और “बास्केटबॉल की भाषा” पर भरोसा करते हैं, इरोएग्बू ने कहा, जो न्यूयॉर्क में स्टोनी ब्रुक विश्वविद्यालय के लिए कॉलेज में खेलते थे।

इराक की सभी टीमें राज्य के स्वामित्व वाली हैं और सरकार के विभिन्न विंगों, जैसे तेल और आंतरिक मंत्रालयों द्वारा प्रायोजित हैं, और उन्हें युवा और खेल मंत्रालय से आंशिक धन प्राप्त होता है। खेलों का प्रसारण खेल को समर्पित एक सरकारी टीवी चैनल पर किया जाता है।

हशेड का स्वामित्व मुख्य रूप से शिया, ईरान समर्थित बलों के गठबंधन के पास है, जो 2014 में इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा करने के बाद इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह के खिलाफ लड़ाई में शामिल हुए थे। दो साल बाद, इराकी सरकार ने उन्हें अपनी सेना की “स्वतंत्र” इकाई के रूप में नामित किया।

उस समय, हशेड मिलिशिया इस्लामिक स्टेट से लड़ने वाले अमेरिकी नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय गठबंधन की सेनाओं के साथ सुविधानुसार सहयोगी थे। लेकिन आज, कुछ समूहों के अमेरिका के साथ शत्रुतापूर्ण संबंध हैं

गाजा में युद्ध में इज़राइल को अमेरिका के समर्थन के प्रतिशोध में कुछ मिलिशिया ने इराक और सीरिया में अमेरिकी ठिकानों पर कई ड्रोन हमले किए।

हालाँकि, फरवरी में ड्रोन हमले में सीरियाई सीमा के पास जॉर्डन में तैनात तीन अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने के बाद हमले अचानक रुक गए। अमेरिका ने इराक में जवाबी कार्रवाई शुरू की, जिसमें बगदाद के केंद्र में एक मिलिशिया कमांडर की मौत भी शामिल थी।

संवेदनशील मामलों पर चर्चा करने के लिए नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले दो इराकी राजनीतिक अधिकारियों के अनुसार, ईरान के कुलीन कुद्स फोर्स के कमांडर, इस्माइल गनी ने यह मांग करने के लिए इराक की एक विशेष यात्रा की कि सशस्त्र गुट अमेरिकी सेना को निशाना बनाना बंद कर दें।

हशेड के कोच अकील नजेम ने कहा कि उन तनावों का टीम या उसके खिलाड़ियों पर कोई असर नहीं पड़ता है।

नजम ने कहा, “क्लब एक नागरिक संगठन है और हम नागरिक लोगों के साथ काम कर रहे हैं, इसलिए इसका इन राजनीति से कोई संबंध नहीं है।”

संगठन के प्रमुख जमाल फादेल हैं, जो इराक की राष्ट्रीय टीम के पूर्व खिलाड़ी हैं। फैडेल ने कहा कि उन्हें अपनी टीम से काफी उम्मीदें हैं, जो नियमित सत्र के दौरान 10-10 से आगे रही। उनका मानना ​​है कि अमेरिकी टीम को राष्ट्रीय और क्षेत्रीय प्रमुखता से आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।

उन्होंने कहा, “सभी इराकी टीमें अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों पर निर्भर हैं,” जो किसी दिए गए खेल में टीम के अंकों में तीन-चौथाई का योगदान देते हैं। “हमें कोई आपत्ति नहीं है अगर यह खिलाड़ी अमेरिकी है, वह जॉर्डन का है या सीरियाई है।”

जिस तरह दुनिया भर की फ़ुटबॉल टीमें अर्जेंटीना और ब्राज़ीलियाई प्रतिभाओं की भर्ती करती हैं, उसी तरह अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल टीमें लंबे समय से मध्य पूर्व सहित अमेरिकी खिलाड़ियों की भर्ती पर निर्भर रही हैं।

मध्य पूर्व में खेल और राजनीति के अंतर्संबंध का अध्ययन करने वाले जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय-कतर के प्रोफेसर डेनियल रीच ने कहा, बास्केटबॉल ने 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में अमेरिकी मिशनरियों के माध्यम से इस क्षेत्र में अपनी जगह बनाई।

उन्होंने कहा, बास्केटबॉल एकमात्र अमेरिकी खेल नहीं था जिसे मिशनरियों ने लाया था, लेकिन इस क्षेत्र में इसे बड़े पैमाने पर पसंद किया गया और यह कुछ क्षेत्रों में फुटबॉल जितना ही लोकप्रिय हो गया।

इराक में खेलने वाले अमेरिकी अपने साथियों की तुलना में अधिक कमाते हैं जो वहां पैदा हुए थे, लेकिन वे घर पर एनबीए सितारों की हाई-रोलिंग जीवनशैली का आनंद नहीं ले रहे हैं।

फैडेल ने कहा, अमेरिकी प्रति माह 5,000 डॉलर से 6,000 डॉलर तक कमाते हैं, कर-मुक्त, और उन्हें मुफ्त आवास भी मिलता है।

पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन को अपदस्थ करने वाले आक्रमण के आठ साल बाद, 2011 में आखिरी अमेरिकी सैनिकों की वापसी के तुरंत बाद इराकी टीमों ने अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ियों की भर्ती शुरू कर दी। तब से दर्जनों अमेरिकी इराक में खेल चुके हैं।

प्रत्येक टीम को तीन गैर-इराकी खिलाड़ियों की अनुमति है, किसी भी समय कोर्ट पर दो से अधिक खिलाड़ी नहीं होंगे। इस सीज़न में 20 से अधिक अमेरिकी इराक में खेल रहे हैं।

न्यू ऑरलियन्स के आइजैक बैंक्स, 6 फुट, 7 इंच के फारवर्ड, जो पहले एक अन्य इराकी टीम के साथ खेल चुके हैं, हशेड टीम में एक और अमेरिकी हैं। ईस्ट टेनेसी स्टेट यूनिवर्सिटी के लिए खेलने के बाद से, बैंक्स ने इंग्लैंड, जॉर्जिया, लक्ज़मबर्ग, यूक्रेन और सीरिया में एक पेशेवर के रूप में काम किया है।

बैंक्स ने कहा, जो राजनीतिक या सुरक्षा मामलों पर ध्यान नहीं देते, इराकी खिलाड़ियों और प्रशंसकों का “स्वागत और प्यार” हो रहा है।

उन्होंने कहा, “मैंने भगवान को यह सब संभालने दिया।” “मैं अमेरिका से हूं – वहां हर समय चीजें चलती रहती हैं।”

फैडेल ने कहा कि क्लब अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की सुरक्षा का ख्याल रखता है और “किसी भी चीज के लिए तैयार है।”

हां तकरीबन। इराक के तेल मंत्रालय के स्वामित्व वाली टीम के खिलाफ हाल के खेल से पहले, अमेरिकी खिलाड़ी कहीं नजर नहीं आ रहे थे।

उनके कोच ने घबराहट में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का कश लेते हुए बताया कि पता चला कि बाहर खाना खाने के बाद वे सभी फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो गए थे।

उसके चिंतित होने का अच्छा कारण था। अपने स्टार अमेरिकियों के बिना, टीम 102-94 से हार गई।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d