इन 7 डिटॉक्स ड्रिंक्स से करें वेट लॉस जर्नी की शुरूआत, गायब हो जाएगी चर्बी

Photo of author

By A2z Breaking News


morning detox drinks

डिटॉक्स ड्रिंक्स के फायदे

वेट लॉस जर्नी आसान नहीं है. वजन कम करने के लिए हर चीज को आजमाते हैं. आपको हम बताते हैं सप्ताह के सात दिन के सात अलग-अलग डिटॉक्स ड्रिंक्स जिससे आपको वेट लॉस करने में मदद मिलेगी. इन्हें तैयार करने में भी ज्यादा मेहनत नहीं लगती है और इन्हें तैयार करना बिल्कुल आसान है.

methi water

मेथी वॉटर

इसे पीने के लिए रात में कुछ मेहंदी के दाने भिगो के रख दें. सुबह इनके बीज को निकालकर पानी पी लें. वजन कम करने के साथ यह किडनी और लीवर को भी डिटॉक्स करता है. इसके अलावा मेथी का पानी थायराइड और ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

jeera detox water

जीरा का पानी

वेट लॉस के लिए जीरा का पानी बहुत फायदेमंद होता है.जीरा को रात में पानी में भिगो कर रख दें. सुबह इस पानी को उबाल लें. उबालने के बाद इसे छान कर इसमें नींबू का रस मिला लें. जब पानी पीने लायक हल्का गुनगुना हो जाएं, तो इसे पीएं. यह जमी हुई चर्बी को घटाने में मदद करता है.

detox drink

धनिया का पानी

धनिया का पानी भी वेटलॉस के लिए काफी फायदेमंद होता है.इससे बनाने के लिए 2 टीस्पून धनिया को करीब 3 कप पानी में उबाल लें. उबालने के बाद इसे छान कर पी लें. इससे पूरे दिन एक्टिव और फ्रेश रहने में मदद मिलती है. धनिया में कई तरह के मिनरल्स होते हैं, जिसके कई लाभ हैं.

cinnamon water

दालचीनी का पानी

इसके लिए आप खड़ी दालचीनी या दालचीनी पॉउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे तैयार करने के लिए खड़ी दालचीनी के 3-4 स्टिक को पानी में उबाल लें या फिर पानी उबालकर रखें. उसमें थोड़ा पाउडर बनाएं. पानी के सामान्य तापमान पर पहुंचने के बाद उसमें थोड़ा शहद मिलाकर पी लें.

morning drink

अजवायन का पानी

अजवायन एक डिटॉक्स ड्रिंक के साथ-साथ कई तरह की पेट की समस्याओं से भी दूर रखता है. इसे पीने के लिए 4 कप पानी में 1 चम्मच अजवायन डालकर उबालें. इसे धीमी आंच पर 10 मिनट पकने दें. इसे हल्का गर्म-गर्मी पीएं.

lemon ginger water

अदरक और नींबू

एक बड़े कप या जिसमें भी आप पानी पीते हो, एक कप गुनगुना पानी लें, उसमें नींबू निचोड़े और थोड़ा घिस कर अदरक डालें. आपका डिटॉक्स ड्रिंक पीने के लिए तैयार है. यह ड्रिंक एक बेहतर वेट लॉस के अलावा पेट की समस्या को भी दूर करता है.

cucumber water

खीरा का पानी

खीरा का पानी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है, जो वेट लॉस जर्नी के लिए काफी फायदेमंद है. इसे बनाने के लिए खीरा को छिल कर पानी में डाल कर दस मिनट तक उबालें. इसके बाद पानी को छान लें. पीने लायक होने पर इसमें हल्का नींबू का रस निचोड़ कर पीएं.

ग्रीन टी

ग्रीन टी एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है, जिसे आप सुबह के समय इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होने से मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद मिलती है. यह

additionally learn



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d