‘इगोर स्टिमैक ने सहानुभूति पाने के लिए जानबूझकर गलत तथ्य पेश किए’: एआईएफएफ ने आरोप लगाया कि पूर्व भारतीय कोच महासंघ को बदनाम करना चाहते हैं

Photo of author

By A2z Breaking News


अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने सोमवार को हटाए गए कोच इगोर स्टिमक पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में देश के फुटबॉल समुदाय को खराब रोशनी में दिखाने का प्रयास करने का आरोप लगाया और कहा कि बहाने और असफलताएं उनके पांच साल के उथल-पुथल भरे कार्यकाल की पहचान बन गई हैं।

पूर्व पुरुष टीम के मुख्य कोच द्वारा एआईएफएफ के खिलाफ लगाए गए आरोपों का कड़ा खंडन करते हुए महासंघ ने कहा कि टीम के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने जो भी मांगा था, उसे मुहैया कराने में महासंघ ने कोई कसर नहीं छोड़ी।

यह भी पढ़ें: भारत ने तीरंदाजी में ओलंपिक टीम कोटा हासिल किया

एक लंबे बयान में एआईएफएफ ने कहा कि बर्खास्तगी के चार दिन बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाने का स्टिमैक का एकमात्र इरादा महासंघ को बदनाम करना था।

एआईएफएफ ने बयान में कहा, “(स्टिमैक के) इस आचरण ने एआईएफएफ के इस विश्वास को और मजबूत किया है कि उनका अनुबंध समाप्त करने और भारतीय फुटबॉल के हित में आगे बढ़ने का सही निर्णय लिया गया है।”

एआईएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे पर तीखा हमला करते हुए स्टिमक ने कहा था कि वह जितनी जल्दी पद छोड़ देंगे, देश में फुटबॉल के भविष्य के लिए उतना ही बेहतर होगा, जहां विश्व स्तर पर पसंद किया जाने वाला यह खेल बिल्कुल भी विकसित नहीं हो रहा है।

एआईएफएफ ने स्टिमैक के दावों को खारिज कर दिया।

“श्री स्टिमक को कार्य करने की पूर्ण स्वायत्तता दी गई थी, जिसमें टीम मैनेजर के साथ उनके संवाद के अनुसार स्थलों का चयन, सहयोगी स्टाफ, यात्रा के दिनों का चुनाव शामिल था।

उन्होंने कहा, ‘‘उनके विशिष्ट अनुरोधों, विशेषकर उनकी पसंद के विभिन्न सहायक कर्मचारियों के लिए, को राष्ट्रीय टीम के हित में एआईएफएफ द्वारा हमेशा समर्थन दिया गया।

महासंघ ने अपने बचाव में कहा, “एआईएफएफ ने क्लबों और एफएसडीएल (एआईएफएफ के वाणिज्यिक साझेदार) के साथ बातचीत की, ताकि खिलाड़ियों को मुक्त किया जा सके, ताकि कोच को तैयारी के लिए अधिकतम दिन मिल सकें, जो अक्सर फीफा विंडो से परे भी होते हैं।”

स्टिमक को टीम के फीफा विश्व कप क्वालीफायर के तीसरे दौर तक पहुंचने में विफल रहने के बाद पद से हटा दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने अपने पूर्व नियोक्ताओं पर कुछ गंभीर आरोप लगाए थे।

उन्होंने कहा कि भारतीय फुटबॉल ‘कैद’ है और देश में खेल की अधिकांश समस्याओं के लिए चौबे को जिम्मेदार ठहराया।

एआईएफएफ ने कहा, “सऊदी अरब के अबहा के लिए चार्टर उड़ान के अनुरोध को छोड़कर, जिसके लिए उन्हें समय पर इसकी व्यवस्था करने में आने वाली चुनौतियों के बारे में सूचित कर दिया गया था, उनकी हर अन्य मांग पूरी कर दी गई।”

महासंघ ने स्टिमक के इस दावे पर भी प्रतिक्रिया दी कि टीम को 200 दिनों से अधिक समय तक बिना जीपीएस जैकेट के प्रशिक्षण लेने के लिए मजबूर किया गया था।

“श्री स्टिमक को पता है कि टीम का जीपीएस उपकरण सितंबर 2023 में एशियाई खेलों के लिए नई दिल्ली से हांग्जो तक की टीम की यात्रा के दौरान एयरलाइन द्वारा खो दिया गया था।

“ये महंगे गैजेट हैं और सामान को वापस पाने के कई प्रयास किए गए लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। जब यह स्पष्ट हो गया कि सामान वापस पाना संभव नहीं है, तो नए उपकरणों का ऑर्डर दिया गया और आवश्यक प्रक्रियात्मक औपचारिकताएँ पूरी करने के बाद मार्च 2024 में ये भारत आ गए।

“फीफा विश्व कप क्वालीफायर के महत्वपूर्ण चरण के लिए टीम को तुरंत जैकेट उपलब्ध करा दी गई।

“हालांकि यह सच है कि टीम को प्रशिक्षण और मैच खेलने के लगभग 50 दिनों तक जीपीएस जैकेट उपलब्ध नहीं थी, लेकिन कोच का यह बयान कि जीपीएस उपकरण 200 दिनों से अधिक समय तक उपलब्ध नहीं थे, स्पष्ट रूप से भ्रामक है और मामले को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने का प्रयास है।”

क्रोएशियाई विश्व कप खिलाड़ी स्टिमैक को 2019 की गर्मियों में अपने पूर्ववर्ती स्टीफन कॉन्स्टेंटाइन के जाने के बाद भारत का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था।

मीडिया के साथ अपनी अंतिम बातचीत में 56 वर्षीय खिलाड़ी ने खुलासा किया कि उन्हें एशियाई कप से पहले अंतिम चेतावनी सिर्फ इसलिए दी गई थी क्योंकि वह एआईएफएफ को विश्व कप क्वालीफायर के महत्व के बारे में समझाने की कोशिश कर रहे थे।

एआईएफएफ ने जवाब में कहा कि कोच ने 7-9 मई के बीच मलेशिया में आयोजित तीसरे एएफसी राष्ट्रीय कोच सम्मेलन में महासंघ का प्रतिनिधित्व करते हुए भारतीय फुटबॉल को खराब छवि में दिखाने की कोशिश की।

“एएफसी अधिकारियों और मेजबानों के साथ बातचीत में, श्री स्टिमैक ने सार्वजनिक रूप से कहा कि भारत की सीनियर पुरुष राष्ट्रीय टीम के कोच के रूप में उनके पास केवल चार सहायक कर्मचारी थे।

“यह सर्वविदित है कि श्री स्टिमैक के पास हर शिविर और टूर्नामेंट के लिए हमेशा 13 से 16 सहायक कर्मचारियों का दल होता था। वास्तव में, एशियाई कप के लिए, उन्होंने एक अतिरिक्त गोलकीपर कोच और एक फ्रीकिक विशेषज्ञ रखने पर जोर दिया था।

“एआईएफएफ ने इन अतिरिक्त मांगों पर कभी आपत्ति नहीं जताई। यह स्पष्ट है कि श्री स्टिमैक ने जानबूझकर तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत किया, ताकि भारत, एआईएफएफ और भारतीय फुटबॉल की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाते हुए अन्य देशों के कोचों और एएफसी से सहानुभूति प्राप्त की जा सके।”

बर्खास्त होने के एक दिन बाद, स्टिमक ने धमकी दी कि यदि 10 दिनों के भीतर उनकी बकाया राशि (360,000 अमेरिकी डॉलर) का भुगतान नहीं किया गया तो वह फीफा ट्रिब्यूनल में एआईएफएफ के खिलाफ मुकदमा दायर करेंगे।

राष्ट्रीय महासंघ ने कहा कि जब अक्टूबर 2023 में उनके अनुबंध के नवीनीकरण की बात आई तो उपाध्यक्ष एनए हारिस की अध्यक्षता में एआईएफएफ की कोर समिति ने पहले ही बैठक कर प्रस्ताव रखा कि स्टिमैक को “जनवरी 2024 से 30,000 अमेरिकी डॉलर के मासिक वेतन के साथ दो साल का अनुबंध दिया जा सकता है” और कानूनी टीम को “एआईएफएफ के अनुकूल समाप्ति खंड” के साथ अनुबंध को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया।

“निष्पादित अनुबंध में फरवरी 2024-जनवरी 2025 तक 30,000 अमेरिकी डॉलर प्रति माह (कोर कमेटी द्वारा अनुमोदित) और फरवरी 2024-जनवरी 2026 तक 40,000 अमेरिकी डॉलर प्रति माह (उक्त राशि के लिए कोर कमेटी की मंजूरी के बिना) वेतन वृद्धि का प्रावधान है।

एआईएफएफ ने कहा, “अनुबंध को निष्पादित करने से पहले एआईएफएफ के पक्ष में समाप्ति खंड डालने के बारे में विशिष्ट निर्देशों का भी पालन नहीं किया गया। हालांकि, अनुबंध में कारण के लिए समाप्ति के कुछ खंड बरकरार रखे गए थे।”

स्टिमक ने यह भी कहा कि भारतीय फुटबॉल को लेकर तनाव के कारण उनके स्वास्थ्य पर असर पड़ा है क्योंकि उन्हें हृदय संबंधी बीमारी के इलाज के लिए सर्जरी करानी पड़ी। एआईएफएफ ने इस दावे पर हैरानी जताई है।

“यह विडंबना है कि जो व्यक्ति राष्ट्रीय टीम के भाग्य को नियंत्रित करने वाला प्रमुख व्यक्ति था, वह मानता है कि भारतीय फुटबॉल कैद है और विकसित नहीं हुआ है। पूरी व्यवस्था को दोष देना फैशन बन गया है, खासकर तब जब आप कोई व्यक्तिगत जिम्मेदारी नहीं लेना चाहते।”

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें यूरो 2024यूरो 2024 मैच आज ही देखें। अपडेट की गई सूची देखें यूरो 2024 में सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी। जाँच करनायूरो 2024 अंक तालिका और यूरो 2024 मैच परिणाम और यूरो 2024 मैच शेड्यूल .

(इस स्टोरी को न्यूज18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और यह सिंडिकेटेड न्यूज एजेंसी फीड से प्रकाशित हुई है – पीटीआई)


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d