इंजमाम उल हक ने टी20 विश्व कप 2024 में भारत के खिलाफ गेंद से छेड़छाड़ के आरोप लगाए

Photo of author

By A2z Breaking News


अर्शदीप सिंह विकेट का जश्न मनाते हुए (बाएं) इंजमाम और सलीम मलिक (दाएं)

अर्शदीप सिंह विकेट का जश्न मनाते हुए (बाएं) इंजमाम और सलीम मलिक (दाएं)

इंजमाम उल हक ने 15वें ओवर में ही अर्शदीप सिंह द्वारा गेंद को रिवर्स कराने पर चिंता जताई और कहा कि अंपायरों को चीजों को देखने के लिए अपनी आंखें खुली रखनी चाहिए।

टी20 विश्व कप 2024 की सबसे बड़ी सफलता की कहानी अफगानिस्तान क्रिकेट है, लेकिन गलत कारणों से सबसे बड़ी चर्चा का विषय पाकिस्तान क्रिकेट टीम है। मैदान पर टीम के खराब प्रदर्शन से लेकर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटरों तक, जिनमें से कई नाखुश हैं, अपने ही खिलाड़ियों के खिलाफ़ तीखे हमले कर रहे हैं और कई बार भारतीय टीम पर भी निशाना साध रहे हैं।

इस सूची में आश्चर्यजनक रूप से पाकिस्तान क्रिकेट के थोड़े समझदार लोगों में से एक, पूर्व मुख्य चयनकर्ता और अपने दौर के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक इंजमाम उल हक का नाम भी शामिल है। पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने सुपर 8 ग्रुप 1 के अपने अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की जीत के बारे में बात करते हुए, अर्शदीप सिंह द्वारा 15वें ओवर में ही गेंद को रिवर्स करने पर चिंता जताई और आगे कहा कि अंपायरों को ऐसी चीजों को पहचानने के लिए अपनी आँखें खुली रखनी चाहिए।

इंजमाम ने एक टॉक शो के दौरान कहा, “अर्शदीप सिंह जब 15वां ओवर फेंक रहे थे, तो गेंद रिवर्स हो रही थी। क्या नई गेंद के साथ रिवर्स स्विंग के लिए यह बहुत जल्दी है? इसका मतलब है कि गेंद 12वें या 13वें ओवर तक रिवर्स स्विंग के लिए तैयार थी। अंपायरों को इन चीजों को पहचानने के लिए अपनी आंखें खुली रखनी चाहिए।”

टॉक शो के दौरान पैनल में इंजमाम के पूर्व साथी सलीम मलिक भी मौजूद थे और उन्होंने भी कहा कि जब कुछ टीमों की बात आती है तो आंखें बंद कर ली जाती हैं।

मलिक ने कहा, “इंजी, मैं हमेशा यही कहता हूं, जब कुछ टीमों की बात आती है तो आंखें मूंद ली जाती हैं और भारत उन टीमों में से एक है। मुझे याद है कि जिम्बाब्वे में जब वसीम (अकरम) गेंदबाजी कर रहे थे, तो उन्होंने गेंद को गीला कर दिया और हम सभी इस बात से हैरान थे कि आखिर एक तरफ गेंद गीली कैसे हो गई और जब मैंने जाकर शिकायत की तो मुझ पर काफी भारी जुर्माना लगाया गया।” मलिक मैच फिक्सिंग के लिए सभी तरह के क्रिकेट से प्रतिबंधित होने वाले पहले खिलाड़ी थे, जब 2000 में जस्टिस कय्यूम की जांच में उन्हें दोषी पाया गया था।

इंजमाम ने आगे कहा कि अगर कोई पाकिस्तानी गेंदबाज इतनी जल्दी गेंद को रिवर्स करने में कामयाब हो जाता, तो बहुत शोर मच जाता। “अगर पाकिस्तानी गेंदबाज होते (गेंद को रिवर्स स्विंग करते) तो यह एक बड़ा मुद्दा होता (शोर मच जाता)। हम रिवर्स स्विंग को अच्छी तरह से जानते हैं और अगर अर्शदीप 15वें ओवर में आकर गेंद को रिवर्स करना शुरू कर सकते हैं, तो इसका मतलब है कि पहले कुछ गंभीर काम किया गया था।

वीडियो यहां देखें:

“क्योंकि रिवर्स स्विंग के लिए… देखिए बुमराह अपने एक्शन की वजह से ऐसा कर सकते हैं; लेकिन कुछ गेंदबाजों के लिए – उनके एक्शन और उनकी गति के लिए, गेंद को उस परफ़ेक्ट कंडीशन में होना चाहिए और अच्छी तरह से तैयार किया जाना चाहिए (रिवर्स करने के लिए)। हो सकता है कि विकेट सख्त और खुरदरा हो, यही कारण हो सकता है (गेंद के एक तरफ़ से उखड़ जाने का), लेकिन इन चीज़ों पर ध्यान देना होगा”।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d