‘आपको बस भीड़ को देखना है’: इयान बॉथम ने टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता के पुनरुद्धार के लिए इंग्लैंड के बैज़बॉल को श्रेय दिया

Photo of author

By A2z Breaking News


इंग्लैंड के ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स (एपी)

इंग्लैंड के ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स (एपी)

जब से ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स को इंग्लैंड के मुख्य कोच और कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया, तब से टीम ने ‘बैज़बॉल’ नामक खेल खेलने की एक निडर और उग्र-आक्रामक शैली अपनाई है।

इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज हरफनमौला सर इयान बॉथम ने टेस्ट क्रिकेट में दर्शकों की वापसी का श्रेय टीम की बैज़बॉल शैली को दिया है।

जब से ब्रेंडन मैकुलम और बेन स्टोक्स को इंग्लैंड के मुख्य कोच और कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया, तब से टीम ने ‘बैज़बॉल’ नामक खेल खेलने की एक निडर और उग्र-आक्रामक शैली अपनाई है।

मैकुलम-स्टोक्स शासन शुरू होने के बाद से इंग्लैंड ने खेले गए 24 टेस्ट में से 15 जीते हैं, जिसमें 190 रन की बढ़त हासिल करने के बावजूद भारत के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट 28 रन से जीतना भी शामिल है। हालाँकि वे विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट 106 रनों से हार गए, लेकिन उनके बज़बॉल दृष्टिकोण का मतलब था कि इंग्लैंड कड़ी मेहनत किए बिना हार नहीं पाएगा।

“आपको बस भीड़ को देखना है। भीड़ अब टेस्ट क्रिकेट में वापस आने लगी है। 20-30 साल पहले भारत में भारत के खिलाफ खेलते हुए मैदान भारी हो जाते थे. अचानक, आईपीएल आया और एक दिवसीय क्रिकेट भी आया और भीड़ कम हो गई। लोग अब वापस आ रहे हैं और (बैज़बॉल) देखना चाहते हैं।

“दिन के अंत में आप मनोरंजनकर्ता हैं और यदि आप चाहते हैं कि लोग खेलों में आएं, तो आपको मनोरंजन करना होगा। वे किसी को प्रति घंटे 1.2 रन बनाते हुए नहीं देखना चाहते, आप लोगों को सिर्फ खेल पर हावी होते देखना चाहते हैं। आप यहां या वहां एक या दो गेम हारेंगे, लेकिन इंग्लैंड ने 15 खेले हैं और 12 जीते हैं। इंग्लैंड ने अब सभी पांच दिनों में सभी गेम बेच दिए हैं, जो बिल्कुल अनसुना था। एसईएन रेडियो पर बॉथम ने कहा, टेस्ट क्रिकेट अब लंबे समय की तुलना में अधिक स्वस्थ है।

इंग्लैंड फिलहाल भारत के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-1 से बराबरी पर है, तीसरा मैच 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होगा। 12 टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की कप्तानी करने वाले बॉथम ने ‘बज़बॉल’ की प्रशंसा करते हुए सुझाव दिया कि अन्य देश टेस्ट क्रिकेट खेलने का आक्रामक तरीका अपनाना शुरू कर रहे हैं।

“मुझे लगता है कि इसका असर (अन्य टीमों पर) पड़ा है। अक्सर, आप ऐसी टीमें देखते हैं जिनके तीन या चार विकेट गिर चुके होते हैं और (गेंदबाजी टीम) आराम करती दिखती है। जब आपने अपना पैर गले पर रख लिया है, तो आपको इसे वहीं रखना होगा और काम करना होगा। टेस्ट क्रिकेट अधिक प्रभावशाली हो गया है जो मुझे लगता है कि महत्वपूर्ण है,” उन्होंने निष्कर्ष निकाला।

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – आईएएनएस)

(टैग्सटूट्रांसलेट)भारत बनाम इंग्लैंड 2024(टी)भारत बनाम इंग्लैंड(टी)ब्रेंडन मैकुलम(टी)बेन स्टोक्स(टी)इंग्लैंड क्रिकेट टीम


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d