आपके बच्चे को मिलेगा लाइफ इंश्‍योरेंस कवर के साथ सम एश्योर्ड, जानें कैसे थोड़े निवेश पर मिलेगा ज्यादा फायदा

Photo of author

By A2z Breaking News


Publish Workplace Scheme: आज के बदलते परिवेश में हर किसी की इच्छा होती है कि वो अपने बच्चों का भविष्य आर्थिक रुप से सुरक्षित करें. बच्चों के हायर स्टडीज से लेकर शादी तक के लिए फंड की व्यवस्था कैसे करनी है इसकी अगर सही वक्त पर सही तरीके से प्लानिंग न की जाए तो आप परेशानी का शिकार हो सकते हैं. अगर आप भी अपने बच्चे के आर्थिक भविष्य की चिंता को लेकर परेशान हैं तो आपकी मदद हम कर सकते हैं. सरकार के द्वारा बच्चों के लिए कई स्कीम चलाये जा रहे हैं. एफडी, पीपीएफ, सुकन्‍या समृद्धि, एलआईसी जैसे कई स्कीम हैं जो आपको बेहतर रिटर्न देंगे. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में एक ऐसी स्कीम है जिसके बारे में काफी कम लोगों को जानकारी है. केंद्र सरकार की योजना का नाम बाल जीवन बीमा (Bal Jeevan Bima Scheme) है. इस स्‍कीम को खासतौर पर बच्‍चों के लिए तैयार किया गया है. खास बात ये है कि इस योजना को पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के तहत चलाया जाता है. इसकी मैच्योरिटी पर तीन लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड राशि मिलती है. साथ ही, बच्चों का लाइफ कवर भी होता है.

किस उम्र के बच्चों के लिए खरीद सकते हैं

पोस्ट ऑफिस की बाल जीवन बीमा को माता-पिता के द्वारा खरीदा जा सकता है. हालांकि, इस स्कीम का फायदा एक दंपति के अधिकतम दो संतानों को दिया जा सकता है. जिस बच्चे के लिए माता-पिता के द्वारा इस बीमा को खरीदा रहा हो, उस बच्चे की उम्र कम से कम पांच साल और अधिकतम 20 वर्ष होनी चाहिए. इसके साथ ही, इस बीमा कवर में इंश्योरेंस खरीदने वाले माता पिता के आवेदन करने की भी उम्र सीमा है. बाल जीवन बीमा के नियम के तहत आवेदन करने वाले माता या पिता की आयु अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए.

क्या नियम है सम एश्योर्ड

बाल जीवन बीमा को तो तरह से खरीद सकते हैं. इसे अगर आप पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (PLI) के तहत खरीदते हैं तो आपको सम एश्योर्ड तीन लाख मिलेगा. जबकि, आपने रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (RPLI) के तहत पॉलिसी ली है तो एक लाख रुपये का ही सम एश्योर्ड मिलेगा. इस पॉलिसी के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने और लाभ को बढ़ाने के लिए सरकार ने इसके साथ, एंडोमेंट पॉलिसी की तरह ही बोनस शामिल किया गया है. रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के तहत अगर आपने ये पॉलिसी ली है तो 1000 रुपए के सम एश्योर्ड पर आपको और हर साल 48 रुपए का बोनस दिया जाता है. वहीं पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के तहत लेने पर हर साल 52 रुपए का बोनस दिया जाता है.

बन सकती है पेडअप पॉलिसी

पोस्ट ऑफिस के द्वारा दी जा रही बाल जीवन बीमा पॉलिसी की एक और खास बात है. ये पॉलिसी आपको पांच सालों तक रेगुलर प्रीमियम भरने के बाद पेडअप पॉलिसी बन जाती है. इस योजना में फ्रीमियम भरने की जिम्मेदारी माता-पिता की होती है. मगर, किसी कारण से अगर पॉलिसी मैच्योरिटी से पहले उनकी मृत्यु हो जाए तो बच्चे का प्रीमियम माफ हो जाता है. वहीं, अगर किसी कारण से बच्चे की मृत्यु हो जाती है तो बीमा में बनाये गए नॉमिनी को सम एश्योर्ड का भुगतान कर दिया जाता है. इसके साथ ही, उन्हें बोनस भी दिया जाता है. इस स्कीम में आप मासिक, तिमाही, छहमाही और सालाना तौर पर भी निवेश कर सकते हैं. इस पॉलिसी पर लोन की सुविधा नहीं है. इस पॉलिसी को लेते वक्त किसी तरह के मेडिकल एग्जामिनेशन की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, बच्चे का स्वस्थ्य रहना जरूरी है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम को सरेंडर करने का कोई प्रावधान नहीं है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d