आईसीसी का न्यूयॉर्क के प्रति जुनून उल्टा पड़ गया

Photo of author

By A2z Breaking News


न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी स्टेडियम की पिच टी20 विश्व कप 2024 में बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण साबित होगी।

न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी स्टेडियम की पिच टी20 विश्व कप 2024 में बल्लेबाजों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण साबित होगी।

वैश्विक क्रिकेट संस्था द्वारा मॉड्यूलर सुविधा पर जोर देने तथा डलास और फ्लोरिडा की उपेक्षा करने से टी-20 विश्व कप के आठ मैच लगभग खतरे में पड़ गए हैं।

दो मुकाबलों और एक अभ्यास मैच के बाद, न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी इंटरनेशनल स्टेडियम की सुविधाओं की व्यापक आलोचना हुई है और ड्रॉप-इन पिचों का व्यवहार गहन जांच के दायरे में आ गया है। जब भारतीय क्रिकेट टीम ने “औसत” अभ्यास सुविधाओं की आलोचना की और पार्क में प्रशिक्षण को “अजीब” अनुभव बताया, तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) मूक दर्शक बनी रही, लेकिन आलोचना बढ़ने के बाद आखिरकार उसने चुप्पी तोड़ी।

“टी20 इंक और आईसीसी ने माना है कि नासाउ काउंटी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में अब तक इस्तेमाल की गई पिचें उतनी लगातार नहीं खेली हैं जितनी हम सभी चाहते थे। विश्व स्तरीय मैदानों की टीम कल के खेल के समापन के बाद से स्थिति को सुधारने और शेष मैचों के लिए सर्वोत्तम संभव सतह प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है, “6 जून को वैश्विक क्रिकेट निकाय द्वारा एक बयान में कहा गया।

यह वास्तव में एक बहुत ही अनोखा मीडिया बयान था क्योंकि ICC ने ICC द्वारा बनाई गई पिचों को असंगत बताया था। जब रेटिंग होगी, तो क्या ICC ICC को दंडित करेगा? यूएसए क्रिकेट एक मूक दर्शक बना हुआ है, सह-मेजबान नहीं है, और उन्हें, या उनके किसी भी पदाधिकारी को किसी भी मीडिया विज्ञप्ति में कोई उल्लेख नहीं मिला है। चूंकि यूएसए फ्रेम में नहीं है, इसलिए यह ICC है जो न्यूयॉर्क में मॉड्यूलर सुविधा के कारण हुई शर्मिंदगी के लिए जिम्मेदार है। सभी ऊर्जाएँ बिग एपल पर केंद्रित थीं और एक पॉप-अप स्थल पर एक बड़ा जोखिम उठाया गया था जो कुछ महीने पहले सिर्फ एक हरा-भरा मैदान था।

न्यूयॉर्क में लगातार दो मैच

ICC अपनी न्यूयॉर्क योजना पर अड़ा रहा और उसने दो उचित स्थानों को आसानी से नजरअंदाज कर दिया। फ्लोरिडा और डलास दोनों ने अतीत में बहुत सारे क्रिकेट की मेजबानी की है और उनके पास प्राकृतिक पिचें हैं। उन्हें आजमाया और परखा गया लेकिन ICC अज्ञात में गोता लगाना चाहता था, और इस प्रक्रिया में वह पूरी तरह विफल हो गया।

मॉड्यूलर सुविधा में अति आत्मविश्वास को आयोजन स्थल पर मैचों के शेड्यूल में देखा जा सकता है। 7 जून से, यह स्थल लगातार छह मैचों की मेजबानी करेगा, लेकिन वैश्विक निकाय ने आश्वासन दिया है कि वे स्थिति को “सुधारने” के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। 7 जून से पहले भी, श्रीलंका-दक्षिण अफ्रीका और भारत-आयरलैंड के बीच सिर्फ़ एक दिन का अंतर था। अगर उन्होंने मैचों को समान रूप से वितरित किया होता, तो वर्तमान स्थिति को संबोधित करने के लिए कुछ अंतर हो सकता था।

यह भी पढ़ें | ISIS की धमकी के बाद न्यूयॉर्क में भारतीय क्रिकेटरों की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं

डलास और फ्लोरिडा को चार-चार मैच मिले और भारत बनाम पाकिस्तान सहित अधिकांश मैच न्यूयॉर्क को आवंटित किए गए। ड्रॉप-इन पिच, नया आउटफील्ड और अस्थायी ग्रैंडस्टैंड न्यूयॉर्क शहर और आस-पास के क्षेत्रों से हजारों लोगों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त माने गए। ICC ने कहा था कि वे विश्व कप से पहले आउटफील्ड और पिच का परीक्षण करेंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। टीम इंडिया के अधिकांश खिलाड़ियों ने वार्म-अप से पहले पहली बार इस स्थल को देखा क्योंकि टीमों के यूएसए पहुंचने के बाद भी अंतिम क्षणों में अभ्यास जारी रहा।

जल्दबाजी में किए गए प्रयास सभी के सामने हैं और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कोई भी टीम अस्थायी सुविधा पर 100 रन भी पार नहीं कर पाई है, जिसे इवेंट के बाद ध्वस्त कर दिया जाएगा। और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी अगर पिचें उसी तरह से व्यवहार करना जारी रखती हैं, क्योंकि किसी भी क्यूरेटर के पास चीजों को ठीक करने के लिए कोई जादू की छड़ी नहीं है – आउटफील्ड और पिच – जिन्हें व्यवस्थित होने में समय लगता है।

डलास ने अब तक टूर्नामेंट में तीन बेहतरीन मुकाबलों की मेजबानी की है और क्रिकेट की मेजबानी के उनके पिछले अनुभव और आयोजन स्थल की तत्परता ने इसमें बड़ी भूमिका निभाई है। हां, क्षमता न्यूयॉर्क के करीब भी नहीं है, लेकिन जब आप बल्ले और गेंद के बीच समान मुकाबला नहीं कर सकते तो स्टैंड में हजारों लोगों को रखने का क्या मतलब है? नासाउ काउंटी में बड़ा प्रदर्शन करने के बजाय, वैश्विक निकाय फ्लोरिडा और डलास में मॉड्यूलर विस्तार कर सकता था – वे स्थान जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी के लिए तैयार हैं।

यह भी पढ़ें | अमेरिका में होने वाला टी-20 विश्व कप एक आपदा होगा यदि भारत बनाम पाकिस्तान मैच खचाखच भरा नहीं हुआ

“विश्व स्तरीय मैदान टीम” ने विश्व कप शुरू होने से पहले सुविधाएं उपलब्ध कराने में शानदार काम किया है, लेकिन उनके पास आदर्श आउटफील्ड और तैयार पिच तैयार करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था। आईसीसी ने न्यूयॉर्क में पूरी ताकत लगाई, लेकिन उसके पास जीतने के लिए कार्ड नहीं थे।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d