आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2024: भविष्य यहाँ है

Photo of author

By A2z Breaking News


अगले 24 दिनों में, 41 एकदिवसीय मैचों में, क्रिकेट जगत को भविष्य में क्या होने वाला है इसकी एक झलक मिलेगी। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के 15वें संस्करण के लिए दुनिया भर से 16 टीमें दक्षिण अफ्रीका में इकट्ठी हुई हैं, जो भविष्य के सुपरस्टारों को खोजने की उम्मीद कर रही हैं और इस प्रक्रिया में जूनियर विश्व खिताब का दावा कर रही हैं।

टूर्नामेंट में उभरते सितारों के लिए पहले प्रमुख वैश्विक मंच के रूप में सेवा करने का एक समृद्ध इतिहास है, जिन्होंने वरिष्ठ स्तर पर एक शानदार पेशेवर करियर बनाया। दक्षिण अफ्रीका अपने इतिहास में तीसरी बार इस आयोजन की मेजबानी कर रहा है – चार साल में दूसरी बार, इस साल का संस्करण ऑफ-फील्ड कारणों से श्रीलंका से बाहर ले जाया गया है।

इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम से पहले, यहां 16 प्रतिभागियों पर एक नजर है और उनका दावा कितना मजबूत है

यह भी पढ़ें | ‘कोई नौटंकी नहीं, कोई रणनीति नहीं…वास्तव में अच्छा साहसपूर्ण निर्णय’: राहुल द्रविड़ ने दूसरे सुपर ओवर में रोहित शर्मा के निर्णय लेने की सराहना की

ग्रुप ए: भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका

भारत प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे सफल टीम है जिसने पांच बार ट्रॉफी जीती है। कप्तान उदय सहारन के नेतृत्व में गत चैंपियन ने एक बार फिर खिताब जीतने का मजबूत दावा पेश किया। उनकी चुनौती का सामना बांग्लादेश से होगा, एक ऐसी टीम जिसने चार साल पहले उन्हें दक्षिण अफ्रीका में हराकर U19 विश्व कप जीता था – जो कि किसी भी स्तर पर उनकी पहली ICC ट्रॉफी है। टीम का लक्ष्य मजबूत बल्लेबाजी क्रम और धारदार गेंदबाजी आक्रमण के कंधों पर सवार होकर खिताब की रक्षा करने वाली इतिहास की दूसरी टीम बनने का होगा।

बांग्लादेश, वास्तव में, पिछले चार संस्करणों में नॉकआउट में जगह बनाकर काफी सुसंगत रहा है। और उन्होंने पिछले साल सेमीफाइनल में भारत को हराने के बाद फाइनल में पाकिस्तान को हराकर एसीसी अंडर-19 एशिया कप जीतकर अपनी तैयारियों और प्रतिभा का संकेत दिया।

टूर्नामेंट के पिछले संस्करण में आयरलैंड 10वें स्थान पर रहा था जो टूर्नामेंट के इतिहास में उनका संयुक्त सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। टीम के अधिकांश सदस्य दक्षिण अफ़्रीकी परिस्थितियों से परिचित हैं जो काम आएंगे। हालाँकि, भारत और बांग्लादेश जैसी टीमों के खिलाफ फिलिप ले रॉक्स की अगुवाई वाली टीम को अपने खेल में कई स्तर का सुधार करना होगा।

यूएसए ने अमेरिका क्वालीफायर के माध्यम से प्रतियोगिता के लिए जगह बनाई क्योंकि उन्होंने बेहतर नेट रन रेट के आधार पर कनाडा को पछाड़ दिया। टूर्नामेंट के दौरान, उन्होंने 450 रन की जीत दर्ज करने से पहले अर्जेंटीना के खिलाफ 515 का विशाल स्कोर बनाकर भौंहें चढ़ा दीं।

ग्रुप बी: दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज, स्कॉटलैंड

मेजबान दक्षिण अफ्रीका घरेलू परिस्थितियों का अधिकतम लाभ उठाने और 2014 की कक्षा की सफलता को दोहराने की उम्मीद कर रहा होगा जिसने उन्हें पहली बार U19 विश्व खिताब दिलाया था। 2023 में, दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की श्रृंखला के लिए बांग्लादेश का दौरा किया, जिसमें वे 2-3 से हार गए। उन्होंने दिसंबर-जनवरी में विश्व कप से पहले एक त्रिकोणीय राष्ट्र टूर्नामेंट की मेजबानी की, जिसमें भारत और अफगानिस्तान भी शामिल थे। हालाँकि, उनका प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा क्योंकि चार मैचों में वे तीन बार हारे और एक बार जीते। जुआन जेम्स, जिन्हें डेविड टीगर को कर्तव्यों से मुक्त किए जाने के बाद कप्तान बनाया गया था, उम्मीद करेंगे कि उनके लड़के तब कदम बढ़ाएंगे जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता है।

पिछले संस्करण के उपविजेता इंग्लैंड ने विभिन्न कार्यों के लिए 2023 में ऑस्ट्रेलिया और भारत की यात्रा की। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड की भी मेजबानी की और इस उम्मीद में प्रभावशाली प्रदर्शन किया कि इस बार वे एक कदम आगे बढ़ेंगे और अपने खिताबी सूखे को खत्म करेंगे। संयोग से, 1998 में दक्षिण अफ्रीका में ही इंग्लैंड ने अपनी एकमात्र U19 विश्व कप ट्रॉफी जीती थी और बेन मैककिनी की अगुवाई वाली टीम इस रजत पदक को घर लाने के लिए उत्सुक होगी।

वेस्टइंडीज तीसरे पिछले विश्व चैंपियन के रूप में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के साथ शामिल हो गया है, लेकिन पिछले दो संस्करणों में उनका प्रदर्शन काफी भूलने योग्य रहा है। उन्होंने 2016 में फाइनल में रेड-हॉट भारत को हराकर अपना पहला खिताब जीता। हालाँकि, इसके बाद के तीन संस्करणों में, वेस्टइंडीज दो बार ग्रुप चरण से आगे बढ़ने में विफल रही और एक बार वे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रही। उन्होंने पिछले साल श्रीलंका का दौरा किया और तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला 1-2 से हार गए।

स्कॉटलैंड पिछले साल ICC U19 पुरुष विश्व कप यूरोप क्वालीफायर में शीर्ष पर रहने के बाद टूर्नामेंट में आया है। क्वालीफायर में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के बावजूद, स्कॉटलैंड को यह याद रखना होगा कि कैसे वे वेस्ट इंडीज में 2022 U19 विश्व कप में 16 टीमों में से 14वें स्थान पर रहे और एक भी ग्रुप मैच जीतने में असफल रहे। ऐसा नहीं है कि इस बार समूह में कंपनी के तीन पूर्व चैंपियन होने से उनका काम आसान हो गया है।

ग्रुप सी: ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, नामीबिया

तीन बार का U19 विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया इस समूह में शीर्ष पर है। 2002 और 2010 में इस उपलब्धि को दोहराने से पहले जब यह प्रतियोगिता पहली बार 1988 में आयोजित की गई थी तब टीम ने जीत हासिल की थी। जबकि सीनियर टीम लगातार निरंतरता के साथ आईसीसी ट्रॉफियां जीत रही है, जूनियर टीम पिछले छह प्रयासों में इसे जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है। क्या वे इस बार सूखा ख़त्म करेंगे? उन्होंने निश्चित रूप से फरवरी 2023 में तीन मैचों की श्रृंखला के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करते हुए अपनी तैयारी अच्छी तरह से की है, जिसे उन्होंने 2-1 से जीता है। इसके बाद उन्होंने साल के अंत में इंग्लैंड का दौरा किया और इस बार पांच मैचों की श्रृंखला 3-1 से जीत ली। पिछले विश्व कप में, ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में पहुंचा जहां वे अंतिम चैंपियन भारत से हार गए।

पहला टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हराया

2023 श्रीलंका के लिए एक व्यस्त वर्ष था क्योंकि उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में एक त्रिकोणीय राष्ट्र अंडर-19 टूर्नामेंट सहित विभिन्न टूर्नामेंटों में भाग लिया, एक द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए वेस्टइंडीज की मेजबानी की, एक अन्य द्विपक्षीय कार्य के लिए पाकिस्तान गए और एसीसी में भाग लिया। एशिया कप U19 टूर्नामेंट। उन्होंने अभी तक U19 विश्व कप ट्रॉफी नहीं जीती है और वे इसे जीतने के सबसे करीब 2000 में आए थे जब वे घरेलू मैदान पर भारत से हार गए थे। पिछले संस्करण में, उन्होंने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई लेकिन अफगानिस्तान से हार गए और अंततः 5वें स्थान के प्लेऑफ़ में पाकिस्तान से हार गए।

पिछले रिकॉर्ड से संकेत मिलता है कि जिम्बाब्वे अंडर-19 विश्व कप में शीर्ष टीमों के बराबर नहीं है, जो अपने इतिहास में केवल दो बार ग्रुप चरण से आगे बढ़ने में सफल रहा है। हालाँकि, उन्होंने अतीत में पारंपरिक शक्तियों को झटका दिया है और इस बार दक्षिण अफ्रीका में कुछ उलटफेर करने की उम्मीद कर रहे हैं। टूर्नामेंट से पहले, उन्होंने दो मैचों की श्रृंखला में आयरलैंड से मुकाबला किया, जो एक-एक पर समाप्त हुई।

नामीबिया ने प्रगति दिखाना जारी रखा है। उन्होंने प्रतियोगिता के लिए अपना टिकट पक्का करने के लिए पिछले साल अफ्रीका क्वालीफायर जीता था। वे पूरी प्रतियोगिता में अपराजित रहे और उनके केवल एक खेल में बारिश के कारण कोई परिणाम नहीं निकला। उन्होंने कम स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव किया, जिसमें तंजानिया को जीत के लिए 140 का लक्ष्य देने के बाद रिकॉर्ड 33 रन पर समेटना भी शामिल था। वे निश्चित रूप से अपने 10वें अंडर-19 विश्व कप में प्रभाव छोड़ने की उम्मीद कर रहे होंगे।

ग्रुप डी: पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, नेपाल

पाकिस्तान फिर से अंडर-19 विश्व खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करने वाली इतिहास की एकमात्र टीम के रूप में टूर्नामेंट में प्रवेश करेगा। उन्होंने दो बार प्रतियोगिता जीती है – 2004 और 2006। तीन बार वे उपविजेता रहे। हालाँकि, खिताबी मुकाबले में उनकी आखिरी उपस्थिति 2014 में हुई थी और इस बार भी उन्हें उम्मीद है कि वे ऐसा ही करेंगे। उन्होंने पिछले साल पांच मैचों की श्रृंखला के लिए बांग्लादेश का दौरा किया और इसे 4-1 के शानदार अंतर से जीता। और फिर उन्होंने पांच मैचों के लिए श्रीलंका की मेजबानी की, एक श्रृंखला मेहमान टीम ने 3-2 से जीती। U19 एशिया कप में, वे काफी प्रभावशाली थे, उन्होंने भारत और अफगानिस्तान को हराया, लेकिन सेमीफाइनल में संयुक्त अरब अमीरात से हार गए।

कोविड से संबंधित जटिलताओं का हवाला देकर पिछले संस्करण को छोड़ने के बाद न्यूजीलैंड टूर्नामेंट में वापस आ गया है। एक बार वे फाइनल में और तीन बार सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। ईस्ट एशिया-पैसिफिक क्वालीफायर के सभी छह मैच जीतने के बाद उन्होंने 2024 इवेंट के लिए क्वालीफाई किया।

अफगानिस्तान फिर से एक ऐसी टीम के रूप में शुरुआत करेगा जिस पर नजर रहेगी। उन्होंने पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका जैसी टीमों को मात देकर पिछले दो विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। वे वेस्ट इंडीज में खिताबी मुकाबले में लगभग पहुंच गए थे, लेकिन रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने बाजी मार ली। प्रतियोगिता के लिए टीम अच्छी तैयारी कर रही है। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में बांग्लादेश और श्रीलंका की त्रि-राष्ट्र प्रतियोगिता में भाग लिया और उपविजेता रहे। उन्होंने एसीसी अंडर-19 एशिया कप में भाग लिया और फिर दिसंबर-जनवरी में एक और त्रिकोणीय राष्ट्र टूर्नामेंट के साथ दक्षिण अफ्रीकी परिस्थितियों का जायजा लिया।

अफगानिस्तान की तरह नेपाल भी अपने लगातार बेहतर प्रदर्शन से हलचल पैदा कर रहा है। अपने पिछले सात मुकाबलों में उन्होंने पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड को हराया है और दिखाया है कि वे यहां सिर्फ संख्या बढ़ाने के लिए नहीं आए हैं। वे एशिया कप का हिस्सा थे लेकिन तीनों मैच हार गए। वर्ल्ड कप के वार्म अप मैच में नेपाल ने स्कॉटलैंड को 7 विकेट से हरा दिया.

(टैग्सटूट्रांसलेट)आईसीसी अंडर 19 विश्व कप 2024(टी)अंडर 19 विश्व कप वह सब जो आप जानना चाहते हैं(टी)अंडर 19 विश्व कप टीमें(टी)अंडर 19 विश्व कप भारत(टी)अंडर 19 विश्व कप शेड्यूल(टी)अंडर 19 विश्व कप भारत का शेड्यूल


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d