आईपीएल 2025: बीसीसीआई ने रिटेंशन पॉलिसी को अंतिम रूप देना शुरू किया, ज्यादातर फ्रेंचाइजी ने 4 से ज्यादा खिलाड़ियों को रिटेन करने की मांग की: रिपोर्ट

Photo of author

By A2z Breaking News


आईपीएल के अगले सीजन से पहले मेगा नीलामी होगी। (बीसीसीआई फोटो)

आईपीएल के अगले सीजन से पहले मेगा नीलामी होगी। (बीसीसीआई फोटो)

रिपोर्टों से पता चलता है कि बीसीसीआई ने आईपीएल 2025 मेगा-नीलामी से पहले खिलाड़ी प्रतिधारण नियमों के बारे में आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों से उनकी राय लेने के लिए परामर्श करना शुरू कर दिया है।

इस साल के आखिर में होने वाली आईपीएल खिलाड़ियों की बड़ी नीलामी के साथ, बीसीसीआई ने रिटेंशन पॉलिसी को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बीच, फ्रैंचाइजी ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड से अगले तीन सीजन के लिए खिलाड़ियों को रिटेंशन करने की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया है।

क्रिकबज के अनुसार, इस मामले पर 10 फ्रैंचाइजी की राय अलग-अलग है। हालांकि, अधिकांश ने पिछले भत्ते की तुलना में अधिक रिटेंशन की मांग की है; प्रति टीम 4 खिलाड़ी। इस महीने के अंत में मालिकों के साथ बैठक के दौरान अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

आईपीएल के मुख्य परिचालन अधिकारी हेमंग अमीन ने कथित तौर पर फ्रेंचाइजी के सीईओ से बात की है और आगामी तीन वर्षों के लिए खिलाड़ियों की प्रतिधारण नीति और वेतन सीमा पर उनकी राय ली है।

और पढ़ें: Sai Sudharsan, Jitesh Sharma and Harshit Rana Added to India’s Squad for First Two T20Is

आईपीएल 2025 के लिए मेगा-नीलामी कई टीमों के लिए अपनी टीम में बदलाव करने का मौका देगी, जबकि शीर्ष टीमें अपनी सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को भी अपने साथ बनाए रखना चाहेंगी।

जैसा कि बीसीसीआई ने 2021 में किया था, बोर्ड एक निर्णय पर पहुंचेगा और उसने राइट-टू-मैच (आरटीएम) कार्ड को शामिल करने पर भी विचार किया है, जहां एक निश्चित फ्रेंचाइजी के साथ मौजूद खिलाड़ी को बेचे जाने से पहले किसी अन्य पक्ष द्वारा की गई उच्चतम बोली से मेल खाने का अधिकार होता है, यह नियम 2021 में लागू नहीं था।

और पढ़ें: ‘क्रिकेट की भावना’ में बड़ा मोड़ तब आया जब जो रूट ने माना कि एशेज 2023 में जॉनी बेयरस्टो की स्टंपिंग वैध थी

यह भी पता चला है कि ज़्यादातर फ़्रैंचाइज़ी ने पाँच से सात रिटेंशन के बीच अनुरोध किया है, जबकि एक टीम ने आठ का सुझाव दिया है। इसके विपरीत, कुछ टीमों ने रिटेंशन पॉलिसी के खिलाफ़ आवाज़ उठाई है। साथ ही, केवल RTM – राइट टू मैच और कोई रिटेंशन न रखने का अनुरोध किया गया था।

प्रभाव खिलाड़ी नियम

प्रभावशाली खिलाड़ी की भूमिका के बारे में भी फ्रैंचाइजी के साथ चर्चा हुई है। रिपोर्ट बताती है कि मीडिया अधिकार मालिक इससे खुश हैं, जबकि खेलने वाली टीमें और कोचिंग स्टाफ इस नियम से सहमत नहीं हैं।

उम्मीद है कि बीसीसीआई फिलहाल इम्पैक्ट प्लेयर नियम को जारी रखेगा।


Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d