अल्मेरिया पर रियल मैड्रिड की विवादास्पद जीत के बाद लंबे समय तक स्पेन में VAR विवाद गूंजता रहा

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट: 23 जनवरी, 2024, 08:56 IST

रियल मैड्रिड के विनीसियस जूनियर (एल) ने अपनी टीम के लिए दूसरा गोल किया।  (एपी फोटो)

रियल मैड्रिड के विनीसियस जूनियर (एल) ने अपनी टीम के लिए दूसरा गोल किया। (एपी फोटो)

पलटे गए कॉल करीबी थे जो व्याख्या के लिए खुले थे लेकिन जब तक तीसरे वीएआर निर्णय से रियल मैड्रिड को फायदा हुआ, तब तक खेल हाल के वर्षों में स्पेनिश फुटबॉल में सबसे अधिक चर्चा में से एक बन गया था।

इस सप्ताह के अंत में रियल मैड्रिड के रास्ते में आए विवादास्पद VAR फैसले लंबे समय तक गूंजते रहे, जब स्पेनिश पावरहाउस स्पेनिश लीग की सबसे खराब टीम के खिलाफ शर्मनाक झटके से बच गया।

मैड्रिड को दूसरे हाफ की तीन वीडियो समीक्षाओं से फायदा हुआ और फिर दो गोल की कमी को मिटाने के लिए स्टॉपेज टाइम में गहरा स्कोर किया और रविवार को घरेलू मैदान पर आखिरी स्थान पर रहने वाले अल्मेरिया को 3-2 से हरा दिया, अंक खोने से बचा लिया और अपने खिताब के अवसरों को नुकसान पहुंचाया।

यह भी पढ़ें: घाना को 2-2 से ड्रा के बाद AFCON से बाहर होने का सामना करना पड़ रहा है

पलटे गए कॉल करीबी थे जो व्याख्या के लिए खुले थे, जिसमें दो हैंडबॉल घटनाएं भी शामिल थीं, लेकिन जब तक तीसरे वीएआर निर्णय से स्पेनिश दिग्गज को अपने कमजोर प्रतिद्वंद्वी के नुकसान में फायदा हुआ, तब तक खेल पहले से ही स्पेनिश फुटबॉल में सबसे अधिक चर्चा में से एक बन चुका था। हाल के वर्ष।

अल्मेरिया के डिफेंडर मार्क पबिल ने कहा, “किसी ने फैसला किया कि हम यहां नहीं जीत सकते।”

डिफेंडर गोंजालो मेलेरो ने कहा, “ऐसा लग रहा है कि खेल हमसे छीन लिया गया।”

कोच गाइज़्का गैरिटानो के पास “जो कुछ हुआ उसे संक्षेप में बताने के लिए शब्द नहीं थे।” उन्होंने कहा कि मंजूरी मिलने से बचने के लिए वह ज्यादा कुछ नहीं कहना चाहते।

शिकायतें अल्मेरिया की शिकायतों से भी आगे निकल गईं – सऊदी के स्वामित्व वाला क्लब जिसने स्पेनिश लीग में अपने 21-गेम जीत रहित सिलसिले को समाप्त करने का मौका गंवा दिया।

सोमवार को बार्सिलोना स्थित मुंडो डेपोर्टिवो स्पोर्ट्स दैनिक ने पहले पन्ने पर शीर्षक दिया, “डकैती।” “रेफ़री ने मैड्रिड को जीत का उपहार दिया।”

बार्सिलोना के अध्यक्ष जोन लापोर्टा ने मैड्रिड के खेल के दौरान हुई घटनाओं की कड़ी आलोचना की.

उन्होंने सोमवार को कहा, “बर्नब्यू में जो हुआ वह शर्मनाक था।” “रेफ़री समुदाय को उस दबाव का जवाब देना होगा जो इस सीज़न में रेफरी पर डाला गया है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो हम बहुत चिंतित होंगे।”

बार्सिलोना के कोच ज़ावी हर्नांडेज़ ने कहा कि बर्नब्यू में “हर किसी ने देखा कि क्या हुआ”।

ज़ावी ने रविवार को रियल बेटिस में बार्सिलोना की 4-2 से जीत के बाद कहा, “मैंने पहले ही कहा था, इस लीग को जीतना बहुत मुश्किल होने वाला है।” “ऐसी चीजें हैं जिनका मुझे कोई मतलब नहीं है।”

बार्सिलोना और मैड्रिड के बीच प्रतिद्वंद्विता अक्सर रेफरी विवादों में बदल जाती है, जिसमें दोनों टीमें एक-दूसरे पर अधिकारियों का पक्ष लेने का आरोप लगाती हैं। बार्सिलोना पर पिछले साल औपचारिक रूप से उस कंपनी को कई वर्षों में लाखों यूरो का भुगतान करने का आरोप लगाया गया था जो स्पेन की फुटबॉल रेफरी समिति के उपाध्यक्ष से संबंधित थी।

रियल मैड्रिड के टेलीविजन चैनल पर टिप्पणीकारों ने कहा कि रविवार को न्याय हुआ और वीएआर के सभी फैसले सही थे। मैड्रिड के कोच कार्लो एंसेलोटी ने खेल के बाद कहा कि वह समझ गए कि अल्मेरिया क्यों परेशान था लेकिन उन्हें लगा कि सभी कॉल सही थे।

दूसरे हाफ में मैड्रिड 2-0 से हार रहा था जब VAR के फैसले अपने हिसाब से चलने लगे। क्षेत्र के अंदर हैंडबॉल के लिए इसे पेनल्टी किक दी गई, जिससे स्कोर 2-1 हो गया, अलमेरिया का एक गोल हुआ, जिसने इसे 3-1 कर दिया, बिल्डअप में बेईमानी के कारण इसे अस्वीकार कर दिया गया, और एक गोल के बाद 2-2 की बराबरी मिली। विनीसियस जूनियर द्वारा शुरू में हैंडबॉल के लिए अनुमति नहीं दी गई थी, जिसे वीडियो रेफरी ने तब कहा था कि यह उसके कंधे से टकराकर गिर गया था।

स्पैनिश लीग ने VAR की चर्चाओं के ऑडियो क्लिप जारी किए – ऐसा कुछ उसने इस साल हर खेल के बाद करना शुरू किया – लेकिन अल्मेरिया ने शिकायत की कि रेफरी को सबसे उपयुक्त छवि कोण नहीं दिखाया गया था। इसने यह भी कहा कि समीक्षा के दौरान उसके एक खिलाड़ी पर संभावित फाउल का उचित विश्लेषण नहीं किया गया।

पूर्व रेफरी अल्फोंसो पेरेज़ बरुल ने खेल दैनिक मार्का को बताया कि तीन वीएआर निर्णय “सीमावर्ती कार्रवाई और बहुत सारी व्याख्याओं के साथ थे, मेरी राय में रेफरी के लिए अपने प्रारंभिक निर्णयों को पलटने के लिए पर्याप्त नहीं थे।”

कॉल को लेकर चर्चा संभवतः स्पेन में कुछ समय तक जारी रहेगी, भले ही अंतिम परिणाम नहीं बदलेगा – मैड्रिड खिताब के लिए लड़ना जारी रखेगा, और अल्मेरिया अपनी पहली जीत के बिना रहेगा।

अल्मेरिया ने अपने एक सोशल मीडिया चैनल पर कहा, “इस बार हमसे मैच रिपोर्ट प्रकाशित करने की उम्मीद न करें।” “जो कुछ हुआ वह सब बिल्कुल स्पष्ट है।”

(यह कहानी News18 स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड समाचार एजेंसी फ़ीड से प्रकाशित हुई है – संबंधी प्रेस)

(टैग्सटूट्रांसलेट)रियल मैड्रिड(टी)ला लीगा(टी)वीएआर(टी)यूडी अल्मेरिया(टी)रियल मैड्रिड बनाम अल्मेरिया विवाद(टी)ला लीगा वर विवाद


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d