अभिषेक शर्मा से लेकर रियान पराग तक: 6 खिलाड़ी जिन्हें पहली बार भारत की टी20 टीम में चुना गया

Photo of author

By A2z Breaking News


जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए पहली बार भारत की टी20 टीम में 6 खिलाड़ियों को चुना गया है। (फोटो क्रेडिट: स्क्रीनग्रैब)

जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए पहली बार भारत की टी20 टीम में 6 खिलाड़ियों को चुना गया है। (फोटो क्रेडिट: स्क्रीनग्रैब)

भारत 6 जुलाई से हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलेगा। शुभमन गिल की अगुआई वाली टी20 टीम में पहली बार आईपीएल 2024 के छह सितारों को चुना गया है।

समापन के बाद आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम यहां की यात्रा करेगी ज़िम्बाब्वे सिकंदर रजा की अगुआई वाली टीम से पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज शनिवार (6 जुलाई) से शुरू होगी। सभी पांच सबसे छोटे प्रारूप के मैच हरारे में होने वाले हैं। जिम्बाब्वे सीरीज के लिए भारत की टीम नई होगी क्योंकि शुभमन गिल की अगुआई में आगामी मैचों के लिए टी20 विश्व कप 2024 टीम के केवल तीन खिलाड़ियों को चुना गया है और वे पहले दो मैच भी नहीं खेल पाएंगे।

वरिष्ठ खिलाड़ियों की अनुपस्थिति से टीम में चुने गए कई युवाओं को बड़ा प्रदर्शन करने और भारत की टी-20 टीम में नियमित स्थान के लिए दावा पेश करने का मौका मिलेगा।

यहां उन छह खिलाड़ियों पर एक नजर डाली जा रही है जिन्हें आगामी जिम्बाब्वे दौरे के लिए पहली बार भारत की टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम में चुना गया है:

  • अभिषेक शर्मा: अभिषेक शर्मा आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शानदार फॉर्म में थे। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने 16 मैचों में 204.21 की स्ट्राइक रेट से 484 रन बनाए। अपनी बल्लेबाजी के अलावा, अमृतसर में जन्मे इस क्रिकेटर ने 24 मई को खेले गए दूसरे क्वालीफायर मैच के दौरान राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ दो विकेट भी चटकाए। आक्रामक बल्लेबाजी के कारण खुद का नाम बनाने के बाद, अभिषेक का आगामी सीरीज में भारत के लिए अपना टी20 डेब्यू करना लगभग तय है।
  • रियान पराग: 16 मैचों में 573 रन बनाने वाले राजस्थान रॉयल्स के स्टार रियान पराग आईपीएल 2024 में तीसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। पूर्व अंडर-19 विश्व कप विजेता ने इस साल रॉयल्स के लिए बीच के ओवरों में परिपक्वता के साथ बल्लेबाजी की और उन्हें कई मैच जीतने में मदद की, यही वजह है कि उन्हें जिम्बाब्वे टी20I के लिए भारतीय टीम में चुना गया। मध्य क्रम में गेंद और बल्ले से योगदान देने की उनकी क्षमता के कारण, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि पराग सीरीज़ के पहले मैच में ही भारत के लिए पदार्पण करेंगे, जो शनिवार (6 जुलाई) को हरारे में खेला जाएगा।
  • ध्रुव ट्रेवली: ध्रुव जुरेल ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ भारत के लिए तीन टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए उन्हें पहली बार टी20 टीम में चुना गया है। ऋषभ पंत, संजू सैमसन (पहले दो टी20), केएल राहुल और ईशान किशन की अनुपस्थिति में, जुरेल जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत की पहली पसंद के विकेटकीपर-बल्लेबाज बनने के लिए तैयार हैं।
  • तुषार देशपांडे: तेज गेंदबाज तुषार देशपांडे ने आईपीएल 2023 और 2024 में सीएसके के लिए अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है, जिसकी वजह से उन्हें जिम्बाब्वे के खिलाफ आगामी पांच मैचों की सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम में जगह मिली है। 29 वर्षीय तेज गेंदबाज, जिन्होंने बड़ौदा के खिलाफ मुंबई के लिए रणजी ट्रॉफी 2023-24 क्वार्टर फाइनल में शतक बनाया था, वह आवेश खान और मुकेश कुमार की अगुआई वाली पांच सदस्यीय तेज गेंदबाजी आक्रमण का हिस्सा होंगे।
  • साई सुदर्शन: बी साई सुदर्शन ने दिसंबर 2023 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया और पहले मैच में नाबाद 55 रन बनाए। उन्होंने गुजरात टाइटन्स के लिए आईपीएल 2024 के 12 मैचों में 527 रन बनाए, लेकिन फिर भी उन्हें जिम्बाब्वे टी20 के लिए नजरअंदाज कर दिया गया। हालांकि, मंगलवार (2 जुलाई) को उन्हें पहले दो मैचों के लिए टीम में शामिल किया गया। सलामी बल्लेबाज की भूमिका के लिए उन्हें अभिषेक शर्मा और रुतुराज गायकवाड़ से कड़ी टक्कर मिलेगी।
  • Harshit Rana: हर्षित राणा ने आईपीएल 2024 के 13 मैचों में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए 19 विकेट चटकाए और श्रेयस अय्यर की अगुआई वाली टीम की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई। 22 वर्षीय दिल्ली के इस तेज गेंदबाज को 2 जुलाई को भारत की ओर से पहली बार टी20 टीम में शामिल किया गया और वह 6 और 7 जुलाई को जिम्बाब्वे के खिलाफ होने वाले पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम का हिस्सा होंगे।

जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले दो टी-20 मैचों के लिए भारतीय टीम: Shubman Gill (C), Ruturaj Gaikwad, Abhishek Sharma, Rinku Singh, Dhruv Jurel (WK), Riyan Parag, Washington Sundar, Ravi Bishnoi, Avesh Khan, Khaleel Ahmed, Mukesh Kumar, Tushar Deshpande, Sai Sudharsan, Jitesh Sharma (WK), Harshit Rana

जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतिम तीन टी-20 मैचों के लिए भारतीय टीम: शुबमन गिल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, यशस्वी जयसवाल, शिवम दुबे, संजू सैमसन

(टैग्सटूट्रांसलेट)इंडिया(टी)जिम्बाब्वे(टी)टी20आई(टी)शुभमन गिल(टी)अभिषेक शर्मा(टी)रियान पराग(टी)तुषार देशपांडे(टी)हर्षित राणा(टी)ध्रुव जुरेल(टी)साई सुदर्शन(टी) भारत बनाम जिम्बाब्वे


Leave a Comment

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d