अब फुल स्पीड से पटरी पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन? रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी ये जानकारी

Photo of author

By A2z Breaking News


Vande Bharat Practice velocity

Vande Bharat Practice: यदि आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो ये खबर आपके लिए खास है. जी हां…भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेनों की रफ्तार और ज्यादा बढ़ाने की तैयारी कर रही है. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को लोकसभा में इस बाबत जानकारी दी है.

Vande Bharat Categorical Practice

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ट्रेनों को 110 किमी प्रति घंटे से बढ़ाकर 130 किमी प्रति घंटे की गति से ऑपरेट करने पर विचार किया जा रहा है. इसपर काम जारी है.

railway minister ashwini vaishnav on vande bharat

रेल मंत्री ने कहा कि इसके लिए संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा बाड़ लगाने का काम किया जाएगा. यही नहीं, 130 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति पाने के लिए पूरे ट्रैक पर सुरक्षा बाड़ लगाया जाएगा.

Vande Bharat practice/ railway minister ashwini vaishnav

उल्लेखनीय है कि वंदे भारत ट्रेनें जो हैं वो अपनी सेमी-स्पीड क्षमता के लिए जानी जाती हैं. ये ट्रेनें 160 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से पटरी पर दौड़ने में सक्षम हैं.

Vande Bharat practice updates

सिग्नलिंग, ट्रैक इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ बाड़ लगाने में दिक्कतों की वजह से भारतीय रेलवे इन्हें पूरी गति से पटरी पर नहीं दौड़ा पा रहा है. वंदे भारत ट्रेनों के लिए रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को लेकर बीजेपी सांसद घनश्याम सिंह लोधी ने जब सवाल किया तो जवाब देते हुए अश्विनी वैष्णव ने रेलवे की ओर से सुरक्षा को लेकर प्राथमिकता का जिक्र किया.

Vande Bharat practice/ indian railway

लोकसभा में रेल मंत्री ने बताया कि पटरियों के निरीक्षण, रखरखाव के साथ-साथ मरम्मत के लिए रोड मैप तैयार है. उन्होंने बताया कि 110 किमी प्रति घंटे से 130 किमी प्रति घंटे की गति के लिए संवेदनशील स्थानों पर सुरक्षा बाड़ लगाना जरूरी है.

Vande Bharat velocity information

रेलवे पटरियों पर असामाजिक तत्वों की हरकतों पर उठे सवाल का जवाब देते हुए रेल मंत्री ने कहा कि जनवरी से नवंबर 2023 तक पटरियों पर संदिग्ध वस्तुएं रखने से जुड़ी 4 घटनाएं हुई हैं जिसे लेकर जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का काम किया गया है.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d