‘अगर मैं द्रविड़ से कुछ कह सकता हूं तो वह यह होगा…’: पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष की भारत के मुख्य कोच को बड़े मैचों के दबाव से निपटने की सलाह

Photo of author

By A2z Breaking News


भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (बाएं) मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के साथ। (पीटीआई फोटो)

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (बाएं) मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के साथ। (पीटीआई फोटो)

बड़े खेलों के दौरान भारत के संघर्ष को देखते हुए, पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष ने राहुल द्रविड़ को कुछ ज्ञानवर्धक बातें दीं, क्योंकि भारत आगामी टी 20 विश्व कप 2024 में खिताब जीतने की कोशिश कर रहा है।

2 जून से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप 2024 के साथ भारत का सिल्वरवेयर के लिए अभियान जल्द ही शुरू होने वाला है, ऐसे में रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम के बारे में सवाल उठते रहेंगे कि क्या वह वनडे विश्व कप और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप सहित कई प्रतियोगिताओं में अंतिम बाधा से चूकने के बाद टीम को जीत दिला पाएंगे। लेकिन सौरव गांगुली ने भारतीय मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को कुछ सरल सलाह दी है जिससे उन्हें इस बड़ी बाधा को पार करने में मदद मिलेगी।

एक साक्षात्कार में बोलते हुए रेवस्पोर्ट्ज़पूर्व भारतीय कप्तान ने अपना रुख बरकरार रखा कि कैसे द्रविड़ खेल में भाग लेने वाले सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हैं और उनमें खेल को समझने के लिए पर्याप्त बुद्धि है। फिर भी, उन्होंने बताया कि एक पहलू जिसे बदला जा सकता है, वह है आईसीसी टूर्नामेंट के दौरान क्रिकेटरों के साथ शामिल होने वाले कुछ पारिवारिक सदस्यों पर देखा जाने वाला दबाव।

पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा, “अगर मैं राहुल (द्रविड़) से कुछ कह सकता हूं, और इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह एक चैंपियन क्रिकेटर और क्रिकेट के जानकार हैं, तो वह यह होगा कि उन्हें थोड़ा आराम करना चाहिए।”

और पढ़ें: ‘वह बड़ा अंतर पैदा करेंगे’: सौरव गांगुली ने बताया कि ऋषभ पंत टी20 विश्व कप में ‘भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण’ क्यों होंगे

गांगुली ने मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की पत्नियों का उदाहरण दिया, जिन्हें लाइव प्रसारण में काफी दबाव लेते हुए दिखाया गया है और उनका मानना ​​है कि यह सही तरीका नहीं है।

दिल्ली कैपिटल्स के मौजूदा मेंटर ने कहा, “जब मैं रोहित की पत्नी को स्टैंड में देखता हूं, तो यह स्पष्ट होता है कि वह कितने दबाव में हैं। जब मैं विराट की पत्नी को देखता हूं, तो मुझे पता चलता है कि वह किस तरह का दबाव महसूस कर रही हैं। हम भारत में बहुत ज़्यादा दबाव डालने की गलती करते हैं।”

इसके बजाय, अधिक सहज दृष्टिकोण अपनाना, खास तौर पर बड़े मैचों में, भारतीय टीम के लिए फायदेमंद होगा और उन्हें पूरी आजादी के साथ खेलने की अनुमति देगा, जो उन्हें जीत की ओर ले जा सकता है। गांगुली ने अपनी बात रखते हुए भारत के 2003 विश्व कप फाइनल का उदाहरण दिया।

और पढ़ें: ‘Subse Badi Rukawat Virat Kohli Honge’: Misbah-ul-Haq Factors Out Pakistan’s Largest Problem Throughout India T20 World Cup Conflict

उन्होंने कहा, “मैं 2003 (विश्व कप) फाइनल के बारे में सोचता हूं। अगर कुछ है तो, हमें बड़े मैच खेलते समय आराम करने की जरूरत है। बस स्वतंत्रता के साथ खेलें।”

हाल ही में, भारत को अहमदाबाद में 2023 वनडे विश्व कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा। ब्लू में पुरुष अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे, अंतिम बाधा तक अपराजित रहे, जहां वे हार गए। रोहित शर्मा और उनके साथी आगामी टी20 शोपीस इवेंट में उस मानसिक बाधा को दूर करने की कोशिश करेंगे।

नवीनतम अपडेट के साथ बने रहें टी20 विश्व कप 2024। अन्वेषण करना टी20 विश्व कप मैच आज. अद्यतन सूची देखें सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी टी20 विश्व कप 2024 में। जाँच करें टी20 विश्व कप 2024 अंक तालिका और खिलाड़ियों के साथ सर्वाधिक छक्के, सर्वाधिक चौके , सर्वाधिक अर्द्धशतक और सर्वाधिक शतकटी-20 विश्व कप 2024 में।


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d