अक्षर पाताल या कुलदीप यादव? हरभजन सिंह का तर्क, ‘अगर यह रैंक टर्नर है, तो भारत को इसके साथ जाना चाहिए…’

Photo of author

By A2z Breaking News


आखरी अपडेट: 22 जनवरी, 2024, शाम 6:33 बजे IST

भारत के अक्षर पटेल और कुलदीप यादव (एएफपी)

भारत के अक्षर पटेल और कुलदीप यादव (एएफपी)

अगर भारत तीन स्पिनरों को खिलाने का फैसला करता है, तो हरभजन सिंह अक्षर पाताल और कुलदीप यादव के बीच रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जड़ेजा की जोड़ी को शामिल करना चाहते हैं।

भारत गुरुवार से हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच में इंग्लैंड की मेजबानी करेगा।

यदि राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में भारतीय टीम प्रबंधन “रैंक टर्नर” टेम्पलेट का पालन करता है, जिसने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अधिकांश दौरे वाली टीमों को परेशान किया है, तो पूर्व हरभजन सिंह को लगता है कि तीन स्पिनर दिए जाने चाहिए।

यह भी पढ़ें | विराट कोहली व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट से हट गए

जब उनसे पूछा गया कि वह किसे खिलाना पसंद करते हैं, तो उन्होंने कहा: “देखिए, जिस तरह से मैं इसे देखता हूं कि जब आर अश्विन और रवींद्र जड़ेजा दोनों प्लेइंग इलेवन में हैं और आप तीसरे विशेषज्ञ स्पिनर पर विचार कर रहे हैं, तो वह कुलदीप होना चाहिए।”

“क्योंकि कलाई के स्पिनर के रूप में कुलदीप वह विविधता लाएंगे। लेकिन मेरा मानना ​​है कि टेस्ट मैचों में अक्षर का चयन पूरी तरह से उनके बल्लेबाजी कौशल पर है। वह आठवें या नौवें नंबर पर बल्लेबाजी कर सकता है और यही चीज वह मेज पर लाता है,” हरभजन, जो इस समय दुबई में हैं, ने कहा।

2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने के बाद से कुलदीप को केवल आठ टेस्ट खेलने का मौका मिला है और हरभजन ने अपने फैसले के बारे में बताया।

“जबकि अक्षर अपनी बेहतर बल्लेबाजी को मेज पर लाता है (कुलदीप की तुलना में), मुझे कोई तर्क नहीं दिखता कि आपको नंबर 9 पर एक बेहतर बल्लेबाज की आवश्यकता क्यों है, जबकि उसका कौशल-सेट पूरी तरह से जडेजा के समान है।

“तब आप भिन्नता के पहलू को समीकरण से बाहर ले जा रहे हैं। इसलिए मेरे लिए, आदर्श रूप से, कुलदीप को खेलना चाहिए,” उन्होंने तर्क दिया।

हरभजन ने यह भी बताया कि जब गेंद स्क्वायर टर्न होगी तो अक्षर को पहली प्राथमिकता क्यों दी जाएगी।

“यदि आप रैंक टर्नर पर हमारे बल्लेबाजी प्रदर्शन को देखेंगे, तो आपको पता चलेगा कि हमने भी बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। यदि अत्यधिक टर्न हो तो हमारी बल्लेबाजी भी संघर्ष कर सकती है और इसलिए आप एक लंबी पूंछ चाहते हैं और यहीं पर अक्षर अपनी बल्लेबाजी के प्रभाव में आता है।

“अब गेंदबाजी पर आते हैं। टर्नर पर, आपको एक “लक्ष्य निशानेबाज” की आवश्यकता होती है। वह जो विकेट दर विकेट गेंदबाजी करता रहेगा, एक के बाद एक कमोबेश एक ही लेंथ से गेंद फेंकेगा।

“टर्नर पर, आपको विकेट लेने के लिए टर्न करने या विविधता दिखाने की ज़रूरत नहीं होगी। जब उस अनुशासन की बात आती है, तो अक्षर निशाने पर शानदार है और इसलिए वह पसंदीदा बना हुआ है, ”हरभजन ने कहा।

(एजेंसियों से इनपुट के साथ)

(टैग्सटूट्रांसलेट)भारत बनाम इंग्लैंड 2024(टी)भारत क्रिकेट टीम(टी)इंग्लैंड क्रिकेट टीम(टी)हरभजन सिंह(टी)अक्षर पाताल(टी)कुलदीप यादव(टी)रविचंद्रन अश्विन(टी)रवींद्र जड़ेजा


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d