अक्षय तृतीया पर Inventory Market में लौटी रौनक

Photo of author

By A2z Breaking News



Inventory Market: अक्षय तृतीया के पावन मौके पर घरेलू शेयर बाजार में लगातार तीन दिनों की भारी गिरावट के बाद रौनक लौट आई है. सप्ताह के आखिर दिन शुक्रवार 10 मई 2024 को शुरुआती कारोबार में बाजार बढ़त के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंक्स 203 अंकों की बढ़त के साथ खुला. वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी ने भी करीब 83 से अधिक अंकों की बढ़त के साथ कारोबार की शुरुआत की.

सेंसेक्स में 203.25 अंकों की बढ़त

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 203.52 अंक की बढ़त के साथ 72,607.69 अंक पर खुला. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 83.7 अंक की बढ़त के साथ 22,041.20 अंक पर खुला. शेयर बाजार में गुरुवार को तेज गिरावट आई थी. इसमें निवेशकों को करीब 7 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ था. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को 6,994.86 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

इन कंपनियों के शेयर लाभ के साथ खुले

सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों में आईटीसी, एक्सिस बैंक, एनटीपीसी, जेएसडब्ल्यू स्टील, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज प्रमुख रूप से लाभ में रहे. दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में इन्फोसिस, एचडीएफसी बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और लार्सन एंड टुब्रो शामिल हैं.

चीन की शंघाई कंपोजिट में नुकसान

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट नुकसान में रहा. अमेरिकी बाजार वाल स्ट्रीट में गुरुवार को तेजी रही थी.

मजबूती के साथ खुला रुपया

इसके अलावा, भारतीय मुद्रा बाजार में रुपया शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा डॉलर के मुकाबले दो पैसे की बढ़त के साथ 83.46 प्रति डॉलर पर खुला. घरेलू शेयर बाजार में बढ़त से रुपये को लाभ हुआ, लेकिन कच्चे तेल के दाम में तेजी ने इसके प्रभाव को सीमित किया.

गोल्ड लोन पर 20,000 से अधिक नहीं मिलेगा कैश, आरबीआई ने दिया निर्देश

बिकवाली से मुद्रा बाजार पर असर

विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार, वैश्विक बाजारों में अमेरिकी मुद्रा मजबूत रहने तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई है. अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.48 पर खुला और शुरुआती कारोबार में दो पैसे की बढ़त के साथ 83.46 प्रति डॉलर पर पहुंच गया.

अक्षय तृतीया पर सोना-चांदी खरीदने से पहले जान लें भाव, ठग नहीं सकेंगे जौहरी

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया गुरुवार को 83.48 पर बंद हुआ था. इस बीच, छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की मजबूती को बताने वाला डॉलर सूचकांक 0.07 फीसदी की बढ़त के साथ 105.30 रहा.



<

Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d