अंडर-19 विश्व कप 2024: नेपाल और वेस्टइंडीज ने जीती रोमांचक जीत; बांग्लादेश ने अमेरिका को हराया

Photo of author

By A2z Breaking News


आकाश चंद ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच विकेट लेकर नेपाल को अफगानिस्तान पर एक विकेट से रोमांचक जीत दिलाकर आईसीसी अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप के सुपर सिक्स चरण के लिए क्वालीफाई कर लिया।

इस बीच, वेस्टइंडीज ने भी नाथन एडवर्ड के शानदार हरफनमौला प्रदर्शन की मदद से पोटचेफस्ट्रूम में एक और करीबी मैच में इंग्लैंड को हरा दिया।

ब्लोमफोंटेन में संयुक्त राज्य अमेरिका पर बांग्लादेश की आसान जीत के लिए अरिफुल इस्लाम का उत्कृष्ट शतक आधारशिला था।

नेपाल ने अफ़ग़ानिस्तान को हराया

पूर्वी लंदन में वर्चुअल सुपर सिक्स क्वालीफायर में, आकाश चंद के शानदार स्पैल की अगुवाई में नेपाल ने अफगानिस्तान के खिलाफ मजबूत गेंदबाजी प्रदर्शन किया।

पहले गेंदबाजी करने के लिए कहे जाने पर, नेपाल ने पावरप्ले में पांच बार आक्रमण किया, जिसमें पहले दो ओवरों में एक-एक बार शामिल था।

गुलशन झा ने पहले ही ओवर में नुमान शाह के विकेट के साथ शुरुआत की, इससे पहले चंद ने 12 ओवर के स्कोर से पहले पांच विकेट लेकर बढ़त बना ली।

चंद के सनसनीखेज गेंदबाजी प्रदर्शन से पीछे हटते हुए, अफगानिस्तान की पूँछ को हिलाने की जरूरत थी ताकि उन्हें उस मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला जा सके। 43/6 से, नसीर खान और अल्लाह मोहम्मद ग़ज़नफ़र, जो जवाबी हमले में बड़े शॉट्स के लिए जा रहे थे, ने 42 रन जोड़े। सातवें विकेट के लिए रन बनाकर अफगानिस्तान का स्कोर बढ़ाया।

तिलक भंडारी ने गजनफर (21 गेंदों पर 37 रन) को आउट किया और दीपेश कंडल ने अरब गुल मोमंद को शून्य पर आउट किया, जिससे अफगानिस्तान 88/8 पर फिसल गया।

जब ऐसा लग रहा था कि वे दोहरे अंक में आउट हो जाएंगे, फरीदून दाऊदजई एक छोर पर टिक गए। कप्तान नसीर खान के साथ, दोनों ने अर्धशतकीय साझेदारी की जिससे अफगानिस्तान के बल्लेबाजी प्रदर्शन को कुछ हद तक बचाया गया।

कंडल ने अंततः 38वें ओवर में नसीर (83 गेंदों पर 31) और दाऊदजई (65 गेंदों पर 29) का विकेट लेकर स्थिति को समाप्त कर दिया, जिसके तुरंत बाद अफगानिस्तान 145 रन पर आउट हो गया।

इसके बाद दाऊदजई और खलील अहमद ने दूसरी पारी की शुरुआत में तीन विकेट लेकर नेपाल को 24/3 पर रोक दिया।

कप्तान देव खनाल और आकाश त्रिपाठी ने 49 रनों की साझेदारी के साथ संघर्ष किया, जिससे नेपाल को वह पुनर्निर्माण मिला जो वे चाह रहे थे। हालाँकि, कप्तान नसीर ने 16 रन पर त्रिपाठी का विकेट लेकर इस स्थिति को तोड़ने के लिए गेंद उठाई।

मोमंद ने इसके तुरंत बाद दीपक डुमरे को स्लिप में कैच करा दिया और दूसरे छोर पर खनाल के मजबूत होने के बावजूद अफगानिस्तान को एक शुरुआत का एहसास हुआ। नसीर ने अगले ही ओवर में एक और गोल करके अफगानिस्तान को मैच में पहली बार शीर्ष पर पहुंचाया।

हालाँकि, खनाल को दीपक बोहारा का समर्थन मिला और दोनों ने मिलकर एक महत्वपूर्ण साझेदारी की जिसने नेपाल को जीत की कगार पर खड़ा कर दिया।

जब जीत के लिए 20 से कम रनों की आवश्यकता थी, तो ग़ज़नफ़र ने 58 रन पर खनाल का बड़ा विकेट लेकर नेपाल को चौंका दिया और खेल में देर से ट्विस्ट डाला।

जब नेपाल लक्ष्य से केवल एक हिट दूर था तब दाऊदजई ने बोहरा और चंद को आउट कर दिया, इसके बावजूद अफगानिस्तान को जीत के लिए अंतिम विकेट नहीं मिल सका।

भंडारी ने साहस दिखाते हुए मोमंद को गली के पीछे चार रन पर रोककर नेपाल को यादगार जीत दिलाई।

नेपाल ने जीत के साथ अपना सुपर सिक्स स्थान सुनिश्चित किया, जबकि अफगानिस्तान, जिसने 2022 में टूर्नामेंट के आखिरी संस्करण में सेमीफाइनल खेला था, बिना जीत के बाहर हो गया।

प्लेयर ऑफ द मैच आकाश चंद अपने गेंदबाजी प्रदर्शन से बहुत खुश थे और उन्होंने तनावपूर्ण अंतिम क्षणों में बल्लेबाजी करने के लिए उतरने पर घबराहट के बारे में भी बात की।

“अंत में मैं (बल्लेबाजी करते समय) घबराहट महसूस कर रहा था। मैं बस अपनी आँखें बंद कर रहा था और भगवान से प्रार्थना कर रहा था। आखिरी बार हमने 2016 में क्वालीफाई किया था। उसके बाद यह मौका है। हमारे लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. नई गेंद के साथ, मैं सिर्फ स्विंग की तलाश में था और यह काम कर गया।

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को हराया

पोटचेफस्ट्रूम में पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए, वेस्टइंडीज ने अच्छी शुरुआत की और नाथन एडवर्ड ने शुरुआती ओवर में जेडन डेनली को वापस भेज दिया।

जबरदस्त फॉर्म में चल रहे कप्तान बेन मैककिनी ने पिछले मैच के अर्धशतकधारी नोआ थान के साथ मिलकर इंग्लैंड को बढ़त दिलाई, लेकिन एडवर्ड ने फिर से कप्तान को आउट कर इंग्लैंड को करारा झटका दिया।

हमजा शेख ने 23 गेंदों में 20 रन बनाकर जोरदार प्रहार किया, लेकिन तारिक एडवर्ड ने अगला प्रहार करते हुए थाइन को 40 रन पर आउट कर दिया। ऑफ स्पिनर एडवर्ड ने अपने अगले ओवर में एक और रन जोड़ा, क्योंकि खतरनाक ल्यूक बेनकेंस्टीन एक रन बनाकर आउट हो गए।

चार्ली एलिसन और शेख ने एक छोटी साझेदारी की, लेकिन नाथन सीली ने 28वें ओवर में एलिसन का विकेट लेकर वेस्टइंडीज को फिर से शीर्ष पर पहुंचा दिया। पांच विकेट लेने वाले इसाई थॉर्न ने डोमिनिक केली को आउट किया और इंग्लैंड 135/6 पर सिमट गया।

इस बीच, शेख अकेले ही संघर्ष कर रहे थे और उन्होंने शानदार अर्धशतक बनाकर इंग्लैंड को बढ़त दिला दी। हालाँकि, उनका पुनरुत्थान कार्य लंबे समय तक नहीं चला क्योंकि थॉर्न ने एक बार फिर 54 रन पर उनका विकेट लेकर अपना क्लास दिखाया।

निचले क्रम के रनों के बावजूद इंग्लैंड 200 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका और 192 रन पर ऑलआउट हो गया।

इंग्लैंड ने गेंद से जल्दी वापसी की क्योंकि केली ने पहले ही ओवर में एड्रियन वियर को शून्य पर आउट कर दिया। स्टीफ़न पास्कल ने अपने स्ट्रोक्स की झड़ी लगा दी, यहाँ तक कि पांचवें ओवर में लगातार तीन चौके लगाकर अपने इरादे को जल्दी ही प्रकट कर दिया।

फरहान अहमद ने जोशुआ डोर्न की बराबरी की, लेकिन पास्कल की आक्रामकता का मुकाबला जॉर्डन जॉनसन ने किया, जिन्होंने अपने मजबूत बैक-फुट खेल का प्रदर्शन किया। दोनों ने रन-रेट को ऊंचा बनाए रखा, जिससे इंग्लैंड के गेंदबाजों पर दबाव बढ़ गया, जिनके पास बचाव करने के लिए एक छोटा सा स्कोर था।

यह फरहान ही थे जिन्होंने फिर से सफलता हासिल की जब जॉनसन का कट सीधे पॉइंट फील्डर के पास गया। वेस्टइंडीज ने अपने शॉट्स जारी रखे लेकिन ताज़ीम अली के तुरंत दोहरे झटके ने इंग्लैंड को शीर्ष पर पहुंचा दिया।

अली, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन विकेट लिए थे, ने पिछले मैचों में एक शतक और एक अर्धशतक बनाने वाले मावेंद्र डिंडयाल और इन-फॉर्म ज्वेल एंड्रयू को लगातार ओवरों में आउट कर विंडीज के आक्रमण को कमजोर कर दिया।

लेकिन पास्कल को नाथन एडवर्ड का समर्थन मिला और दोनों ने वेस्ट इंडीज की पारी को फिर से बनाने के लिए जोखिम मुक्त क्रिकेट खेला। पास्कल ने अपना अर्धशतक पूरा किया जबकि एडवर्ड अपना छोर सुरक्षित रखने की कोशिश कर रहे थे।

30वें ओवर में अली आक्रमण पर लौटे और अपने स्पेल के दूसरे ओवर में लेग्गी ने पास्कल का विकेट लेकर इंग्लैंड को मैच में अंतिम बढ़त दिला दी। लक्ष्य अभी भी 40 रन से अधिक दूर है, यह इंग्लैंड के लिए एक बड़ी शुरुआत थी।

एडी जैक ने जल्द ही वेस्ट इंडीज की चिंताएं बढ़ा दीं जब उन्होंने सीली को एक रन पर फंसा दिया। हालाँकि, एडवर्ड ने अपने स्ट्रोक्स खेलना जारी रखा और अपने नाम, टैरिक के समर्थन के साथ, वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को दूर रखा।

स्कोर बराबर होने पर एक विकेट ने तनावपूर्ण खेल में देर से ड्रामा जोड़ा, लेकिन एडवर्ड ने 49 रन बनाकर नाबाद रहते हुए एक चौका लगाकर जीत पक्की कर दी।

कप्तान स्टीफ़न पास्कल ने खुलासा किया कि खेल के बाद बल्लेबाजी करते समय उन्हें ऐंठन हो रही थी:

“जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था तो मुझे ऐंठन हो रही थी। जब तक मैं बीच में था, यह सामान्य था, लेकिन जब मैं किनारे पर आया, तो मेरे दिल की धड़कन तेज़ थी। हमने बहुत जज्बा दिखाया है.’ यह मेरी ओर से एकाग्रता की कमी थी (जिससे उन्हें अपना विकेट गंवाना पड़ा), लेकिन एडवर्ड कार्य के लिए तैयार थे।’

बांग्लादेश ने अमेरिका को हराया

अरिफुल इस्लाम के शानदार शतक ने बांग्लादेश को टूर्नामेंट में दूसरी जीत दिलाई। संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहे जाने पर, बांग्लादेश के शीर्ष तीन बल्लेबाजों ने शुरुआत की, लेकिन उन्हें बड़े स्कोर में नहीं बदल सके।

उन्होंने 100 रन के स्कोर से पहले तीन विकेट खो दिए, लेकिन इस्लाम और अहरार अमीन ने फिर एक बड़ी साझेदारी की जिसने खेल का रुख तय किया।

बांग्लादेश का कुल स्कोर 200 के पार पहुंचने तक दोनों नाबाद रहे। 42वें ओवर में अरिन नाडकर्णी के आउट होने पर अमीन सबसे पहले आउट हुए और इस साझेदारी को तोड़ा। इसके तुरंत बाद इस्लाम ने अपना शतक पूरा किया लेकिन आर्य गर्ग ने 103 मिनट बाद उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया।

मोहम्मद शिहाब जेम्स ने डेथ ओवरों में बांग्लादेश को मजबूत बढ़त दिलाने के लिए कुछ जोरदार प्रहार किए। वे संयुक्त राज्य अमेरिका के सामने एक बड़ी चुनौती पेश करने के लिए 291/7 पर समाप्त हुए।

जवाब में, यूएसए ने धीमी शुरुआत की और भव्य मेहता को जल्दी ही खो दिया, लेकिन अपने दृष्टिकोण में स्थिर रहे। प्रणव चेट्टीपलायम ने एंकर की भूमिका निभाई क्योंकि यूएसए ने आवश्यक रन रेट को कम किए बिना रनों का प्रवाह जारी रखा।

इस्लाम ने 24वें ओवर में सिद्धार्थ कप्पा की चौकसी खत्म कर दी और इससे चेट्टीपलायम का आत्मविश्वास भी टूट गया, दो ओवर बाद ओपनर 57 रन पर रन आउट हो गए।

उप-कप्तान उत्कर्ष श्रीवास्तव की 48 गेंदों में 37 रनों की पारी के बावजूद, यूएसए कभी भी खेल में नहीं था और बांग्लादेश लगातार विकेट चटकाने में कामयाब रहा। महफूजुर रहमान रब्बी ने इनमें से चार विकेट लिए जिससे बांग्लादेश ने 48वें ओवर में 121 रन से जीत पक्की कर ली।

बांग्लादेश के कप्तान महफुजुर रहमान रब्बी का मानना ​​है कि भविष्य के मैचों में गेंदबाज और बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

“हमारे बल्लेबाजों ने अच्छा खेला, वे वास्तव में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। मुझे लगता है कि हमारी गेंदबाजी में थोड़ा सुधार करने की जरूरत है, खासकर अतिरिक्त रन कम करने की। सुपर सिक्स आ रहे हैं और हमें वहां सुधार करने की जरूरत है।

(टैग अनुवाद करने के लिए)विश्व कप 2024 के तहत(टी)नेपाल(टी)अफगानिस्तान(टी)वेस्टइंडीज(टी)इंग्लैंड बांग्लादेश(टी)यूएसए


Discover more from A2zbreakingnews

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue Reading

%d